Move to Jagran APP

शहीदों के आदर्शो को जीवन में उतारें युवा

जागरण संवाददाता, झज्जर : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 12:04 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 12:04 AM (IST)
शहीदों के आदर्शो को जीवन में उतारें युवा
शहीदों के आदर्शो को जीवन में उतारें युवा

जागरण संवाददाता, झज्जर : कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस के अवसर पर देश के लिए अपने प्राण कुर्बान करने वाले असंख्य ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए राज्य की स्वर्ण जयंती के अवसर पर स्वयं द्वारा लिखे गए गीत हरियाणा हरि की धरा, उच्च यहां की परंपरा में वर्णित वीरोचित शौर्य की विरासत को सम्मान देते हुए श्रद्धांजलि दी। कृषि मंत्री ने झज्जर में सिलानी गेट स्थित यादव सभा की ओर से श्रीकृष्ण यादव भवन में रविवार को आयोजित शहीदी दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर अपना संबोधन दिया। कार्यक्रम से पहले उन्होंने 1857 में भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के नायक अमर शहीद राव तुलाराम की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

loksabha election banner

शहीदी दिवस कार्यक्रम में उपायुक्त सोनल गोयल, मुख्यमंत्री के निजी सचिव अभिमन्यु यादव पलड़ा, अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाज एवं डीएसपी विकास कृष्ण, आदित्य यादव आईआरएस सहित यादव समाज की अनेक मेधावी प्रतिभाएं उपस्थित रही। धनखड़ ने राव तुला राम की वीरता, विक्टोरिया क्रास विजेता रिसलदार बदलूराम के शौर्य, झज्जर के नवाब अब्र्दुरहमान खां के बलिदान सहित आजादी से पहले और स्वतंत्रता प्राप्ति के उपरांत देश के ऊपर प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को याद करते हुए हरियाणा की वर्तमान सरकार ने शहीदों के शौर्य को वीरोचित सम्मान देते हुए उनके आश्रितों को नौकरी देने का काम किया है। रेजांगला के शहीदों को याद करते हुए उन्होंने बताया कि मातनहेल के सैनिक स्कूल की मांग को लेकर उन्होंने भारत सरकार में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। केंद्रीय रक्षा मंत्री ने भी हरियाणा हरियाणा के वीर जवानों और रेजांगला के शहीदों की किसी से बराबरी नहीं करने की बात कही थी। भारत सरकार भी रेजांगला के शहीदों को सम्मान देते हुए उनका स्मारक देश की राजधानी दिल्ली में बनवा रही है। कार्यक्रम में पहुंचे कॉम्नवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडलिस्ट बॉक्सर विकास कृष्णन को सम्मानित करते हुए प्रोत्साहन स्वरूप मुर्राह भैंस देने तथा नवोदित प्रतिभा परमजीत निवासी डाबोदा (गुरूग्राम) को साहीवाल नस्ल की गाय देने की भी घोषणा की। इससे पहले उन्होंने श्री कृष्ण यादव भवन के जीर्णोद्धार कार्य का श्रीगणेश करते हुए अपने ऐच्छिक कोष से 11 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की बात भी कही। कार्यक्रम के उपरांत कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री बादली हलका के गांव माजरी में आयोजित धार्मिक कार्यक्रम में भी पहुंचे। नारी के सम्मान के लिए बेटों को भी दें संस्कार : डीसी

कार्यक्रम की अध्यक्ष एवं उपायुक्त सोनल गोयल ने हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस की शुभकामनाएं दी। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि हरियाणा वीरों की भूमि है और समाज के ऐसे प्रयास युवाओं को हौंसला देते है। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि समाज में महिलाओं के सम्मान के लिए अपने बेटों में भी संस्कार देने की अपील की। नारी सुरक्षा का प्रयास अपने घर के पुरूष सदस्यों से ही आरंभ करना होगा। समाज में हाल के दिनों में घटित विभिन्न घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी गांव-गांव जाकर उस सोच पर दस्तक दे रही जिनसे लैंगिक असमानता प्रदर्शित होती है। झज्जर जिला की बेटी मानुषी छिल्लर व मनु भाकर ने दुनिया में देश का मान बढ़ाया है। शहीदों से जुड़े इस कार्यक्रम में सर्व समाज के लोगों को यह संकल्प लेना चाहिए कि दहेज प्रथा व पर्दा प्रथा आदि कुरीतियों को समाप्त करने तथा बेटियों को हौंसला व सम्मान देने का सफल प्रयास होना चाहिए।

यादव सभा के प्रधान राव धर्मपाल, उप प्रधान रण ¨सह, एडवोकेट राव उदयभान, रामअवतार यादव पाटौदा, राव दलपत ¨सह, राव नंद किशोर, विजय यादव पाटौदा, संदीप यादव पलड़ा, सुनील शाहजहांपुर आदि ने कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों को सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर संस्कारम ग्रुप के चेयरमेन महीपाल यादव, कार्यक्रम के संचालक एवं सेवानिवृत प्राचार्य डा. एचएस यादव, भाजपा नेता तेजपाल लुहारी, डा. धर्मेंद्र बब्लू, जिला महामंत्री सीमा दहिया, विकास भगाना, रामकुमार राजौरा, धर्मबीर, प्रकाश धनखड़ आदि उपस्थित रहे। वहीं जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम झज्जर विजय ¨सह, डीडीपीओ हरि ¨सह श्योराण, तहसीलदार मुखत्यार ¨सह, नायब तहसीलदार जगबीर ¨सह आदि अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.