Move to Jagran APP

पाटौदा मॉडल संस्कृति स्कूल के लिए सरकार ने जारी की 11 करोड़ रूपये की धनराशि

बादली विधान सभा क्षेत्र के गांव पाटौदा में मॉडल संस्कृति स्कूल की प्रशासनिक मंजूरी के साथ 11 करोड़ एक लाख 90 हजार रूपये की धनराशि जारी की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 09:40 AM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 09:40 AM (IST)
पाटौदा मॉडल संस्कृति स्कूल के लिए सरकार ने जारी की 11 करोड़ रूपये की धनराशि
पाटौदा मॉडल संस्कृति स्कूल के लिए सरकार ने जारी की 11 करोड़ रूपये की धनराशि

संवाद सूत्र, माछरौली : बादली विधान सभा क्षेत्र के गांव पाटौदा में मॉडल संस्कृति स्कूल की प्रशासनिक मंजूरी के साथ 11 करोड़ एक लाख 90 हजार रूपये की धनराशि जारी की गई है। जिससे पाटौदा से मॉडल संस्कृति स्कूल की भव्य इमारत बनकर तैयार होगी और जरूरतमंद छात्रों को बड़े शहरों में स्थापित प्राईवेट स्कूलों की तर्ज पर शिक्षा मिलेगी।

loksabha election banner

बता दें कि पाटौदा के अतिरिक्त जिला झज्जर में जीएसएसएस भूरावास, जीएसएसएस बहादुरगढ़, जीएसएसएस ढ़ाकला, एसएमएमएसजीएसएस माजरा और जीएसएसएस झज्जर में संस्कृति स्कूल मंजूर किए गए हैं। जिला झज्जर में छह संस्कृति स्कूल प्रारंभ होने से जरूरतमंद व होनहार छात्रों को प्रथम कक्षा से अंग्रेजी मीडियम में शिक्षा ग्रहण करने का सुअवसर मिलेगा। पाटौदा मॉडल संस्कृति स्कूल के लिए 11 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जारी होने पर खुशी प्रकट करते हुए नरेंद्र चौहान लुहारी ने कहा कि बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए कुलाना महिला कालेज क्षेत्र को मिला। महिला कालेज के शिलान्यास समारोह में क्षेत्रवासियों ने क्षेत्र में आधुनिक शिक्षा के लिए मॉडल संस्कृति स्कूल की मांग रखी थी। क्षेत्रवासियों की मांग पर तत्कालीन कृषि मंत्री औम प्रकाश धनखड़ ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से पाटौदा में मॉडल संस्कृति स्कूल की मंजूरी दिलवाई और अब 11 करोड़ रूपये से अधिक की धनराशि मंजूर करवाकर प्रदेश अध्यक्ष औम प्रकाश धनखड़ ने क्षेत्रवासियों को दिवाली का तोहफा दे दिया है। जिले में हुए कुल सात संस्कृति स्कूल

डीईओ ब्रह्म प्रकाश राणा ने बताया कि पाटौदा में मॉडल संस्कृति स्कूल की भव्य इमारत तैयार होगी। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने जिला में माजरा, ढाकला, झज्जर , बहादुरगढ़, भूरावास में अगले शैक्षणिक सत्र से संस्कृति स्कूल शुरू करने के निर्देश दिए हैं। लडायन सहित जिला में कुल सात संस्कृति स्कूल हो गए हैं। नाममात्र की फीस ली जाएगी

डाइट प्राचार्य सुदर्शन पूनिया ने बताया कि प्रथम कक्षा से ही अग्रेजी व हिदी मीडियम की पढ़ाई की व्यवस्था होगी। संस्कृति स्कूल सीबीएसई से एफिलेटिड करवाएं जाएंगे। नाममात्र की एक मुश्त दाखिला राशि व मासिक फीस ली जाएगी। संस्कृति स्कूलों में दो लाख से कम आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए 20 फीसद, दो लाख से ढाई तक की आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए दस फीसद सीट आरक्षित करने का प्रावधान किया गया है ताकि कमजोर वर्ग के बच्चों को भी आधुनिक शिक्षा प्राप्त हो सके।

पाटौदा को मॉडल संस्कृति स्कूल मिला है, इस क्षेत्र के जरूरतमंद बच्चों के लिए जरूरी था। आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह स्कूल क्षेत्र के बच्चों के सर्वांगीण विकास के मील का पत्थर साबित होगा। प्रदेश सरकार ने प्रदेश भर में शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए फिलहाल 112 स्कूल खोलने की योजना बनाई है। हमारे युवाओं में प्रतिभा है , प्रदेश के होनहार युवा खेलों, बहादुरी और फसल उत्पादन अग्रणी हैं।

ओम प्रकाश धनखड़, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.