Move to Jagran APP

22 मई तक रहेगा मौसम साफ, 23 को फिर बदलेगा करवट, बारिश के आसार

चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि 22 मई तक मौसम परितर्वनशील और खुश्क रहेगा। इस दौरान बीच-बीच में हल्के बादल छाएंगे।

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 19 May 2019 11:37 AM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 03:13 PM (IST)
22 मई तक रहेगा मौसम साफ, 23 को फिर बदलेगा करवट, बारिश के आसार
22 मई तक रहेगा मौसम साफ, 23 को फिर बदलेगा करवट, बारिश के आसार

हिसार, जेएनएन। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान पर बने चक्रवाती हवाओं के दबाव के कारण शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। तो वहीं शनिवार को बारिश तो नहीं हुई मगर मौसम में ज्‍यादा गर्मी देखने को नहीं मिली। रविवार को अलसुबह ही तेज धूप निकली। ऐसे में एक बार मौसम साफ होने के आसार हैं। मगर मौसम फिर से करवट बदलेगा। लोकसभा वोट काउंटिंग के दिन बारिश के आसार हैं।

loksabha election banner

हिसार की बात करें तो यहां मई में हुई बारिश ने पिछले एक दशक के मई माह में हुई बारिश के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अन्‍य जिलों में भी बारिश के चलते कई नुकसान हुए हैं। फतेहाबाद के शक्करपुरा गांव में बिजली गिरने से घर का सामान जल गया। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को हिसार में 69.1 एमएम बारिश हुई है। जिन किसानों ने हाल में ही फसलों की बिजाई नहीं की उन्‍हें फायदा है। वहीं फसलों के बिजाई अब करने वाले किसानों को भी लाभ पहुंचेगा।

फतेहाबाद में तीन घंटे तक रुक-रुककर बारिश हुई। यहां तीन एमएम बारिश दर्ज की गई। चरखी दादरी में हल्की बूंदाबांदी हुई। भिवानी 22 एमएम, बहादुरगढ़ में 11.2 एमएम और रोहतक में 5 एमएम बारिश दर्ज की गई तो झज्जर में बूंदाबांदी ही हुई।

हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि 22 मई तक मौसम परितर्वनशील और खुश्क रहेगा। इस दौरान बीच-बीच में हल्के बादल छाने की संभावना है। डा. खिचड़ के अनुसार मौसम से संबंधित सूचना 6 लाख से अधिक किसानों को एसएमएस के माध्यम से भेज दी गई थी। इस कारण बारिश से फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन जहां ओले गिरे हैं, वहां किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है।

--किसान मौसम को ध्यान में रखते हुए बिजाई करें। 23 मई को मौसम में फिर से तब्दीली हो सकती है और धूल भरी हवाओं के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है।

डा. मदन खिचड़, अध्यक्ष कृषि मौसम विभाग, चौधरी चरण सिंह कृषि विश्वविद्यालय, हिसार

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.