Move to Jagran APP

बाजरे की नमी जांचने वाली मशीन में अंतर आने पर आढ़ती व हैफेड मैनेजर आमने-सामने

झज्जर सोमवार को बाजरा खरीद के लिए पहुंची हैफेड की टीम व आढ़ती नमी

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 06:41 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 06:33 AM (IST)
बाजरे की नमी जांचने वाली मशीन में अंतर आने पर आढ़ती व हैफेड मैनेजर आमने-सामने
बाजरे की नमी जांचने वाली मशीन में अंतर आने पर आढ़ती व हैफेड मैनेजर आमने-सामने

जागरण संवाददाता, झज्जर : सोमवार को बाजरा खरीद के लिए पहुंची हैफेड की टीम व आढ़ती नमी जांच मशीन को लेकर आमने-सामने हो गए। दोनों की मशीनों में दर्शाई गई नमी में 3 फीसद का अंतर था। आढ़तियों की मशीन कम नमी दिखा रही थी और हैफेड टीम द्वारा लाई गई मशीन अधिक। हालांकि बाद में हैफेड मैनेजर ने आढ़तियों से कहा कि वे दूसरी मशीन से मिलाकर उनके सामने स्पष्ट कर देंगे।

loksabha election banner

मंडी सफाई के अभाव के चलते भी दिक्कत हो रही है। आढ़तियों ने बताया कि अनाज मंडी में मार्केट कमेटी द्वारा सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं की गई है। इस कारण आढ़ती स्वयं सफाई करवा रहे हैं। यहां तक कि मंडी में बाजरे की ढेरियों के पास मरा पड़ा चूहा भी चिता का विषय बन गया। कहीं चूहा उठान के दौरान किसी बारदाने में बंद हो गया तो बाजरे को खराब कर देगा साथ ही स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाएगा।

ये बोले किसान

गांव जहांगीरपुर निवासी रामभज ने बताया कि उसने दस एकड़ बाजरे का आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया था। लेकिन पटवारी ने वेरिफिकेशन नहीं की। उनका मंगलवार को रोस्टर के अनुसार नंबर था, लेकिन आनलाइन वेरिफिकेशन न होने के बाजरा नहीं बिक पाया। वहीं जहांगीरपुर निवासी काला ने बताया कि उसने पिता कवंर सिंह ने साढ़े आठ एकड़ बाजरे का आनलाइन पंजीकरण करवाया था। लेकिन अब 2 एकड़ पास किया है। ये बोले आढ़ती

मंडी के आढ़ती श्रीभगवान ने बताया कि अभी किसानों का बाजरा खेतों में खड़ा है। इसलिए खरीद ओपन करनी चाहिए। ताकि जिन किसानों का घर पर बाजरा है वे बेच सके। अभी आवक भी कम है। मंडी प्रधान चांद सिंह ने कहा कि हैफेड द्वारा बाजरे के लिए नमी जांच के लिए ली गई मशीन व उनकी मशीन में अंतर है। इसकी जांच होनी चाहिए, ताकि मशीन बाजरे में अधिक नमी न दर्शाए। उन्होंने कहा कि दोनों मशीनों में 3 प्रतिशत तक का अंतर है। ये बोले अधिकारी

हैफेड मैनेजर जयप्रकाश ने कहा कि आढ़ती लिखित में दें। तुरंत मशीन को चेक करने के लिए दूसरी मशीन मंगवाई जाएगी। किसी भी प्रकार का कोई संदेह है तो उसे दूर किया जाएगा। किसानों का बाजरा खरीद निष्पक्ष तरीके से होगी। मार्केट कमेटी सचिव विजय सिंह ने बताया कि अब तक झज्जर व मातनहेल मेंडी में बाजरा खरीद सुचारु रही है। आगे भी रोस्टर के अनुसार ही की जाएगी। सोमवार तक 16354 क्विटल बाजरा खरीदा गया है। इन गांवों के बाजरे की होगी खरीद झज्जर मंडी में बुधवार को गांव खेड़ी जाट, खुंगाई, कुतानी, खेरका गुर्जर, लोहाट, लुक्सर, मुनीमपुर कुकडोला, मुनीमपुर माजरा, मुनडाखेड़ा, नंगला, लाडपुर, लगरपुर आदि गांवों के किसानों के बाजरे की खरीद होगी। वहीं मातनहेल मंडी में खोरड़ा, कोयलपुरी व मालीयावास गांव के किसानों का बजारा खरीद का दिन निर्धारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.