Move to Jagran APP

हरियाणा में नौकरी ढूंढ रहे युवाओं को करवाना होगा यहां रजिस्ट्रेशन, आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त, जानिए

हरियाणा में बेरोजगार युवाओं को रोजगार पाने के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से सरकारी नौकरियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 24 Aug 2021 05:13 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 08:44 AM (IST)
हरियाणा में नौकरी ढूंढ रहे युवाओं को करवाना होगा यहां रजिस्ट्रेशन, आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त, जानिए
वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना में आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद। प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए शुरू की गई वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना के लिए बेरोजगार युवा 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। भविष्य में ग्रुप सी व डी की भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। योजना के तहत सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 500 रुपये व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 250 रुपये शुल्क देकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। एक बार रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात इसकी वैधता तीन साल तक मान्य रहेगी।

loksabha election banner

युवाओं को मिलेगा फायदा

वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना के सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने की जटिल भर्ती प्रक्रिया व बार-बार भर्तियों के लिए फीस देने पर आर्थिक रूप से होने वाली परेशानियों से निजात दिलाने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना की शुरुआत ने कर्मचारी चयन आयोग को भी काफी राहत देने का कार्य किया है। अब आयोग को एक ही उम्मीदवार के अलग-अलग भर्तियों के लिए किए गए आवेदनों की बार बार जांच पड़ताल नहीं करनी होगी। 

एक बार देना होगा शुल्क 

वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना की सहायता से यह कार्य एक बार में ही हो जाएगा। इस योजना की शुरुआत से भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता व योग्यता के मानदंड को अधिक मजबूती मिलेगी। उन्होंने कहा कि एक बार शुल्क देने के पश्चात उसकी वैधता तीन साल तक मान्य होगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से सरकारी नौकरियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन की आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की गई है। कोरोना काल के कारण यह समय आगे बढ़ाया गया है। जो पात्र आवेदक रजिस्ट्रेशन करने से चूक गए, उनको प्रदेश सरकार द्वारा एक और मौका दिया गया है। 

पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य

फतेहाबाद के उपायुक्त महावीर कौशिक ने बताया कि आवेदनों की संख्या बढ़ाने और नए युवाओं को मौका देने के लिए सरकार ने प्रदेश के युवाओं को एक मौका और देते हुए अब इसकी अंतिम तिथि 31 अगस्त तय कर दी है। इस पोर्टल से खुद को रजिस्टर्ड करने के लिए परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य है । वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदक को यूनिक आइडी नंबर प्राप्त होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.