Move to Jagran APP

आप रहें सावधान, हिसार में लिंक भेजकर डेबिट कार्ड की भरवाई डिटेल, फिर खाते से निकाले 2 लाख रुपये

आनलाइन बिल भरते समय मैसेज नहीं आया तो सातरोड़ निवासी सुनील ने गूगल से पीएनबी के कस्टमर केयर का नंबर लेकर फोन मिलाया। उन्होंने कस्टमर केयर कर्मी बनकर पहले फोन नंबर पर लिंक भेजा और डेबिट कार्ड संबंधित डिटेल भरवाई।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 27 Jan 2022 12:56 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 12:56 PM (IST)
आप रहें सावधान, हिसार में लिंक भेजकर डेबिट कार्ड की भरवाई डिटेल, फिर खाते से निकाले 2 लाख रुपये
कस्‍टमयर केयर कर्मी बनकर खाते से दो बार ट्रांसजक्शन कर 2 लाख 6 हजार रुपये की धाेखाधड़ी की

जागरण संवाददाता, हिसार। बिजली का आनलाइन बिल भरते समय मैसेज नहीं आया तो सातरोड़ निवासी सुनील ने गूगल से पीएनबी के कस्टमर केयर का नंबर लेकर फोन मिलाया। उन्होंने कस्टमर केयर बनकर पहले फोन नंबर पर लिंक भेजा और डेबिट कार्ड संबंधित डिटेल भरवाई। इसके बाद खाते से दो बार ट्रांसजक्शन कर 2 लाख 6 हजार रुपये की धाेखाधड़ी की। सुनील ने इसकी सूचना सदर थाना पुलिस को दी है। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ आइपीसी की धारा 379, 420 के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

पुलिस काे दी शिकायत में सातरोड़ निवासी सुनील ने बताया कि 21 जनवरी को वह अपने चाचा कुलदीप के फोन नंबर 8683906433 से बिजली का आनलाइन माध्यम से बिल भर रहा था । उसके पजांब नेशनल बैंक के खाता न० 3130000101041925 की मैसेज सर्विस बन्द हो गई थी और उसे सुचारू करने के लिए उसने गुगल से पीएनबी का हेल्पलाइन नम्बर 09382986657 सर्च किया। उसके बाद उस फोन नंबर पर काल कर मैसेज सर्विस के बारे में कस्टमर केयर वालो से बात की। उन्होंने कहा कि हम आपके व्हटसएप नम्बर पर लिंक भेज रहे है और उस लिकं पर अपनी जानकारी भर दो।

इसके बाद आपकी मैसेज सर्विस चालू हो जाएगी। देर बाद उसके वाटस एप नंबर 8683906433 पर मैसेज करके एक लिंक भेज दिया और फोन पर काल कर कहा कि आप इस लिंक में अपनी डेबिट कार्ड से संबधित डिटेल भर दें। आपके डेबिट कार्ड से संबंधित जो भी दिक्कत है, वह डिटेल भरने के बाद मैसेज आने शुरु हो जाएंगे। उस लिंक पर क्लिक करके उसने डेबिट कार्ड से संबधित डिटेल को भर दी। उसके बाद उसके खाते से एक लाख 90 हजार रुपये और 16 हजार रुपये की दो ट्रान्जेकशन हुई, उसमें कुल 2 लाख 6 हजार रुपये कट गए। कोई अज्ञात व्यक्ति ने उसके साथ धोखाधड़ी से पैसे हडप लिए है। आरोपित का पता लगाकर उनके खिलाफ कानुनी कार्यवाही की जाएं।

---साइबर थाना पुलिस लोगों को बार-बार जागरुक करती है और कहती है कि किसी भी साइट से किसी का नंबर लेकर फोन से बात ना करें। अगर आपके पास लिंक भेजता है तो उसमें अपने खाते व आधार कार्ड से संबंधित कोई जानकारी अपडेट ना करें। इसके बावजूद लोग लापरवाही बरत रहे है और लालच में आकर सायबर ठगी का शिकार होते है।इन दिनों सायबर ठगी के काफी मामले आते है। इसलिए लोगों को सतर्क होने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.