Move to Jagran APP

मौसम की आहट में बिमारियों से बचकर, सावधान रहने से मिलेगी मदद

जागरण संवाददाता झज्जर मौसम में बदलाव महसूस होने लगा है। सुबह और दिन ढलने के बाद हल्की

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 06:59 AM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 06:59 AM (IST)
मौसम की आहट में बिमारियों से बचकर, सावधान रहने से मिलेगी मदद

जागरण संवाददाता, झज्जर : मौसम में बदलाव महसूस होने लगा है। सुबह और दिन ढलने के बाद हल्की सिहरन और दिन भर गर्मी। जहां पहले से लोग स्वयं को कोरोना, डेंगू और टाइफाइड से बचाने की चुनौती से जूझ रहे हैं तो बदलते मौसम में जरा सी लापरवाही किसी के भी स्वास्थ्य के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। मौजूदा मौसम में अक्सर वायरल फीवर, सिरदर्द और शरीर में भारीपन महसूस होता है। सर्वाइकल और अस्थमा जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए भी बदलता हुआ मौसम परेशानी भरा होता है। इसलिए खानपान के साथ-साथ दिनचर्या को भी दुरुस्त रखना जरूरी है। चिकित्सकों के मुताबिक दिनचर्या और खानपान में सावधानी बरतकर मौसम जनित बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। वरिष्ठ चिकित्सक डा. संजीव हसीजा के मुताबिक इस मौसम में खानपान और दिनचर्या में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि एक जैसे वातावरण में रहने की कोशिश करनी चाहिए। सुबह शाम हल्की सर्दी पड़ रही है, लेकिन दिन में गर्मी होती है। इसलिए दिन में जहां तक संभव हो वहां तक एसी व कूलर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इन बातों का रखें विशेष ध्यान :

loksabha election banner

- इन समय मॉर्निंग वॉक करते समय पूरे कपड़े पहनने चाहिए। फुट टीशर्ट व पैंट पहननी चाहिए, जिससे सर्दी लगने का खतरा नहीं रहे।

- दिनचर्या में योग और व्यायाम को भी शामिल करना चाहिए।

- व्यायाम से शरीर का तापमान मेनटेन रहता है। ब्लड सर्कुलेशन भी बढि़या बना रहता है।

- बदलते हुए मौसम में खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

- एंटी वायरल प्रापर्टीज की वस्तुओं का अधिक सेवन करना चाहिए। मसलन लहसुन, अरदक, तुलसी आदि का सेवन अवश्य करना चाहिए। गर्म और ताजा भोजन करना चाहिए।

- दिन भर में एक-दो बार गुनगुना पानी पीना चाहिए।

- मौजूदा वक्त में ठंडी वस्तुओं जैसे आइसक्रीम, फ्रिज का पानी आदि के सेवन से बचना चाहिए। मसालेदार वस्तुओं व फास्ट फूड से भी परहेज करना चाहिए। खासतौर पर स्ट्रीट फूड से।

- लंबे समय से स्क्रीन के सामने रहने से आंखों में खुजली, जलन और दर्द की समस्या पैदा कर रहा है। घर में रहकर देर तक टीवी देखने, मोबाइल चलाने और इसी में रमे रहने की वजह से आंखों में सूखापन की समस्या के मामले पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में अपनी आंखों का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

साफ-सफाई पर देना होगा ध्यान :

वरिष्ठ चिकित्सक डा. नितिन गुप्ता ने बताया कि मच्छर जनित बिमारियों की रोकथाम के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखना होगा। खासकर कूलर, पुराने टायर, गमले आदि में अगर पानी इकट्ठा है तो उसे तुरंत साफ करें। ऐसे में क्षेत्र के लोगों से अपील है कि वह अपने आसपास किसी भी तरह का पानी जमा न होने दें। कूलर, पेड़-पौधों के गमलों आदि की नियमित सफाई करें। पानी की टंकी को पूरी तरह ढक कर रखें। रात में सोते समय पूरी बाजू के कपड़े पहनें व मच्छरदानी का प्रयोग करें। बुखार होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में परामर्श के बाद दवा लेना सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.