टांडाहेड़ी में किसानों को किया पराली न जलाने को लेकर जागरूक

जागरण संवाददाता बहादुरगढ़ गांव टांडाहेड़ी में दैनिक जागरण की ओर से कृषि विभाग के

JagranPublish: Tue, 27 Oct 2020 06:17 AM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 06:17 AM (IST)
टांडाहेड़ी में किसानों को किया पराली न जलाने को लेकर जागरूक

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

गांव टांडाहेड़ी में दैनिक जागरण की ओर से कृषि विभाग के सहयोग से सोमवार को पराली जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपमंडल कृषि अधिकारी डा. सुनील कौशिक के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम में किसानों को पराली न जलाने को लेकर जागरूक किया गया। कार्यक्रम में कई किसानों ने भाग लिया और उन्होंने दैनिक जागरण के शपथ पत्र भरकर पराली न जलाने की शपथ ली। किसानों ने कहा कि वे न तो खुद पराली जलाएंगे और ना ही दूसरे किसानों को पराली जलाने देंगे। वे किसानों को पराली न जलाने को लेकर जागरूक करेंगे तथा पराली का उचित प्रबंध करने की सलाह देंगे।

सोमवार को टांडाहेड़ी में आयोजित कार्यक्रम में खंड तकनीकी प्रबंधक विकास कुमार ने बताया कि फसल अवशेष जलाने से वायु प्रदूषण तो होता ही है साथ में मृदा में उपस्थित जैविक कार्बन, पोषक तत्वों व मित्र कीटों का भी हृास होता है। उन्होंने किसानों को बताया कि पराली जलाना गैर कानूनी अपराध है। उन्होंने सभी किसानों को पराली न जलाने की शपथ दिलाई। उन्होंने किसानों को कृषि विभाग की ओर से पराली प्रबंधन को लेकर चलाई जा रही सब्सिडी की योजना की भी जानकारी दी। इस मौके पर प्रेम सिंह, विनोद, भगत सिंह, ईश्वर सिंह, बलवान, महेंद्र सिंह, उत्तम दलाल आदि मौजूद थे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept