Move to Jagran APP

प्रदूषण पर रोक के लिए बाहरी क्षेत्रों में शुरू किया पानी का छिड़काव

जागरण संवाददाता, झज्जर : प्रदूषित हो रहे वातावरण पर लगाम लगाने की दिशा में विभागीय स्तर पर

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 11:07 PM (IST)
प्रदूषण पर रोक के लिए बाहरी क्षेत्रों में शुरू किया पानी का छिड़काव
प्रदूषण पर रोक के लिए बाहरी क्षेत्रों में शुरू किया पानी का छिड़काव

जागरण संवाददाता, झज्जर : प्रदूषित हो रहे वातावरण पर लगाम लगाने की दिशा में विभागीय स्तर पर जारी की गई हिदायतों पर अमल करते हुए नगरपालिका द्वारा सुबह और शाम दोनों समय शहर के बाहरी क्षेत्रों में पानी का छिड़काव किया जा रहा है। पानी के टैंकर शहर के डायवर्सन रोड सहित अन्य मार्गो पर छिड़काव कर रहे हैं। पालिका के स्तर पर दमकल विभाग की गाड़ियों का भी इसमें सहयोग लिया जा रहा है।

loksabha election banner

यह टैंकर रोहतक- सांपला डायवर्सन मार्ग, सांपला- बहादुरगढ़ डाईवर्सन मार्ग, रोहतक- रेवाड़ी डायवर्सन मार्ग, सिलानी गेट, कच्चा बाबरा रोड, बादली मार्ग सहित अन्य सभी बाहरी मार्गो पर छिड़काव कर रहे हैं। ताकि वायु प्रदूषण को रोका जा सके। इसके अलावा नगरपालिका कर्मचारियों द्वारा शहर में कूड़ा जलाने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। दिन के अलावा रात के समय भी नगरपालिका के सफाई दरोगा मॉनीट¨रग कर रहे है।

उल्लेखनीय है कि लगातार बढ़ रहे पर्यावरण प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी द्वारा वायु प्रदूषण रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हुए है। जिसके तहत नगरपालिका प्रशासन भी अलर्ट पर है। पानी के छिड़काव के अलावा, शहर में कूड़ा सहित अन्य अवशेषों के जलाने पर रोक लगा रखी है। बिल्डिग मटेरियल सप्लायरों को भी आवश्यक दिशा- निर्देश जारी किए हुए है। कूड़ा जलाने पर अभी तक न कोई नोटिस न जुर्माना लगाया

प्रदूषित हो रहे वातावरण में एहतियात के तौर पर उठाए जा रहे कदमों में जहां कूड़ा जलाने वालों पर नजर रखने की बात कही जा रही है। लेकिन आज तक कोई नोटिस ही नहीं भेजा गया है। न किसी को जुर्माना लगाया गया है। जबकि पिछले दिनों शहर में ही विभिन्न मामले सामने आए थे। जहां पर पालिका के कर्मचारी ही दीपावली के दिनों में कूड़ा आदि जला रहे थे। हालांकि, अब हो रहे सुधार से बेशक ही वातावरण को फायदा पहुंचेगा।

----------

हरियाणा प्रदूषण कंट्रोल विभाग के आदेशानुसार प्रदूषित हो रहे वातावरण में एहतियात के तौर पर पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है। पालिका प्रबंधन का भी यही प्रयास है कि दी गई हिदायतों का पूर्णतया पालन किया जाए। नपा कर्मचारियों के अलावा शहरवासियों को भी कूड़ा और अन्य अवशेष नहीं जलाने के निर्देश जारी किए गए है। आमजन से सहयोग की अपील भी की जा रही है।

नरेंद्र सैनी, नपा सचिव, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.