Move to Jagran APP

हर दसवां विद्यार्थी कर रहा अपने आवेदन में गलतियां

कॉलेजों में दाखिले के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। अपने पसंदीदा कॉलेज में दाखिले के लिए कैफे से या फिर खुद ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। लेकिन अभी तक के डाटा से सामने आया कि हर दसवां विद्यार्थी (10 फीसद विद्यार्थी) अपने आवेदनों में गलतियां कर रहे हैं। इनमें से सबसे अधिक गलतियां वेटेज के लिए आवेदनों में आ रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 09:30 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 09:30 AM (IST)
हर दसवां विद्यार्थी कर रहा अपने आवेदन में गलतियां
हर दसवां विद्यार्थी कर रहा अपने आवेदन में गलतियां

जागरण संवाददाता, झज्जर : कॉलेजों में दाखिले के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। अपने पसंदीदा कॉलेज में दाखिले के लिए कैफे से या फिर खुद ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। लेकिन, अभी तक के डाटा से सामने आया कि हर दसवां विद्यार्थी (10 फीसद विद्यार्थी) अपने आवेदनों में गलतियां कर रहे हैं। इनमें से सबसे अधिक गलतियां वेटेज के लिए आवेदनों में आ रही है।

prime article banner

बच्चे ग्रामीण क्षेत्र के स्कूल में पढ़ाई करने के लिए 5 अंक की वेटेज के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन लिस्ट में वह स्कूल ही नहीं मिलता। इसलिए उस आवेदन पर आपत्ति लगाकर फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाता है। इसके बाद बच्चे के पास सूचना भी पहुंच जाती है। वहीं विद्यार्थी इस आपत्ति को हटाकर दोबारा से आवेदन कर सकता है। हालांकि, इसके अलावा दस्तावेज अपलोड करने में भी गलतियां करते हैं। विद्यार्थियों के फोटो या फिर हस्ताक्षर सही से नहीं दिखाई देते। इसके साथ ही विद्यार्थी जो अपनी मार्कशीट अपलोड करते हैं, उनका फोटो सीधा ऊपर से खींचकर अपलोड करना चाहिए। जबकि, कुछ विद्यार्थी फोटो टेढ़ा खींचकर अपलोड कर रहे हैं। इससे मार्कशीट के नंबर दिखाई नहीं देते। इसलिए भी आवेदनों पर आपत्ति लगाई जाती है। इसके मद्देनजर सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। नेहरू महाविद्यालय में ये आए आवेदन

कक्षा आवेदन

बीए 407

बीबीए 30

बी-कॉम 76

बीसीए 59

बीएससी मेडिकल 50

बीएससी नॉन मेडिकल 170

नोट : आवेदनों की संख्या वीरवार दोपहर 12 बजे तक की है। ऑनलाइन आवदेनों के सत्यापन के दौरान करीब 10 फीसद में गलतियों मिल रही हैं। इनमें से सबसे अधिक गलतियां वेटेज के लिए होने वाले आवेदनों में मिलती हैं। जिन पर आपत्ति लगाई जाती है। हालांकि विद्यार्थी इसे तुरंत बाद भी ठीक कर सकता है।

सौरभ जैन, एडमिशन के नोडल आफिसर, नेहरू महाविद्यालय, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.