Move to Jagran APP

मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता झज्जर जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से बाग जहांआरा स्टेडियम में आयोजित मेगा ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 12:09 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 12:09 AM (IST)
मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने किया शुभारंभ
मेगा स्वास्थ्य जांच शिविर का केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह ने किया शुभारंभ

जागरण संवाददाता, झज्जर: जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से बाग जहांआरा स्टेडियम में आयोजित मेगा हैल्थ चैकअप मेले का शुभारंभ केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह और प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औमप्रकाश धनखड़ ने किया। निशुल्क स्वास्थ्य जांच मेले में 25 से ज्यादा प्रकार के विशेषज्ञों की सेवाएं टेस्टिग सुविधाओं सहित उपलब्ध रही। डॉक्टर्स के परामर्श के अनुसार एलोपैथी के अतिरिक्त आयुष, यूनानी और होम्योपैथी फार्मेसी की सेवाएं भी आमजन को निशुल्क मुहैया करवाई गई। केंद्रीय इस्पात मंत्री बीरेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना अपने आप में अनूठी पहल है। योजना के शुरू होने से देश भर में जरूरतमंद लगभग 10 करोड़ परिवार किसी भी प्रकार का ईलाज कराने में सक्षम हो गए हैं। जिला झज्जर की बात करें तो 40 हजार से ज्यादा जरूरतमंद परिवार योजना के दायरे में हैं। उन्होंने कहा कि योजना को इतने बड़े स्तर पर लागू करने से जरूरतमंद परिवार को निशुल्क बेहतर ईलाज मिलेगा और साथ ही कई प्रकार की बीमारियों का भी अंत होगा। केंद्रीय मंत्री ने दिल्ली एम्स एट बाढ़सा की विस्तारीकरण योजनाओं पर बोलते हुए कहा कि दिल्ली एम्स एट बाढ़सा देश का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान बन गया है। दिल्ली एम्स एट बाढ़सा राष्ट्रीय कैंसर संस्थान अपने आप में विश्वस्तरीय संस्थान है। इसमें कैंसर चिकित्सा की सेवाएं शुरू होने से जिले का नाम वैश्विक पटल पर आया है। पौने पांच साल में मोदी सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य,सड़क मार्गों की बेहतरी के लिए पिछले पचास वर्षों में हुए कार्यों से भी ज्यादा किया है। मोदी नये भारत की सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं। झज्जर वीरों की भूमि है और देश की सुरक्षा से जुड़े मुद्दो को समझती है। पीएम मोदी ने देश की सुरक्षा में उल्लेखनीय कदम उठाए हैं। मोदी के प्रयासों से दुश्मन देश हताश व परेशान है।

loksabha election banner

बॉक्स: कैबिनेट मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अपने संबोधन में कहा कि हमारी सरकार ने बेहतर सेहत और समृद्धि के लिए निरंतर सेवा भाव से कार्य किया है। जिला में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। पिछले वर्ष लगभग दो करोड़ रूपये के कृत्रिम अंग दिव्यांगजनों को वितरित किए गए। योग के माध्यम से स्वस्थता के प्रति प्रेरित करने के लिए प्रदेश स्तरीय योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वोट फॉर कंट्री रन फॉर कंट्री का सफल आयोजन किया गया। क्षेत्र में महापुरूषों की जयंती पर मैराथन आयोजित की गई। इनमें विजेताओं व भागीदारों को प्रोत्साहन स्वरूप ईनाम दिए गए। कृषि मंत्री ने कहा कि जिला में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तारीकरण के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य हुआ है। उपायुक्त संजय जून ने मुख्यअतिथि बिरेंद्र सिंह और कार्यक्र म के अध्यक्ष कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री औम प्रकाश धनखड़ का स्वागत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास जिलावासियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं मुहैया करवाना है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला झज्जर में पूरी तत्परता के साथ पात्र लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं। अभी तक लगभग 25 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। सीएमओ ने डा. रणदीप पूनिया ने बताया कि मेगा हैल्थ चैकअप मेले में 25 से ज्यादा प्रकार के विशेषज्ञ डॉक्टर्स ने अपनी सेवाएं दी हैं। लोगों की सुविधा के लिए चार पंजीकरण कक्ष बनाए गए और ग्रवित के स्वयं सेवकों ने मेला आयोजन मे सक्रिय सहयोग दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.