Move to Jagran APP

स्वर्णिम विजय दिवस पर डीसी ने किया शहीदों को नमन

भारत की पाकिस्तान पर 1971 में विजय की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर झज्जर जिला प्रशासन की ओर से वीर शहीदों को डीसी श्याम लाल पूनिया ने नमन किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 05:50 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 05:50 PM (IST)
स्वर्णिम विजय दिवस पर डीसी ने किया शहीदों को नमन
स्वर्णिम विजय दिवस पर डीसी ने किया शहीदों को नमन

जागरण संवाददाता, झज्जर : भारत की पाकिस्तान पर 1971 में विजय की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर झज्जर जिला प्रशासन की ओर से वीर शहीदों को डीसी श्याम लाल पूनिया ने नमन किया। डीसी ने वीरवार को शहीद स्मारक पर 1971 के भारत-पाक युद्ध के वीर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर हरियाणा पुलिस की टुकड़ी ने शस्त्र झुका सलामी दी।

loksabha election banner

पूनिया ने वर्ष 1971 में भारतीय सैनिकों के शौर्य व पराक्रम की 50वीं वर्षगांठ को स्वर्णिम विजय दिवस बताते हुए जिलावासियों को आजादी के अमृत महोत्सव की भी बधाई दी। शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करते हुए कहा कि हमें अपने वीर-जवानों के शौर्य व बलिदानों से प्रेरणा लेनी चाहिए। विजय दिवस 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध में भारत को मिली जीत की स्मृति में मनाया जाता है। 1971 में भारत ने पाकिस्तान को न सिर्फ सबक सिखाया बल्कि बांग्लादेश नाम का एक स्वतंत्र देश बना दिया। इस युद्ध को बांग्लादेश का स्वतंत्रता संग्राम भी कहा जाता है। ढाका में पाकिस्तानी लेफ्टिनेंट जनरल एएके निया•ाी ने भारत के लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के समक्ष आत्मसमर्पण पत्र पर हस्ताक्षर करते हुए भारत ने विजय दिवस मनाया। हम सबको अपने सैनिकों के बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए और देशहित में अपना योगदान करना चाहिए।

जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग के कल्याण अधिकारी विग कमांडर (सेवानिवृत) नरेश चंद्र शर्मा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि 1971 के भारत-पाक युद्ध में झज्जर जिला के 61 वीर योद्धाओं ने शहादत दी थी। उन्होंने बताया कि झज्जर जिला वीरों की भूमि है और देश की एकता व अखंड़ता के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने के लिए आज भी जिला के वीर सपूत देश के सजग प्रहरी के रूप में सीमाओं पर मुस्तैद हैं।

पुष्प चक्र अर्पित करने के उपरांत डीसी ने विभाग की विजिटर बुक में अपने कमेंट दर्ज किए व परिसर स्थित युद्ध संग्रहालय का भी निरीक्षण किया और विभाग से संबंधित योजनाओं पर अधिकारियों के साथ चर्चा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.