Move to Jagran APP

प्याज व लहसुन की खेती पर मिलेगा अनुदान

झज्जर प्याज व लहसुन की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों को अ

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 06:30 AM (IST)
प्याज व लहसुन की खेती पर मिलेगा अनुदान
प्याज व लहसुन की खेती पर मिलेगा अनुदान

जागरण संवाददाता, झज्जर : प्याज व लहसुन की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों को अनुदान देगी। जिसका मुख्य उद्देश्य प्याज व लहसुन की खेती को बढ़ावा देना है। वहीं किसानों के घटते रुझान को देखते हुए सरकार द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है। ताकि लोग प्याज व लहसुन की खेती की तरफ बढ़ें और मुनाफा कमाएं। इसके लिए बागवानी विभाग ने किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए संपर्क साधना भी आरंभ कर दिया है। जिससे किसान योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं। हालांकि इन योजनाओं के तहत अनुदान पाने के लिए किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्योरा पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। यदि किसान पंजीकरण नहीं करवाते तो उन्हें इन योजनाओं के तहत अनुदान राशि नहीं मिलेगी। एक किलो बीज पर 500 रुपये का अनुदान

loksabha election banner

दरअसल, सरकार ने किसानों को प्याज की बिजाई को बढ़ावा देने के लिए प्रति किलो बीज पर 500 रुपये के हिसाब से अनुदान देने का निर्णय लिया है। एक किसान अधिकतम एक हेक्टेयर के लिए 10 किलोग्राम बीज तक ले सकता है। औसतन एक एकड़ में करीब चार किलो प्याज का बीज लगता है। इस पर प्रति किलोग्राम 500 रुपये अनुदान के अनुसार किसान को प्रति एकड़ 2 हजार का अनुदान मिलेगा। वहीं एक किसान अधिकतम अनुदान राशि 5 हजार तक ले सकता है। अगर लहसुन की बात हो तो सरकार उसे प्रति एकड़ फसल बिजाई के लिए 4800 रुपये अनुदान देगी। ताकि किसान आसानी से प्याज व लहसुन की बिजाई कर सकें। किसान उच्च बीज को एनएचआरडीएफ के बीज बिक्री केंद्र करनाल से या फिर राष्ट्रीय बीज निगम (एनएससी) के बीज बिक्री केंद्र से ले सकते हैं। किसान बीज का बिल लें और आवेदन करते हुए बागवानी विभाग में जमा करवा दें। ताकि उन किसानों की अनुदान राशि उनके खाते में आ जाए। किसानों को बीज खरीदते समय अपना आधार कार्ड तथा मेरी फसल मेरा-ब्योरा पोर्टल का पंजीकरण की प्रति भी लानी होगी। पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेगा अनुदान

सरकार प्याज व लहसुन के खेती को बढ़ावा देने के लिए अनुदान दे रही है। लेकिन यह अनुदान राशि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। जो किसान अनुदान राशि के लिए पहले आवेदन करेगा, उसे पहले अनुदान दिया जाएगा। जिन किसानों को प्याज व लहसुन की खेती के लिए अनुदान राशि लेनी है, उन्हें समय रहते ही आवेदन करना होगा। वर्जन्:::::::::::

- किसानों को प्याज व लहसुन की खेती के लिए अनुदान दिया जा रहा है। इसके लिए किसानों को बीज के बिल जरूरी दस्तावेजों के साथ बागवानी विभाग में जमा करवाने होंगे, ताकि अनुदान की राशि उनके खाते में डाली जा सके।

-डा. रामस्वरूप पूनिया, जिला बागवानी अधिकारी, झज्जर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.