निश्शुल्क कैंप में 110 लोगों ने करवाई स्वास्थ्य जांच

शहर के ब्रह्म शक्ति संजीवनी अस्पताल में निशुल्क हड्डी रोग जा

JagranPublish: Sun, 22 May 2022 11:35 PM (IST)Updated: Sun, 22 May 2022 11:35 PM (IST)
निश्शुल्क कैंप में 110 लोगों ने करवाई स्वास्थ्य जांच

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : शहर के ब्रह्म शक्ति संजीवनी अस्पताल में निशुल्क हड्डी रोग जांच शिविर का आयोजन किया गया। कैंप में स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ मरीजों को स्वस्थ रहने के टिप्स भी दिए गए। 110 लोगों ने लाभ उठाया। काफी मरीजों को कमर दर्द, घुटनों का दर्द, सर्वाइकल व गठिया की शिकायत मिली। चिकित्सक ने उन्हें उचित परामर्श देते हुए योगासन की सलाह दी। अस्पताल के सीनियर हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. अजय दुबे ने मरीजों की जांच की। कैंप में रेपरोस का विशेष सहयोग रहा। सभी मरीजों को दवा वितरित की गई। अस्पताल के मैनेजर विक्की शर्मा ने बताया कि भविष्य में भी ऐसे कैंपों का आयोजन किया जाएगा। निशुल्क कैंप का उद्देश्य लोगों को उपचार के साथ साथ उचित परामर्श देना भी है। इस दौरान एमआर शंकर भी उपस्थित रहे।

परनाला में योग व प्राणायाम करवा दिए स्वस्थ रहने के टिप्स

परनाला गांव स्थित अंबेडकर भवन में मानव जागृति एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों पर आयुष विभाग की योग सहायक सुनील देवी द्वारा योग-प्राणायाम कैंप का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संयोजक व सोसाइटी के सचिव बलवान सिंह ने बताया कि पिछले कई महीनों से प्रत्येक रविवार को यहां योग शिविर का आयोजन हो रहा है। इसी कड़ी में योग सहायक सुनील देवी ने लोगों को योग व प्राणायाम से थायराइड, माइग्रेन, जोड़ों का दर्द, घुटनों का दर्द, वजन कम करना, सर्वाइकल, कमर दर्द, माइग्रेन, उच्च व निम्न ब्लड प्रेशर, भूख कम लगना और बच्चों की एकाग्रता के इलाज के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए। योग शिक्षिका ने बताया कि जो महिलाएं 40 साल से ऊपर आयु की है। उनमें मोटापा है और जो पुरुष 50 साल से ऊपर हैं जिनके हाथ पैरों में बहुत दर्द रहता है। उन्हें नियमित रूप से योग-प्राणायाम करना चाहिए। जो मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित है वे योग व प्राणायाम से स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता सत्येंद्र दहिया ने कहा कि योग से काफी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए प्रत्येक रविवार को अंबेडकर भवन में आयोजित योगा कार्यक्रम में हिस्सा लें। इस दौरान समिति अध्यक्ष वेदपाल, संयोजक अनिल कुमार, कोषाध्यक्ष दिनेश कुमार, सुशील कुमार, सुमन देवी, मोना, भूमि, नीलम, रितु, एकता, ईशा, सुमन, सरिता, कोमल, प्रवीन, प्रीत, सागर व हरिओम सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept