Move to Jagran APP

weather update: झुलसा रही धूप की तपन, अब धूल भरी आंधियों का करना होगा सामना

मौसम विभाग के अनुसार 9 मई तक मौसम खुश्क व तापमान में बढ़ोतरी होगी। परन्तु बीच-बीच में हलकी बादलवाई और धूल भरी आंधियां चलेगी।

By manoj kumarEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 01:39 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 01:39 PM (IST)
weather update: झुलसा रही धूप की तपन, अब धूल भरी आंधियों का करना होगा सामना
weather update: झुलसा रही धूप की तपन, अब धूल भरी आंधियों का करना होगा सामना

हिसार, जेएनएन। मौसम में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। सुबह और रात के सतह भले ही गर्मी का अहसास कम होता है, मगर दिन के समय झुलसा देनी वाली धूप से परेशानी बनी हुई है। मई माह की शुरुआत के साथ ही तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है। वहीं अभी धूल भरी आंधियों को आम आदमी को सामना करना पड़ेगा। आगामी तीन चार दिनों तक मौसम में बदलाव होने की संभावना है। हलकी बादलवाई देखने को मिल सकती है। मगर तेज हवाएं चलेंगी।

loksabha election banner

जिस प्रकार मौसम परिवर्तनशील बना हुआ है, अधिकतम तापमान के साथ साथ न्यूनतम तापमान में उछाल देखने को मिल रहा है। रविवार को शहर को अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री रहा। सोमवार को भी तापमान इसी तरह का बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार 9 मई तक मौसम खुश्क व तापमान में बढ़ोतरी होगी। परन्तु बीच-बीच में हलकी बादलवाई और धूल भरी आंधियां चलेगी।

खेतों में काम लगभग हुआ पूरा

मौसम बदलने से अब अगर कुछ दिनों में बारिश के आसार बनते हैं तो इससे किसानों को फायदा होगा। खेतों में गेहूं और सरसों की फसल का काम लगभग पूरा हो चुका है। गेहूं मंडियों में पहुंच चुकी है और पशुओं का चारा लोग अपने घरों में डाल रहे हैं। अब बारिश होने पर खेत जोतकर नई फसलों की बिजाई की जा सकेगी। हालांकि तेज बारिश से अभी मंडियों में गेहूं भीग सकता है मगर खेत जुताई के लिए तैयार हैं।

कोई मटके तो कूलर एसी खरीदने में लगा

शहर में गर्मी के बढऩे के साथ साथ कोई एसी खरीदने में लगा है तो कोई मटके खरीद ठंडे पानी पीने में की चाह रखता है। इन दिनों लोगों पुरातन और नवीन दोनों प्रकार की तकनीकों का लाभ उठाने में लगे हुए है। वहीं पहले गावों में ही मटकों का प्रयोग ज्‍यादा किया जाता था, मगर अब शहरों के लोग भी मटके का पानी पीना पसंद कर रहे हैं। शहर में मटके खरीदने वालों की भीड़ लगी रहती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.