Move to Jagran APP

लोगों को जीवनदान देने में जुटी रोहतक के युवाओं की टोली, पर्यावरण संरक्षण का भी उठा रखा जिम्‍मा

बलियाना के युवाओं ने सर्वोदय फाउंडेशन बनाई है। इसमें 30 से 40 युवा हैं। ये दिल्ली सोनीपत पानीपत बहादुगरगढ़ झज्जर आदि स्थानों पर सूचना मिलते ही रक्‍तादाता भेजते हैं। इसके साथ ही पौधारोपण हर रविवार विशेष सफाई अभियान आदि कार्य भी कर रहे हैं

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 10:04 AM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 03:41 PM (IST)
लोगों को जीवनदान देने में जुटी रोहतक के युवाओं की टोली, पर्यावरण संरक्षण का भी उठा रखा जिम्‍मा
सफाई अभियान चलाने के दौरान सर्वोदय फाउंडेशन के सदस्‍यगण

रोहतक [अरुण शर्मा] नगर निगम क्षेत्र के बलियाना गांव के युवाओं ने नई पहल शुरू की है। हर रविवार को विशेष सफाई अभियान चलाते हैं। जबकि जरूरतमंदों को रक्त की कमी नहीं होने देते। किसी भी माध्यम से सूचना मिलते ही युवाओं की टोली तत्काल रक्तदान के निकल पड़ती है। अभी तक तमाम लोगों की मदद कर चुके हैं। फिलहाल युवाओं की नई पहल की हर तरफ तारीफ हो रही है।

loksabha election banner

फाउंडेशन से जुड़े बलियाना निवासी अमित कुमार ने बताया कि अक्सर खबरें सुनते कि रक्त के अभाव में किसी की मौत हो गई। इसलिए रक्तदान करने के लिए नई पहल शुरू की। एक प्लेटफार्म के माध्यम से लोगों को जोड़ने के लिए फाउंडेशन बनाया। इन्होंने बताया कि शुरूआत में चंद ही युवा जुड़े हुए थे।

गांव में दीवारों को साफ करते हुए सर्वोदय फाउंडेशन के सदस्‍यगण

बाद में धीरे-धीरे एक से दो और दो से 70 लोग तक जुड़ गए। अमित कहते हैं कि युवाओं को रक्तदान के प्रति जागरूक करने के लिए सैनिकों के लिए रक्तदान की शुरूआत की गई। इसमें युवा आगे आए। पिछले सप्ताह भी 211 यूनिट ब्लड सेना के लिए इकट्ठा किया।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में BPL राशन कार्ड बनानेे पर रोक, अब परिवार पहचान पत्र बनने के बाद खुद बन जाएंगे कार्ड

सफाई अभियान चलाने के दौरान सर्वोदय फाउंडेशन के सदस्‍यगण। जागरण

इंटरनेट मीडिया को बनाया माध्यम

अमित कहते हैं कि यूं तो संस्था का जिम्मा डा. दिनेश देशवाल के अलावा अनिल कुमार, दीपक, अंकुश, राजू आदि संभाल रहे हैं। फिर भी लोगों तक मदद पहुंचाने के लिए रक्तवीर नाम से सोशल मीडिया और फेसबुक पर पेज बना रखे हैं। इस पेज पर कोई भी सूचना आते ही उसी ब्लड ग्रुप के लोगों से संपर्क करके तुरंत जरूरतमंदों के पास भेज देते हैं। बहादुरगढ़, दिल्ली, रोहतक पीजीआइ, झज्जर, सोनीपत, पानीपत आदि कई जिलों तक लोगों को मदद पहुंचा चुके हैं।

सफाई अभियान चलाने के दौरान सर्वोदय फाउंडेशन के सदस्‍यगण कार्ययोजना बनाते हुए। जागरण

यह भी पढ़ें: तरनतारन में दो निहंगों ने थाना प्रभारियों पर किया तेजधार हथियारों से हमला, मुठभेड़ में दोनों ढेर

जब दिल्ली में पहुंचा रक्तदाता

अमित कुछ माह पहले की घटना बताते हुए कहा कि दिल्ली में एक युवक के साथ हादसा हो गया। एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में जिस किसी ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से संपर्क किया। संबंधित निजी अस्पताल में देर रात में एक युवक पहुंचा। तब युवक की जान बची। ऐसे ही तमाम इनके पास किस्से हैं।

यह भी पढ़ें: संगरूर में प्राइवेट पार्ट पर नशे का इंजेक्शन लगाते युवक की मौत, अस्पताल के शौचालय में पड़ा मिला शव

रविवार को बलियाना के श्मशान घाट की बदल दी सूरत

फाउंडेशन से जुड़े युवाओं को सेवा की ललक है। हर रविवार को गंदगी वाले स्थान को चिह्नित करके सफाई करते हैं। रविवार को भी बलियाना के श्मशान घाट में सफाई अभियान चलाया। अमित कहते हैं कि नगर निगम में बार-बार शिकायत की गईं। जब सुनवाई नहीं हुई तो युवाओं ने खुद ही यहां सफाई अभियान चलाया। अब गांव के लोग ही इस कार्य की तारीफ करते हुए कह रहे हैं कि श्मशान की सूरत ही बदल दी। बरसाती सीजन में गांव की चार-साढ़े चार किमी लंबाई वाली फिरनी के चारो तरफ पौधारोपण करने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें: CM मनोहर लाल ने कोरोना पर दिए बड़े कदम के संकेत, कहा- हरियाणा में 31 मार्च तक हालात देख करेंगे फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.