Move to Jagran APP

बच्चे ही हैं जल संरक्षण का भविष्य : श्याम अहलावत

आज के बच्चे कल के लिए जल संरक्षण का भविष्य तय करेंगे। यह बात जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार श्याम अहलावत ने गांव कबलाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्कूली छात्रों को संबोधित करते हुए कही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 08:00 AM (IST)
बच्चे ही हैं जल संरक्षण का भविष्य : श्याम अहलावत
बच्चे ही हैं जल संरक्षण का भविष्य : श्याम अहलावत

जागरण संवाददाता, झज्जर : आज के बच्चे कल के लिए जल संरक्षण का भविष्य तय करेंगे। यह बात जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार श्याम अहलावत ने गांव कबलाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में स्कूली छात्रों को संबोधित करते हुए कही।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में पेयजल की स्थिति बहुत गम्भीर है और वर्तमान में इसकी बचत ही महा संकट से बचा सकती है और इसके लिए जागरूकता ही एक मात्र विकल्प है। यह जागरूकता मुहिम कल का भविष्य और आज के बच्चों के दम पर ही कामयाब हो सकती है। कम्युनिटी मोबिलाइजर मीनू वत्स ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत जल संरक्षण के साथ साथ पेयजल के मामले में गांव को सशक्त बनाना है। इसके लिए ग्राम जल एवं सीवरेज कमेटी को अनेक अधिकार व शक्तियां दी गई हैं। विभाग द्वारा प्रत्येक सरकारी स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। ताकि बच्चों को पेयजल उपलब्ध हो सके। उन्होंने पेयजल की शुद्धता के बारे में विस्तार से जानकारी दी और ओटी टेस्ट के माध्यम से पेयजल की शुद्धता में प्रयुक्त क्लोरीन की जांच करने की विधि बताई। वहीं बेक्ट्रोलॉजिकल टेस्ट के माध्यम से पेयजल के कीटाणु रहित होने का पता लगाने के बारे में विस्तार से बताया। प्रधानाचार्य अजय खोखर ने विभाग की टीम का स्वागत करते हुए जरूरी जानकारी देने पर टीम सदस्यों का आभार व्यक्त किया। वहीं, प्राचार्य सुरेश बाल्यान ने गंदे पानी की समुचित व्यवस्था के लिए सोखता गड्ढे के बारे में जानकारी दी। जागरूकता कार्यक्रम के तहत स्कूली विद्यार्थियों के साथ गांव कबलाना में जागरूकता रैली निकाली गई। जिसमें स्कूली छात्रों ने जल संरक्षण के लिए जागरूकता नारे लगाए। रैली में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जेई विवेक कुमार, कम्युनिटी मोबिलाइजर सचिन दलाल, जसवंत, प्रीति व सुमन ,सरपंच प्रतिनिधि परवीन कुमार के अलावा स्कूल स्टॉफ सदस्य भारती, शीलावती, नीलम, वर्षा, सुनील, विनोद, बिजेंद्र, श्यामवीर, सुभाष आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.