Move to Jagran APP

इच्छाशक्ति प्रबल बना सामाजिक मानसिकता में लाना होगा बदलाव : उपायुक्त

सोच को बदलने के लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से धापा ताई प्रोजेक्ट को क्रियांवित किया गया है

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 06:00 AM (IST)
इच्छाशक्ति प्रबल बना सामाजिक मानसिकता में लाना होगा बदलाव : उपायुक्त
इच्छाशक्ति प्रबल बना सामाजिक मानसिकता में लाना होगा बदलाव : उपायुक्त

सोच को बदलने के लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से धापा ताई प्रोजेक्ट को क्रियांवित किया गया है। जागरण संवाददाता, झज्जर : सोमवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह का आयोजन शहर के राजकीय नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय सभागार में हुआ। उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने जिलास्तरीय कार्यक्रम में प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उपस्थित महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बेटा-बेटी में भेदभाव करने वाले लोगों की सोच को बदलते हुए सामाजिक मानसिकता में बदलाव लाना बेहद जरूरी है। इसी सोच को बदलने के लिए झज्जर जिला प्रशासन की ओर से धापा ताई प्रोजेक्ट को क्रियांवित किया गया है। कम लिगानुपात वाले गांवों में निरंतर धापा ताई जन जागरूकता मुहिम में अलख जगा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार व प्रशासन के पास संसाधनों की कमी नहीं है कितु दृढ़ इच्छा शक्ति को प्रबल बनाते हुए हमें महिलाओं का सम्मान कर नारी सशक्तीकरण की दिशा में ठोस कदम उठाने होंगे।

loksabha election banner

उन्होंने सरकार की ओर से कुपोषण अभियान को प्रभावी रूप से चलाने के लिए टीम वर्क के साथ कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को आगे बढ़ाने में माता, धर्मपत्नी, बेटी व बहन का योगदान होता है जोकि संस्कारों का समावेश कराने में भी वे अहम भूमिका निभाती हैं। कार्यक्रम में उपायुक्त की धर्मपत्नी रेणू दहिया, एएसपी विक्रांत भूषण, एडीसी जगनिवास, डीटीओ एवं सचिव आरटीए डा. सुभिता ढाका, एसडीएम बादली विशाल कुमार, सीटीएम शिवजीत भारती, सीएमजीजीए सुप्रिया सिन्हा, डीपीओ नीना खत्री, डीआइओ अमित बंसल, डीआइपीआरओ दिनेश कुमार, सीडीपीओ पूनम जैन, रशिमा बाला, सरोज व डीसीपीओ लतिका सहित अन्य मौजूद रहे। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को किया सम्मानित :

उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने झज्जर जिला की प्रतिभावान महिला व बेटियों को सम्मानित करते हुए उन्हें बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम में भागीदार बनने पर बधाई दी। उपायुक्त ने वैश्य बीएड कालेज बहादुरगढ़ की प्राचार्या डा. आशा शर्मा, गांव कासनी की तमन्ना, झज्जर शहर की बेटी वर्षा, गांव कबलाना की सोनी व नीशू, गांव तलाव की पीना सहित बालिका दिवस पर आयोजित स्पर्धा में विजेता रही पायल पुत्री अजय, पायल पुत्री सूरजभान, तन्नू व अंजलि को भी प्रशस्ति पत्र के साथ सम्मानित किया गया। पोषण कैंलेंडर व झज्जर महिला आफिसर डाक्यूमेंट्री का किया विमोचन : उपायुक्त ने पोषण कैलेंडर का विमोचन किया। अभियान के तहत बच्चों से लेकर किशोरावस्था व महिलाओं में कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है और बेहतर स्वस्थ समाज की संरचना की जा रही है। डीसी ने महिला अधिकारियों को केंद्रित डाक्यूमेंट्री का भी विमोचन किया जिसमें प्रशासनिक अधिकारियों सहित विभागाध्यक्ष महिलाओं ने महिला सशक्तिकरण का संदेश सांझा करते हुए विचार रखे हैं।

समापन अवसर पर नगराधीश शिवजीत भारती ने अतिथियों का धन्यवाद व्यक्त किया। कहा कि आज वे जिस मुकाम पर हैं उसका श्रेय वे सीधे तौर पर अपनी माता को देती हैं। सकारात्मक विचारधारा के साथ उनकी माता ने जीवन में उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया है। मंच संचालन प्रवक्ता मीनाक्षी शर्मा ने किया। इधर, एएसपी विक्रांत भूषण ने कहा कि महिलाओं को प्रदत्त कानूनी अधिकार बेहतर तरीके से जरूरतमंद महिलाओं को मिलें इसके लिए पुलिस विभाग पूर्ण सजग एवं सतर्क है। महिला सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस विभाग ने दुर्गा शक्ति एप भी जारी किया हुआ है और हर पहलू पर पुलिस प्रशासन सक्रिय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.