Move to Jagran APP

विनेश फोगाट के निलंबन पर हरियाणा में हलचल, ससुर बोले- घर व ग्राउंड में अनुशासित है मेरी बहू, नहीं कर सकती अनुशासनहीनता

ससुर राजपाल राठी ने कहा विनेश घर और ग्राउंड दोनों ही जगह अनुशासन के साथ रहती है। पहले इस तरह अनुशासनहीनता की बात सामने नहीं आई है। टोक्यो ओलिंपिक में अनुशासहीनता समझ से परे है। हालांकि अभी तक इस मामले में विनेश से बात नहीं हुई है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 12:59 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 02:12 PM (IST)
विनेश फोगाट के निलंबन पर हरियाणा में हलचल, ससुर बोले- घर व ग्राउंड में अनुशासित है मेरी बहू, नहीं कर सकती अनुशासनहीनता
पहलवान विनेश फोगाट को भारतीय कुश्ती संघ ने अनुशासनहीनता के आरोप में अस्‍थाई तौर पर निलंबित किया है

जागरण संवाददाता, रोहतक। विनेश अनुशासित है। वह घर में भी और ग्राउंड में भी अनुशासन के साथ रहती है। पहले इस तरह अनुशासनहीनता की बात सामने नहीं आई है। टोक्यो ओलिंपिक में अनुशासहीनता समझ से परे है। हालांकि, अभी तक इस मामले में विनेश से बात नहीं हुई है। यह कहना है ससुर राजपाल राठी का।

prime article banner

राजपाल राठी ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि मंगलवार को विनेश टोक्यो से दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंची और रात को अपने ससुराल खरखौदा पहुंची। ससुराल और मायके दोनों ही परिवारों ने विनेश का स्वागत किया। रात को घर पहुंची। ज्यादा बात नहीं हुई क्योंकि उसकी कोहनी में दर्द था।

टोक्यो कुश्ती के मुकाबले में ही कोहनी में चोट लग गई थी। बताया जा रहा है कि फ्रेक्चर है, जिसके इलाज के लिए सुबह ही दिल्ली के लिए निकल गई। चिकित्सकों से कोहनी की जांच करवाने के बाद ही पता लगेगा कि फ्रेक्चर कम है या ज्यादा। ओलिंपिक में बेहतर प्रदर्शन नहीं करने का विनेश का मलाल है, वह देश की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकी। रियो ओलिंपिक में भी घुटने  में चोट की वजह से मुकाबले से हट गई थी। इस बार भी कोहनी में चोट लग गई। लेकिन ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करना ही बड़ी उपलब्धि है। लगातार दो ओलिंपिक में विनेश ने देश का प्रतिनिधित्व किया है।

विनेश फोगाट के ससुर राजपाल राठी

निलंबन मामले में भी डब्ल्‍यूएफआइ से करेंगे बात

विनेश के ससुर राजपाल राठी ने बताया कि भारतीय कुश्ती संघ ने विनेश को अस्‍थाई तौर पर निलंबित किया है, इसको लेकर विनेश खुद भी हैरान है। परिवार को भी अखबारों में खबर पढ़कर अचरज हुआ। क्योंकि विनेश एसोसिएशन के नियमों को पूरी तरह से पालन करती हैं। अनुशासनहीनता से तो दूर-दूर तक लेना देना नहीं हो सकता। इस संदर्भ में भारतीय कुश्ती संघ के पदाधिकारियों से मुलाकात कर अपना पक्ष रखा जाएगा। एसाेसिएशन ने 16 अगस्त तक नोटिस का जवाब मांगा है, इसका जवाब भी देंगे।

विनेश पर ये हैं आरोप

1. विनेश ने साथी पहलवान सीमा बिसला, सोनम मलिक और अंशु मलिक के साथ प्रैक्टिस करने से इनकार कर दिया। उनका कहना था कि भारत से सीधे टोक्यो पहुंचे हैं, इसलिए कोरोना संक्रमित हो सकती है।

2. आधिकारिक प्रायोजक शिव नरेश की जर्सी पहनने की बजाय अन्य ब्रांड की जर्सी टोक्यो ओलिंपिक में पहनी। मुकाबले में भी अन्य ब्रांड की जर्सी पहनकर मैट पर उतरी थीं।

3.टोक्यो पहुंचने के बाद भी हंगरी के कोच से ही ट्रेनिंग ली। भारतीय प्रशिक्षक के साथ ट्रेनिंग नहीं की। भारतीय पहलवानों के साथ वाले कमरे में भी रुकने पर एतराज किया। अभ्यास भी हंगरी के कोच के साथ किया।

बता दें कि विनेश फोगाट गीता फोगाट व बबीता फोगाट की चचेरी बहन हैं और उनके गुरु भी ताऊ म‍हा‍बीर फोगाट रहे हैं। विनेश फोगाट से इस बार पदक की उम्‍मीद की जा रही थी। टोक्‍यो में पहला मैच विनेश 7-1 के अंतर से जीती तो उम्‍मीद और भी बढ़ गई। मगर दूसरे ही मैच में विनेश का प्रदर्शन खराब रहा और वे बुरी तरह से हार गई। उनकी हार पर ताऊ महाबीर फोगाट भी नाखुश दिखे और कहा कि यह बेहद खराब मैच था, विनेश ने न अटैक किया और न ही बचाव किया। उन्‍हें और मेहनत की जरुरत है। विनेश फोगाट पिछले ओलंपिक में भी चोटिल होने के कारण बाहर हो गई थी। मगर कॉमनवेल्‍थ और एशियन गेम्‍स में मेडल आने से इस बार के ओलिंपिक में उम्‍मीद थी कि वह पदक लेकर आएंगी। इस बार पदक पक्‍का नहीं हो सका।

बचपन में ही हो गई थी पिता की मौत, मां को हो गया था कैंसर

विनेश फोगाट महज 9 साल की थी और उनके पिता की एक घटना में मौत हो गई थी। इसके तीन दिन पहले ही पता लगा था कि उनकी मां को कैंसर हो गया था। तीन भाई बहनों में विनेश ने खुद को संभालते हुए खेल पर फोकस किया और मां के लिए देश में नाम करने की ठानी। ऐसा हुआ भी। विनेश पहले दंगल गर्ल गीता-बबीता की चचेरी बहन के नाम से ही जानी जाती थी, मगर खेल में एक के बाद एक मेडल लाकर उन्‍होंने अपनी एक अलग पहचान बनाई। मगर उनकी तैयारी को देखते हुए ओलिंपिक में मिली हार ने सबको हैरान कर दिया। विनेश फोगाट को अब अस्‍थाई तौर पर निलंबित करने का मामला गरमाया हुआ है।

2018 में पहलवान से कर ली थी शादी, लिए थे आठ फेरे

विनेश फोगाट ने 2018 में एक पहलवान सोमवीर राठी से शादी कर ली थी। विनेश ने बेहद सादे तरीके से शादी की और सात की जगह आठ फेरे लिए थे। विनेश फोगाट ने आठवां फेरा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और कन्‍या भ्रूण हत्‍या को रोकने के मकसद से लिया था। विनेश की शादी चर्चा का विषय बनी थी।

विनेश शादी के जोड़े में पहलवान होते हुए भी बेहद जच रही थी और किसी मॉडल से कम नहीं लग रही थी। उनके विवाह की तस्‍वीरें भी खूब वायरल हुई थी। विनेश फोगाट की मां अभी भी उन्‍हें प्रोत्‍साहित करती हैं और ओलिंपिक में मिली हार पर वे फूट फूट कर रोने लगी थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.