सर्दियों ने बढ़ाया खजूर का स्वाद, आपने खाया तो पास नहीं फटेकगी कमजोरी

खजूर में आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है जिसके कारण यह एनिमिया की समस्या से बचने के लिए लाभकारी है। इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कॉपर व मैगनीशियम होते हैं।

Manoj KumarPublish: Mon, 06 Jan 2020 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 11:32 AM (IST)
सर्दियों ने बढ़ाया खजूर का स्वाद, आपने खाया तो पास नहीं फटेकगी कमजोरी

हिसार, जेएनएन। सर्दी हो और मुंगफली व रेवड़ी के साथ खजूर की बात न हो ऐसा हो नहीं सकता। ज्‍यादा सर्दी होने के कारण इस बार सर्दियों में खजूर की बिक्री भी दोगुनी हो गई है। पिछले साल जहां शहर में 3 क्विंटल खजूर प्रतिदिन आता था, अब 6 से 7 क्विंटल खजूर प्रतिदिन आता हैं। सर्दियों में खजूर खाना लोग अधिक पसंद करते हैं। कहा जाता है कि सर्दियों में 3 से 4 खजूर का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए, क्योंकि यह गर्म होने के साथ कई खूबियों से भी भरपूर होता है।

इसलिए यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहर में इन दिनों खुले खजूर की कीमत 120 रुपये प्रति किलो है तो वहीं पैकिंग वाले खजूर की कीमत 200 रुपये प्रतिकिलो है। सिविल अस्‍पताल के डा. ज्ञानेंद्र का कहना है कि खजूर सेहत के लिए लाभकारी हैं। यह एक ऐसा फल है जिसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं।

खजूर खाने के फायदे

- खजूर में आयरन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जिसके कारण यह एनिमिया की समस्या से बचने के लिए लाभकारी है।

- इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, क्योंकि इसमें कॉपर व मैगनीशियम होते हैं।

- इसे खाने से कब्ज में राहत मिलती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स में होते हैं। इसके कारण पाचन क्रिया सही रहती है।

- इसे खाने से वजन भी गेन किया जा सकता है क्योंकि इसमें जरूरी विटामिन तत्व होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं। 

जयपुर व दिल्ली से आ रहा खजूर

सब्जी मंडी प्रधान का कहना है कि हमारे यहां पर खजूर जयपुर व दिल्ली से आता है। इन दिनों शहर में 6 से 7 क्विंटल खजूर प्रतिदिन आता है। तो वहीं गर्मियों में यह 3 क्विंटल प्रतिदिन आता था। अधिकतर लोग पैकिंग में उपलब्ध वाले खजूर को खाना पसंद करते हैं। वहीं नागोरी गेट पर रेहड़ी लगाने वाले मिंटू का कहना है कि इन दिनों खजूर की अच्छी खरीद की जा रही है। लोग खुले व पैकिंग दोनों तरह के खजूर को खरीदना पसंद कर रहे हैं। खुले खजूर की कीमत 120 रुपये किलो है।

Edited By Manoj Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept
ट्रेंडिंग न्यूज़

मौसम