Move to Jagran APP

जहां भी हैं वहां रुकें और दो मिनट प्रार्थना करें

आपदा के इस समय में पिछले तीन दिनों में सर्वधर्म प्रार्थना के लिए ऐसा सकारात्मक माहौल बनने लगा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Jun 2021 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 04 Jun 2021 06:30 AM (IST)
जहां भी हैं वहां रुकें और दो मिनट प्रार्थना करें
जहां भी हैं वहां रुकें और दो मिनट प्रार्थना करें

जागरण संवाददाता, झज्जर : आपदा के इस समय में पिछले तीन दिनों में सर्वधर्म प्रार्थना के लिए ऐसा सकारात्मक माहौल बनने लगा है। जैसा शायद जिला झज्जर ने कभी देखा हो। कारण कि अभियान से जुड़ने के लिए लोग स्वयं आगे आ रहे हैं। व्यक्तिगत तौर पर अभियान को अपनी जिम्मेवारी समझते हुए संदेश को चेन की भांति आगे बढ़ाया जा रहा है। ऐसा प्रयास हो रहा है कि हर गांव की हर गली और हर घर तक यह अभियान पहुंचें। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से प्रसारित हो रहे संदेश हो या गांव स्तर पर हो रही मुनादी। हर पहलु पर बड़े बेहतरीन ढंग से प्रयास हुआ हैं। साफ दिखने लगा है कि अब लोग पांच जून के उस समय का इंतजार कर रहे है। जब एक साथ लाखों लोगों की प्रार्थना सीधा परमात्मा की उस शक्ति तक पहुंचेंगी। जिससे कि चहुंओर सकारात्मक माहौल बनने लगेगा।

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह का दौर हम सभी ने नजदीक से देखा हैं और मिल-जुल कर उससे बाहर आ रहे हैं, को केंद्र में रखते हुए ही सर्वधर्म प्रार्थना करवाई जा रही हैं। दैनिक जागरण परिवार की ओर से किए गए आह्वान का इतना बेहतरीन ढंग से असर दिख रहा है कि हर वर्ग से जुड़े लोग अभियान का हिस्सा बन रहे हैं। दरअसल, नित्य भाव से प्रार्थना करने से मानसिक श्रम तथा सुख-दुख, असफलता, निराशा और द्वंद्व इत्यादि से उत्पन्न आघातों के प्रभाव दूर होते हैं और हमारी स्नायुओं में फिर से शक्ति भर जाती है। आदर्श प्रार्थना आर्तता या व्याकुलता की भावाभिव्यक्ति है अत: हृदय में जैसे भाव उठेंगे, ईश्वर तक प्रार्थना उसी रूप में फलीभूत होगी। हम सभी को इस अभियान का हिस्सा बनना चाहिए। - प्रार्थना में शरीर, मन व वाणी तीनों अपने आराध्य देव की सेवा में एक रूप होते हैं तो वह सीधी परमात्मा के पास पहुंचती है। सच्चे मन से की गई प्रार्थना चमत्कारिक होती है। भक्त प्रह्लाद की प्रार्थना ही थी जो उनकी हर संकट में रक्षा करती रही। ध्रुव ने प्रार्थना की शक्ति से ही वन में भगवान के साक्षात दर्शन किए। हम सभी को दैनिक जागरण के साथ अभियान का हिस्सा बनना चाहिए।

कविता नंदवानी, नगर परिषद, चेयरपर्सन, झज्जर जीवात्मा के साथ सक्रिय, अनन्य भक्ति तथा प्रेममय संबंध है प्रार्थना। ईश्वर-प्राप्ति के लिए आदर्श प्रार्थना आर्तता या व्याकुलता की भावाभिव्यक्ति है अत: हृदय में जैसे भाव उठेंगे, ईश्वर तक प्रार्थना उसी रूप में फलीभूत होगी। हम सभी को इस अभियान का हिस्सा बनना चाहिए।

प्रवीण गर्ग, उपाध्यक्ष, नगर परिषद, झज्जर मन तथा हृदय का पवित्र होना नितांत ही जरूरी है। सभी धर्मग्रंथों में यह बात साफ तौर पर कही गई है कि आप ईश्वर से जिस भाव या भावना से प्रार्थना करते हैं, ईश्वर भी उसी रूप में उसे स्वीकार करता है। अत: दैनिक जागरण की भावना और सोच पवित्र है। हम सभी को इससे जरूर जुड़ना चाहिए। एडवोकेट अजीत सिंह सोलंकी, प्रधान, बार एसोसिएशन अक्सर जब हमें कोई रास्ता नहीं सूझ रहा हो और हम अगर सच्चे मन से प्रार्थना करें तो हमें ईश्वर से मार्गदर्शन प्राप्त होता है। कोरोना के इस दौर में की जाने वाली सामूहिक प्रार्थना बेशक ही सफल होगी। सच्चे मन से की गई प्रार्थना से समस्या-समाधान में भी लाभ मिलता है। अभियान से सभी को जुड़ना चाहिए।

महेंद्र बंसल, प्रधान, महाराजा अग्रसेन एजुकेशन ट्रस्ट। जीवन में सफल हो चुके लोगों की सच्ची प्रार्थना का ही कमाल था कि वे अपने मनोबल को काफी मजबूत कर पाए व अपने लक्ष्य से डिगें नहीं तथा उसकी प्राप्ति करके ही रहे। कोरोना को मात देने में सकारात्मक सोच एवं प्रार्थना हमें अंधेरे से उजाले की ओर ले जाएगी।

एडवोकेट पंकज शर्मा, भारत स्वाभिमान ट्रस्ट। दो मिनट का समय अपनों के लिए निकालें। पैदल हैं तो वहीं रुककर प्रार्थना करें। हर वर्ग-धर्म के लोग दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने तथा कोरोना से जंग लड़ने में फ्रंट लाइन के योद्धाओं का उत्साहवर्धन करने के जुड़ेंगे। दैनिक जागरण की सोच को नमन।

राज पारिक, समाजसेवी कोरोना महामारी के खिलाफ पूरा देश एकजुट होकर प्रयास कर रहा है। जल्द ही इस पर विजय प्राप्त होगी। आवश्यकता है मनोबल बढ़ाए रखने की। मनोबल बढ़ा रहने से बीमारी मरीज के ऊपर हावी नहीं होती। जो भी कोरोना संक्रमित हैं उनका हालचाल पूछते रहें। दैनिक जागरण ने सराहनीय पहल की है। केशव सिघल, व्यापार मंडल, झज्जर। काफी लोग संक्रमण की वजह से दिवंगत हो गए। उनकी आत्मा की शांति व शोक संतप्त परिवार को मजबूती मिले के लिए ईश्वर से प्रार्थना करें। प्रार्थना का हिस्सा बनते हुए शक्ति को हमें अपने साथ जोड़ना है। सेठ गोपाल गोयल शोरे वाले, समाजसेवी।

दैनिक जागरण ने एक समाज के लिए अच्छी पहल शुरू की है। कोरोना महामारी में काफी परिवारों को स्वजनों को खोने का सदमा लगा है। । भगवान कृष्ण ने कहा है आत्मा का कभी नाश नहीं होता है। शरीर का नाश होता है। मृत्यु के बाद आत्मा एक नया शरीर धारण कर लेती है। अगर हम इस बात को ध्यान में रखें तो हमारा दुख काफी कम हो जाता है।

पं. केडी शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष, व्यापारी एकता मंच। दैनिक जागरण की पहल सराहनीय है। कोरोना महामारी ने सभी को परेशान किया। मरहूम लोगों की मगफिरत के लिए पांच जून को खिराजे अकीदत पेश करेंगे। इस महामारी ने तमाम ऐसे लोगों को लील लिया, जिनके अपने भी अंतिम यात्रा में साथ नहीं थे।

डा. इमरान आलम, नेत्र रोग विशेषज्ञ। एकजुट होकर प्रयास करने से ही कोरोना महामारी पर पूरी तरह जीत हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि लोग-दूसरे का ध्यान रखें। लोग अपनेपन का अहसास कराएं। पांच जून को आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना का बढ़ा-चढ़ कर हिस्सा बनें।

मास्टर मनोज उर्फ संटी तलवार, प्रधान कपड़ा एसोसिएशन। चिकित्सकों व मनोचिकित्सकों ने अपने अनुसंधान में पाया है कि जो व्यक्ति नियमित प्रार्थना करते हैं, वे उन व्यक्तियों की तुलना में अधिक जल्दी स्वस्थ होते हैं व जो नियमित प्रार्थना नहीं करते हैं या कम या कभी-कभार ही प्रार्थना करते हैं। दैनिक जागरण के अभियान से जुड़कर हम सभी को अपनी जिम्मेवारी का निर्वाह करना चाहिए। पीतांबर शर्मा, विश्व हिदू परिषद। प्रार्थना अपने लिए ही नहीं, दूसरों के लिए भी होती है। प्रार्थना सार्वभौमिक है। संपूर्ण सृष्टि के लिए है। सभी को इससे जुड़ना हैं और प्रार्थना करने उन सभी के निमित, जो कि निर्धारित किया गया है। दैनिक जागरण के अभियान की सोच भी संपूर्ण सृष्टि और बेहतर मकसद के लिए हैं।

हरेंद्र सिलाना, जिला पार्षद। कोरोना महामारी ने देश को झकझोर कर रख दिया। वायरस की चपेट में आकर कई लोगों ने अपने स्वजन को खोया। स्थिति यह हो गई कि लोग अपनों के अंतिम संस्कार में शामिल न हो सके। काफी संख्या में लोग उनकी हिम्मत और कोरोना योद्धाओं के प्रयास से महामारी से जंग भी जीत चुके हैं। इसी कड़ी में दैनिक जागरण परिवार पांच जून यानी शनिवार को सर्व धर्म प्रार्थना का आयोजन कर रहा है। हमें उसका जरूर हिस्सा बनना चाहिए। नरेश शर्मा, पूर्व विधायक एवं प्रवक्ता इनेलो। कोरोनाकाल में इस तरह का सोच जागृत करना अच्छी बात है। अपनों को खोने वाले परिवारों को धैर्य देने, उपचाराधीन रोगियों के शीघ्र स्वस्थ होने व कोरोना योद्धाओं को सेवा की क्षमता प्रदान करने के लिए सभी को दुआ करनी चाहिए। डा. अंजू गर्ग, महिला रोग विशेषज्ञ। यह व्यक्ति विशेष नहीं बल्कि सर्वधर्म समाज का कार्यक्रम है। महामारी में हम सभी को प्रार्थना करनी चाहिए। जागरण के साथ मिल उन लोगों का हौसला अफजाई कर सकते है, जो हमारे लिए जान जोखिम में डाल रहे है। ईश्वर शर्मा, पूर्व चेयरपर्सन, नपा, झज्जर। निश्चित ही इस संकट काल में बहुत लोगों ने अपनों को खोया है, लेकिन जिस प्रकार से दैनिक जागरण के लोगों के मर्म को समझा है। यह काफी सराहनीय है। मेरी सभी से अपील है कि इस मुहिम में सहभागी बने।

बाबा मृत्युंज्य गिरी, नगर खेड़ा मंदिर। हम सभी को प्रयास करना चाहिए। हम प्रार्थना के मर्म को समझें। कारण कि एक साथ इतनी बड़ी संख्या में होने वाली प्रार्थना का सकारात्मक असर जरूर देखने को मिलता है। जो जहां पर भी हो। प्रार्थना का हिस्सा जरूर बनें। संत सुरहेती, सदस्य, गो सेवा आयोग। कोरोना महामारी ने पहली बार ऐसे दिन दिखाए कि अपनों की अंतिम यात्रा में भी शामिल नहीं हो सके और शोक व्यक्त करने किसी के घर भी नहीं जा सके। ऐसे में दैनिक जागरण ने सर्व धर्म प्रार्थना की सराहनीय पहल की है। सुभाष गुर्जर, राष्ट्रीय पदाधिकारी, गुर्जर समिति। यह बहुत ही अच्छा प्रयास है। कोरोना के कारण दिवंगत हुए लोगों की याद में दो मिनट का मौन धारण करने के साथ परिचितों की याद में पौधरोपण भी किया जाएगा। कोरोना संक्रमितों के जल्द स्वस्थ होने की भी दुआ की जाएगी। वीरेंद्र दरोगा, प्रधान, यादव महासभा सेवा समिति। समाज के सभी लोगों को सर्व धर्म प्रार्थना में भागीदारी करनी चाहिए। जागरण की ओर से हो रहे इस पुण्य कार्य में शामिल होकर कोरोना पीड़ितों और योद्धाओं के लिए मंगल कामना करेंगे। कोरोना महामारी ने जिन लोगों को हमसे छीन लिया, उनके लिए दो मिनट का मौन भी रखेंगे। योगाचार्य बलदेव, झज्जर। सभी लोगों को सर्व धर्म प्रार्थना में भागीदारी करनी चाहिए। कोरोना पीड़ितों और योद्धाओं के लिए मंगल कामना होने से उन्हें शक्ति मिलेगी। कोरोना महामारी ने जिन लोगों को हमसे छीन लिया, उनके लिए दो मिनट का मौन भी रखेंगे। सोहन सिंह गुर्जर, पूर्व चेयरपर्सन, नपा, झज्जर। कोरोना के इस दौर में की जा रहे सेवाओं के साथ प्रार्थना का भी अपना विशेष महत्व है। इसलिए, दिवस विशेष पर जुड़कर सभी के मंगल की कामना करनी चाहिए।

श्याम सिलाना, समाज सेवी। आपदा के इस दौर में किसी भी तरह की गतिविधि करना आसान नहीं हैं। लेकिन, जिस प्रकार से दैनिक जागरण ने यह बीड़ा उठाया है। यह जन-जन की आवाज बन गया है।

पं. गुलशन शर्मा, महासचिव, मंडल भाजपा ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.