Move to Jagran APP

हरियाणा में समय से पहले सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, बारिश आने से धुंध बढ़ी, आगे कैसा रहेगा मौसम

हरियाणा में 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता मगर हवा के परिवर्तन से पहले ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया। जिससे बुधवार देर रात्रि से बारिश होती दिखाई दी। इसके साथ ही आगामी दिनों में भी बारिश होने के आसार हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 11:46 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 11:46 AM (IST)
हरियाणा में समय से पहले सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, बारिश आने से धुंध बढ़ी, आगे कैसा रहेगा मौसम
हरियाणा में बारिश होने के आसार से पहले ही मौसम ने करवट बदल ली

जागरण संवाददाता, हिसार। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समय से पहले ही देखने को मिल रहा है। 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होता मगर हवा के परिवर्तन से पहले ही पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया। जिससे बुधवार देर रात्रि से बारिश होती दिखाई दी। इसके साथ ही आगामी दिनों में भी बारिश होने के आसार हैं। यह बारिश धुंध बढ़ाने का काम कर रही है। इसके साथ ही फसलों की लिए अच्छी है। इससे रात्रि तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। बारिश होने से रात्रि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हिसार में सामान्य से दो डिग्री बढ़कर 8.8 डिग्री सेल्सियस रात्रि तापमान दर्ज किया गया है। जबकि दिन का तापमान सामान्य से पांच डिग्री घटकर 15.5 डिग्री सेल्सियस पर है। जबकि 2 एमएम बारिश हुई है।

loksabha election banner

21 जनवरी रात्रि से फिर परिवर्तित होगा मौसम

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 11 जनवरी से लगातार बादलवाई व हल्की गति से उत्तर पश्चिमी शीत हवा चलने से दिन का तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री कम तथा रात्रि तापमान सामान्य के आसपास व हल्की बढ़ोतरी दर्ज होने से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में कोल्ड डे की स्थिती बनी हुई है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हवा में बदलाव उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व व पूर्वी हो जाने से राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में 20 जनवरी तक आंशिक बादलवाई रहने की संभावना है। इसके साथ ही एक और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता 21 जनवरी तक बढ़ने से राज्य में ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जनवरी रात्रि व 22 जनवरी को हवा व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.