दुनिया का नजरिया बदला, एक शक्तिशाली देश के रूप में भारत की पहचान बनी : पंकज यादव

-गणतंत्र दिवस समारोह में विद्यार्थियों ने बिखेरे जन-गण-मन के रंग शान से निकली परेड झांकी में दिखी विकास यात्रा की झलक

JagranPublish: Thu, 27 Jan 2022 05:52 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 05:52 PM (IST)
दुनिया का नजरिया बदला, एक शक्तिशाली देश के रूप में भारत की पहचान बनी : पंकज यादव

जागरण संवाददाता,झज्जर :

परिवहन विभाग की कर्मशाला में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में रोहतक मंडल के आयुक्त पंकज यादव ने मुख्यातिथि के तौर पर राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उन्होंने जिला में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित आम नागरिकों को भी सम्मानित किया। कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने से पहले मुख्यातिथि ने सैनिक एवं अ‌र्द्धसैनिक कल्याण विभाग परिसर स्थित युद्घ स्मारक पर जाकर शहीदों को नमन किया। डीसी श्याम लाल पूनिया ने मंडल आयुक्त का झज्जर पहुंचने पर स्वागत किया।

मुख्यातिथि ने कहा कि सन 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। इसी संविधान के कारण हम सभी को समान न्याय, स्वतंत्रता एवं समानता का अधिकार मिला। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पिछले लगभग पौने 8 साल के कार्यकाल में कई ऐसे निर्णय लिए, जिससे ना केवल भारत के प्रति दुनिया का नजरिया बदला, बल्कि एक शक्तिशाली देश के रूप में हमारी पहचान बनी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में मौजूदा सरकार सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर हर क्षेत्र का समान विकास करवाने के लिए प्रयासरत है। मंडलायुक्त ने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन सुशासन की दिशा में कर्मठता से कार्य कर रहा है। सक्षम व ई-आफिस कार्यक्रमों में जिला निरंतर प्रदेश में अग्रणी बना हुआ हैं। इसके लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम बधाई की पात्र है। झज्जर जिला का भी स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला के लिए यह भी गर्व की बात है कि नई दिल्ली में आज आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में प्रस्तुत हरियाणा की झांकी में झज्जर जिला के गांव खुड्डन निवासी बजरंग पूनिया, गांव छारा से दीपक पूनिया व बहादुरगढ़ढ़ के पैरा एथलीट योगेश कथूनिया शामिल हुए है। गणतंत्र दिवस समारोह में परेड कमांडर दीपक कुमार ने मार्च पास्ट का नेतृत्व किया। मार्च पास्ट में हरियाणा पुलिस की टुकड़ी की अगुवानी पीएसआई संयम, महिला पुलिस टुकड़ी का नेतृत्व एएसआई सुनीता सांगवान, होम गार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व एसआई नवीन चंदा, नेहरू कालेज एनसीसी की टुकड़ी का नेतृत्व कैडेट विक्रम व राजकीय पालीटेक्निक से ध्रुव वशिष्ठ, रावमावि झज्जर की एनसीसी टीम का मोहित, एनसीसी ग‌र्ल्स की टुकड़ी का नेतृत्व कैडेट मीनाक्षी ने किया। वहीं संस्कारम स्कूल की बैंड टीम भी हिमांक के नेतृत्व में परेड में शामिल होगी। जिला स्तरीय समारोह ने आयुष विभाग के समन्वय से गुरुकुल महाविद्यालय झज्जर के बच्चों ने सूर्य नमस्कार किया। वहीं खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की टीम ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स, संस्कारम स्कूल खातीवास से लौहपुरुष का गणतंत्र में योगदान, संस्कारम स्कूल पाटौदा ने कोरोना से बचाव, एसएफएस स्कूल बिरधाना की टीम ने स्वच्छ भारत अभियान, राकवमावि झज्जर ने हरियाणवी लोक संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। समारोह में विभिन्न विभागों ने विभिन्न योजनाओं को प्रदर्शित करती झांकियां प्रस्तुत किया। मण्डल आयुक्त ने जिला में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वालों को सम्मानित किया। डीसी श्याम लाल पूनिया की पहल पर पहली बार गूगल फार्म के माध्यम से ओपन एप्लीकेशन मांगी गई थी। जिला प्रशासन के इस प्रयास की मण्डल आयुक्त ने भी सराहना की।

इस अवसर पर एसपी वसीम अकरम, एएसपी विक्रांत भूषण, डीसी की धर्मपत्नी सुमन पूनिया, एडीसी जगनिवास, डीएमसी प्रदीप कौशिक, सीटीएम परवेश कादियान, डीएसपी राहुल देव, डीडीपीओ ललिता वर्मा, सिविल सर्जन डा. संजय दहिया, डिप्टी सिविल सर्जन डा. संजीव मलिक, ईओ अरुण नांदल, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी नरेंद्र सिगरोहा, डीआईओ अमित बंसल, बीडीपीओ रामफल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। वहीं जेजेपी के जिला अध्यक्ष राकेश जाखड़, पूर्व चेयरपर्सन सुनीता चौहान, परमजीत सौलधा, प्रवीण गर्ग, प्रमोद बंसल, महिपाल यादव, मंडल अध्यक्ष केशव सिघल, नीरज भगत, गोपाल गोयल, हरिप्रकाश यादव आदि उपस्थित रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम