Move to Jagran APP

मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल से किसानों ने बनाई दूरी, केवल 31 तक पंजीकरण का मौका

-अब तक जिले के 50 प्रतिशत से भी कम किसान करवा पाए पंजीकरण

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 05:46 PM (IST)
मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल से किसानों ने बनाई दूरी, केवल 31 तक पंजीकरण का मौका
मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल से किसानों ने बनाई दूरी, केवल 31 तक पंजीकरण का मौका

जागरण संवाददाता,झज्जर :

loksabha election banner

किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने से भी दूरी बनाए हुए हैं। काफी कम किसान ही रजिस्ट्रेशन करवा पा रहे हैं। इसका अनुमान इसकी बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक 50 प्रतिशत से भी कम किसानों ने पंजीकरण करवाया है। सरकार द्वारा दी जाने वाले कई सुविधाओं का लाभ भी मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण करवाने वाले किसान ही उठा पाएंगे। यहां तक कि सरकार पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की ही फसल खरीद रही है। पहले भी बिक्री के दौरान जिन किसानों ने पंजीकरण नहीं करवाया, उन्हें सरकारी कीमतों पर फसल बेचने तक का मौका नहीं मिला।

रबी सीजन की फसलों का पंजीकरण करवाने के लिए 31 जनवरी अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। ऐसे में किसानों को अंतिम तिथि से पहले ही पंजीकरण करवाना होगा। अगर जो किसान अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करवा पाते हैं, वे सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने से भी वंचित रह सकते हैं। जिले की बात करें तो बिजाई योग्य भूमि 3 लाख 69 हजार 729 एकड़ है। जिसमें से करीब एक लाख 70 हजार एकड़ भूमि का ही पंजीकरण हुआ है। जो कुल बिजाई योग्य भूमि का 50 प्रतिशत भी नहीं हैं। जो स्पष्ट करता है कि अभी तक काफी कम किसानों ने अपनी फसलों का पंजीकरण करवाया है। ऐसे में बिना पंजीकरण करवाने वाले किसानों को कई सुविधाओं से भी वंचित रहना पड़ सकता है। खेत खाली होने पर भी किसानों को जमीन का पंजीकरण करवाने के लिए कहा जा रहा है।

अगर किसान सरकार से अनुदान चाहता है तो भी उसे अपनी फसलों का पंजीकरण मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर करवाना होगा। प्रशासनिक स्तर पर भी लोगों को फसल पंजीकरण के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके बावजूद भी काफी कम लोग अपनी फसलों का पंजीकरण करवा रहे हैं। फिलहाल सरकार ने 31 जनवरी तक पोर्टल खोला हुआ है। जिस पर किसान अपनी फसलों को पंजीकरण कर सकते हैं। इसका उद्देश्य किसानों को फसल बेचने में सुविधा पहुंचाने के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं का सीधे लाभ देना भी है। पहले के मुकाबले काफी किसान फसल पंजीकरण की अनिवार्यता को समझते हुए अपनी फसलों का पंजीकरण करवाने लगे हैं।

-कृषि विभाग के तकनीकी आफिसर डा. ईश्वर जाखड़ ने बताया कि अभी तक जिले के आधे से कम किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण किया है। सभी किसान सरकारी स्कीमों का फायदा लेने के लिए 31 दिसंबर तक अपनी फसलों का पंजीकरण अवश्य करवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.