Move to Jagran APP

अब प्रत्येक Class में लगेगी Teachers की फोटो, शिक्षा विभाग ने किए आदेश जारी

शिक्षा विभाग ने पहली से पांचवीं कक्षा को पढ़ाने वाले प्रत्येक शिक्षक का एक तय आकार का फोटो कक्षा में लगाए जाने के आदेश दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 09:42 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 08:49 AM (IST)
अब प्रत्येक Class में लगेगी Teachers की फोटो, शिक्षा विभाग ने किए आदेश जारी
अब प्रत्येक Class में लगेगी Teachers की फोटो, शिक्षा विभाग ने किए आदेश जारी

जेएनएन, झज्जर। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पहली से पांचवीं कक्षा को पढ़ाने वाले प्रत्येक शिक्षक का एक तय आकार का फोटो कक्षा में लगाए जाने के आदेश दिए हैंं। विभागीय स्तर पर जिले के शिक्षा अधिकारियों को 31 दिसंबर तक कार्य को पूरा करवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। हरियाणा शिक्षा परिषद के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. राकेश गुप्ता की ओर से जारी आदेशों से जुड़ा पत्र जिला एवं ब्लॉक स्तर पर शिक्षा अधिकारियों को भेजा गया है, जिसमें फोटो को लगाए जाने का स्थान एवं अन्य अहम बिंदुुुुओं का स्पष्ट उल्लेख है।

prime article banner

बता देंं कि विधानसभा चुनाव से पहले भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा था कि शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा, यह तीनों विषय उनकी प्राथमिकताओं में है। चूंकि, प्राथमिक शिक्षा जितनी बेहतर होगी, उतना ही बढिय़ा ढंग से बच्चों का बेस तैयार होगा। संभवत: इसी सोच से जोड़कर ही यह निर्णय लिया गया होगा। हालांकि, ऐसा हो जाने के बाद क्या सुखद परिणाम आएगा। यह भविष्य के गर्भ में छिपा है।

कम से कम ए-थ्री आकार का हो फोटो

जारी आदेशों में शिक्षक का रंगीन फोटो कम से कम ए-थ्री आकार का होना चाहिए। जिसे पहली से पांचवीं कक्षा के लिए इस्तेमाल किए जा रहे कक्ष में लगे ब्लैक-बोर्ड के ऊपर लगाया जाना है। लगने वाले इस फोटो को मेरे अध्यापक या अध्यापिका, हेङ्क्षडग के साथ लगाया जाएगा। इसमें अध्यापक का नाम, कक्षा और स्कूल का नाम भी लिखा रहेगा। जिला शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारी की इस कार्य को तय समय में पूरा करवाने के लिए जिम्मेवारी लगाई गई है। फोटो लगाए जाने से जुड़ा खर्च किस मद से किया जाना है, की जानकारी का उल्लेख भी जारी किए गए आदेशों में किया गया है।

तय समय में होगा आदेश लागू

जिला शिक्षा अधिकारी मदन चोपड़ा का कहना है कि विभागीय स्तर मिले आदेशों की पालना की जाएगी। तय समय में आदेश को स्कूलों में लागू किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरेंं पढ़नेे के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.