Move to Jagran APP

30 जनवरी तक बढ़ाई प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के आवेदन की तिथि

इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 05:55 PM (IST)
30 जनवरी तक बढ़ाई प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के आवेदन की तिथि
30 जनवरी तक बढ़ाई प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के आवेदन की तिथि

जागरण संवाददाता,झज्जर :

loksabha election banner

हरियाणा सरकार ने किसानों के उत्साह को देखते हुए प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के लिए आनलाइन आवेदन की तिथि को 30 जनवरी तक बढ़ा दिया है। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 जनवरी थी। डीसी श्याम लाल पूनिया ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि फसलों की उच्च उत्पादकता प्राप्त करने के साथ पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक खेती, एकीकृत कृषि प्रणालियों व टिकाऊ कृषि जैसी नवीनतम तकनीकी को अपनाने वाले किसानों को इस योजना के तहत राज्य एवं जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। इच्छुक प्रगतिशील किसान मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के तहत आगामी 30 जनवरी तक कृषि विभाग की वेबसाइट एग्रीहरियाणा.जीओवी.इन पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि प्रगतिशील किसानों को राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार के रूप में एक किसान को पांच लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में दो किसानों को तीन-तीन लाख रुपये तथा तृतीय पुरस्कार के लिए पांच किसानों को एक-एक लाख रुपये नकद प्रदान किए जाएंगे। विभाग द्वारा जिला स्तर पर भी किसानों को सम्मानित किया जाएगा। जिला स्तरीय श्रेणी में चार-चार किसानों को पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रकार जिला स्तर पर सांत्वना पुरस्कार के रूप में किसानों को 50-50 हजार रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। पुरस्कार चयन के लिए राज्य स्तर पर कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के महानिदेशक तथा जिला स्तर पर डीसी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ प्रणालियों को अपनाने वाले प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित करना है, ताकि अन्य किसान इससे प्रेरित होकर सर्वोत्तम एवं नवीनतम कृषि प्रणाली को अपनाकर अधिक से अधिक आय प्राप्त कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.