Move to Jagran APP

37 विभागों की 425 सेवाएं ऑनलाइन

सुशासन दिवस के अवसर पर मंगलवार को असंध के विधायक बक्शीश ¨सह विर्क और उचाना की विधायक प्रेमलता ने जिला मुख्यालय पर सरल केंद्र का उद्घाटन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Dec 2018 01:09 AM (IST)Updated: Wed, 26 Dec 2018 01:09 AM (IST)
37 विभागों की 425 सेवाएं ऑनलाइन
37 विभागों की 425 सेवाएं ऑनलाइन

जागरण संवाददाता, जींद : सुशासन दिवस के अवसर पर मंगलवार को असंध के विधायक बक्शीश ¨सह विर्क और उचाना की विधायक प्रेमलता ने जिला मुख्यालय पर सरल केंद्र का उद्घाटन किया। जींद में जिला मुख्यालय पर पहले ही चरण में अंत्योदय सरल केंद्र का उद्घाटन हो चुका है। जिला मुख्यालय पर सरल केंद्र, नरवाना, सफीदों, उचाना उपमंडल स्तर पर तथा अलेवा और जुलाना में तहसील स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्र का शुभारंभ हुआ।

loksabha election banner

विधायक बक्शीश ¨सह व प्रेमलता ने नवनिर्मित सरल केंद्र में सभी 17 काउंटरों पर जाकर नागरिकों को दी जा रही सेवाओं का मुआयना किया। जिला मुख्यालय पर सरल केंद्र, उपमंडल व तहसील स्तर पर स्थापित किए गए अंत्योदय सरल केंद्रों की स्थापना करने, इनमें मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था करने जैसे कार्यो पर साढ़े चार करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। इस प्रोजेक्ट के लागू होने से 37 विभागों की 425 से अधिक योजनाएं इसके अधीन आ गई हैं।

एक ही छत के नीचे सभी सेवाएं देने वाला पहला राज्य है हरियाणा

बक्शीश सिंह ने बताया कि हरियाणा देश का पहला ऐसा प्रांत बन गया है, जहां लोगों को एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ उपलब्ध होने लगा है। एक माह के बाद अंत्योदय सरल केंद्र व सरल केंद्र पर 600 से अधिक प्रकार की सेवाएं उपलब्ध हो जाएंगी। जींद में सरल केंद्र के उद्घाटन अवसर पर पूर्व मंत्री सुरेंद्र बरवाला, बीजेपी जिला प्रधान अमरपाल राणा, डॉ. कृष्ण मिढ़ा, हरेंद्र, एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, एसडीएम वीरेंद्र सहरावत, एमडी शुगर मिल अश्विनी मलिक, नगराधीश सत्यवान ¨सह मान उपस्थित रहे।

10 मिनट के अंतराल में मिलेगी सेवा

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एवं तकनीकी निदेशक एमजेड आर बदर ने बताया कि जींद सरल केंद्र को वातानुकूलित बनाया गया है। मात्र 10 मिनट के औसत अंतराल में नागरिकों को सेवाएं उपलब्ध करवा दी जाती हैं। यहां 17 काउंटर बनाए गए हैं। डैशबोर्ड स्थापित किया गया है। इसके अलावा हेल्प डेस्क टोकन सिस्टम जैसी सेवाएं भी नागरिकों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं। यहां दो एलईडी भी लगाई गई हैं। उपमंडल स्तर पर 15 काउंटर तथा तहसील स्तर पर 5 काउंटर बनाकर लोगों को सभी प्रकार की सेवाएं, योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

उप मंडल स्तर पर उद्घाटन

अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट के तहत उचाना में उपमंडल स्तर पर उचाना की विधायक प्रेमलता ने अंत्योदय सरल केंद्र का लोकार्पण किया। उन्होंने अलेवा में तहसील स्तर पर बने अंत्योदय सरल केंद्र का भी शुभारंभ किया। जुलाना में तहसील स्तर पर एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल ने, नरवाना में बीजेपी के जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा ने जबकि सफीदों में विधायक जसबीर देशवाल ने उपमंडल स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्र का शुभारंभ किया।

वीएलई सम्मानित

इस अवसर पर शादीपुर गांव के वीएलई विकास व छात्तर गांव के वीएलई सुनील को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। दोनों वीएलई ने आधार कार्ड बनाने, लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पेंशन वितरण करने जैसे कार्यो में बेहतर सेवाएं दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.