Move to Jagran APP

आज से कालेजों में ओपन काउंसिलिग के तहत होंगे दाखिले

सोमवार से प्रदेशभर के कालेजों में फिर से ओपन काउंसिलिग शुरू होने जा रही है। ओपन काउंसिलिग के तहत दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को कालेज में उपस्थित होना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 07:20 AM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 07:20 AM (IST)
आज से कालेजों में ओपन काउंसिलिग के तहत होंगे दाखिले
आज से कालेजों में ओपन काउंसिलिग के तहत होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, झज्जर : सोमवार से प्रदेशभर के कालेजों में फिर से ओपन काउंसिलिग शुरू होने जा रही है। ओपन काउंसिलिग के तहत दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को कालेज में उपस्थित होना पड़ेगा। वहीं ओपन काउंसिलिग में नाम आने वाले विद्यार्थियों को उसी दिन रात 12 बजे तक फीस जमा करवानी होगी। राजकीय महाविद्यालयों में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को ऑनलाइन फीस जमा करवानी होगी। वहीं सेल्फ फाइनेंस व एडिड कालेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को ऑफलाइन फीस जमा करवाने का भी विकल्प दिया गया है।

loksabha election banner

बता दें कि जिले के कालेजों में दो मेरिट लिस्ट लगने व ओपन काउंसिलिग के बाद भी स्नातक की आधी सीटें रिक्त हैं। जिन्हें अभी भी दाखिले का इंतजार है। वहीं रिक्त सीटों को देखते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग ने फिर से पोर्टल खोलने का निर्णय लिया है। नेहरू कालेज की बात करें तो कुल 1 हजार 180 सीटें हैं। जिनमें से 574 सीटों पर ही अभी तक दाखिला हुआ है। जबकि 606 सीटें अभी भी रिक्त हैं। वहीं अन्य कालेजों में भी रिक्त सीटों का यही हाल है। इन रिक्त सीटों पर दाखिले का इंतजार है। इन सीटों पर दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने पोर्टल दोबारा से खोला है। इसके बाद कालेजों ने भी रिक्त सीटों की जानकारी पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड कर दी है। इसके बाद 9 नवंबर से 14 नवंबर तब ओपन काउंसिलिग के तहत दाखिले होंगे। शहर के कालेजों में रिक्त सीटों का ब्योरा नेहरू महाविद्यालय, झज्जर

संकाय कुल सीट दाखिला

बीए 480 293

बी-कॉम 160 46

बीएससी नॉन मेडिकल 300 100

बीएससी मेडिकल 80 57

बीबीए 80 32

बीसीए 80 46

कुल 1180 574

विद्यार्थी प्रिट के बाद सबमिट जरूर करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करते समय विद्यार्थी ध्यान रखें कि आवेदन का प्रिट आउट निकालने के बाद सबमिट जरूर करें। क्योंकि करीब 8-10 फीसद बच्चे ऐसे भी आते हैं जो दाखिले के लिए आवेदन कर देते हैं। आवेदन के बाद प्रिट आउट भी निकाल लेते हैं, लेकिन अंतिम सबमिट नहीं करते। इसलिए उनका आवेदन भी अधूरा रह जाता है। ऐसे में विद्यार्थी दाखिले से भी वंचित रह सकता है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे प्रिटआउट के बाद अंतिम सबमिट जरूर करें। ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल फिर से खोल दिया है। जिसके तहत इच्छुक विद्यार्थी 13 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं अपनी गलतियां भी सुधार सकते हैं। आवेदनों के आधार पर 14 नवंबर तक ओपन काउंसिलिग के तहत दाखिले किए जाएंगे।

सौरभ जैन, नोडल अधिकारी, ऑनलाइन एडमिशन, नेहरू कालेज, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.