Move to Jagran APP

जल शक्ति अभियान : कैच द रेन थीम के अनुरूप उठाएं कदम : डीसी

वर्षा जल की संचित बूंद का उचित संरक्षण करते हुए जल शक्ति अभियान को प्रभावी रूप से सफल बनाने में सरकार व प्रशासन अपनी सक्रिय भूमिका अदा कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 07:00 AM (IST)
जल शक्ति अभियान : कैच द रेन थीम के अनुरूप उठाएं कदम : डीसी
जल शक्ति अभियान : कैच द रेन थीम के अनुरूप उठाएं कदम : डीसी

जागरण संवाददाता, झज्जर : वर्षा जल की संचित बूंद का उचित संरक्षण करते हुए जल शक्ति अभियान को प्रभावी रूप से सफल बनाने में सरकार व प्रशासन अपनी सक्रिय भूमिका अदा कर रही है। यह बात डीसी जितेंद्र कुमार ने कही। डीसी ने आमजन से आह्वान किया कि जल संकट की चुनौती का सामना सु²ढ़ तरीके से कर जल की महत्ता समझते हुए संरक्षित जल का सदुपयोग सुनिश्चित किया जाए।

loksabha election banner

डीसी जितेंद्र कुमार वीरवार को झज्जर सभागार में जल शक्ति अभियान से जुड़े अधिकारियों के माध्यम से आमजन को जागरूकता मुहिम में शामिल कर उनकी भागीदारी निभाने के लिए प्रेरित कर रहे थे। डीसी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जल शक्ति अभियान के मद्देनजर आयोजित कार्यक्रम में देशवासियों को दिए संदेश को जन जन तक पहुंचाने के लिए प्रशासन अपनी सक्रिय भूमिका अदा करेगा। उन्होंने अभियान के मद्देनजर उठाए जाने वाले कदमों की विस्तार से समीक्षा की।

कैच द रेन: जहां भी, जब भी संभव हो वर्षा जल का करें संग्रह :

डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में एक साथ कैच द रेन: जहां भी, जब भी संभव हो वर्षा के जल का संग्रह करने के लिए आमजन को जागरूक किया जा रहा है। जल शक्ति अभियान को मानसून पूर्व और मानसून अवधि के दौरान शुरू किया गया है जोकि आगामी 30 नवंबर 2021 की अवधि में क्रियांवित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान को जमीनी स्तर पर लोगों की सहभागिता से देश में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए जन आंदोलन के रूप में शुरू किया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य सभी हितधारकों को वर्षा के जल का संग्रहण सुनिश्चित करने के लिए जलवायु परिस्थितियों और मिट्टी की स्थितियों के अनुकूल रेन वाटर हार्वेस्टिग स्ट्रक्चर (आरडब्ल्यूएचएस) का निर्माण करने के लिए भी प्रेरित करना है क्योंकि मानसून के चार/पांच माह की अवधि में होने वाली वर्षा देश के अधिकांश हिस्सों में पानी का स्त्रोत है। इस अवसर पर सिचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता सतीश कुमार जनावा ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए रूपरेखा संबंधित अधिकारियों के साथ सांझा की। बैठक में जिला नगर आयुक्त आशिमा सांगवान, सीईओ डीआरडीए त्रिलोकचंद, डीडीपीओ ललिता वर्मा सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.