Move to Jagran APP

72 घंटों में बारिश के लिए येलो अलर्ट, उपायुक्त ने जारी की एडवाइजरी, दो डिग्री तापमान का रह जाएगा अंतर

- सुबह उमस कर रही परेशान बादलों से आंख मिचौनी खेल रहे सूर्य देवता

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 06:30 AM (IST)
72 घंटों में बारिश के लिए येलो अलर्ट, उपायुक्त ने जारी की एडवाइजरी, दो डिग्री तापमान का रह जाएगा अंतर
72 घंटों में बारिश के लिए येलो अलर्ट, उपायुक्त ने जारी की एडवाइजरी, दो डिग्री तापमान का रह जाएगा अंतर

- सुबह उमस कर रही परेशान, बादलों से आंख मिचौनी खेल रहे सूर्य देवता - बरसात से मिलेगी गर्मी से राहत, खेती-किसानी को होगा फायदा

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, झज्जर : मौसम विभाग की ओर जारी किए गए येलो अलर्ट के अनुसार आगामी 72 घंटों में भारी बरसात तथा गरज के साथ आंधी आने व बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की गई हैं। जिसे मद्देनजर रखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के चेयरमैन एवं डीसी श्याम लाल पूनिया ने बारिश की गतिविधियों में तेज वृद्धि के मद्देनजर जिला वासियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। आपदा प्रबंधन विभाग के तहत जारी सूचना में भारी बारिश, आंधी व गरज-चमक के दौरान नागरिक कमजोर ढांचों के पास कतई खड़े नहीं हों, वृक्षों, ट्रांसफार्मर व बिजली तारों के समीप आश्रय नहीं लें तथा अपने वाहनों को सावधानी से चलाएं। जलजमाव व अन्य आपदाओं के ²ष्टिगत जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष एक्टिव है। पूनिया के मुताबिक झज्जर जिला सहित पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत और पानीपत में येलो अलर्ट जारी किया है। येलो अलर्ट का मतलब है कि खतरे के प्रति सावधान रहें। ऐसी स्थिति में जहां आने वाले 72 घंटों में बरसात से राहत मिलने की संभावना प्रतीत हो रही हैं। वहीं, बरसात के साथ आने वाली परेशानियों में अतिरिक्त सावधानी बरतना भी जरुरी हैं। दो डिग्री तापमान का रह जाएगा अंतर : मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले पूरे सप्ताह में ही बरसात का असर देखने को मिल सकता है। जबकि, सोमवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रहने का अनुमान है। ऐसी स्थिति में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मात्र दो डिग्री का अंतर रह जाएगा। सप्ताह के शेष दिनों में तापमान 35 डिग्री से कम या आस-पास ही रहेगा। जो कि गर्मी से राहत मिलने का संकेत भी देता है। हालांकि, पिछले तीन दिनों के मौसम की बात हो तो बरसात होने के बावजूद भी उमस से पीछा नहीं छूट रहा। दिन भर हवा नहीं चलने के कारण लोगों को काफी परेशानी हो रही हैं। जिससे उनके दैनिक कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। एसी के अलावा अन्य कुछ भी राहत नहीं दे पा रहा। बरसात से मिलेगी गर्मी से राहत, खेती-किसानी को होगा फायदा : गर्मी के इस मौसम में बाजार का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। लोग घर से बाहर निकलने में भी परहेज करते हैं। ऐसी स्थिति में आने वाले दिनों में होने वाली बरसात हम स्थिति में गर्मी से राहत दिलाने वाली साबित होगी। इधर, बरसात की वजह से खेती किसानी में भी फायदा होगा। विशेष तौर पर उन किसानों को जो कि खेतों में पानी देने की तैयारी में थे या दिया जाना है। पंखे और कूलर भी नहीं सुखा पा रहे पसीना : उमस के इस समय में नमी ज्यादा होने की वजह से लोगों को चिपचिपी गर्मी महसूस हुई। पंखे और कूलर तक में पसीना नहीं सूख रहा था। इतना ही नहीं बिजली डिमांड में भी इजाफा दर्ज हो रहा हैं। इन दिनों में पिछले साल से भी ज्यादा बिजली की खपत हो रही हैं।

सोमवार 38 26 मंलगवार 31 26 बुधवार 32 27 वीरवार 33 27 शुक्रवार 34 27 शनिवार 35 28


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.