Move to Jagran APP

ऑफिस में एक ही जगह बैठे रहते हैं तो हो जाइये सावधान, पड़ सकते हैं इस परेशानी में

अगर आप समय पर खाना नहीं खाते हैं और खाना खाते ही एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, मोटापा बढ़ रहा है तो ये खबर आपके लिए है

By manoj kumarEdited By: Published: Mon, 15 Oct 2018 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 16 Oct 2018 09:19 AM (IST)
ऑफिस में एक ही जगह बैठे रहते हैं तो हो जाइये सावधान, पड़ सकते हैं इस परेशानी में
ऑफिस में एक ही जगह बैठे रहते हैं तो हो जाइये सावधान, पड़ सकते हैं इस परेशानी में

जेएनएन, हिसार : इंसान की सेहत का राज उसके पाचन तंत्र से जुड़ा होता हैं, मगर थोड़ी सी लापरवाही बरतते ही पेट की सेहत भ्‍ाी बिगड़ जाती है। मगर सबसे ज्‍यादा नुकसान उन लोगों को होता है जिनका खाना सही से पच ही नहीं पाता है। ऐसे में अगर आप ऑफिस में बैठे ही रहते हैं और पूरी नींद नहीं ले रहे हैं तो अाप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। क्‍योंकि सेहतमंद रहने के लिए पेट का स्वास्थ्य रहना बहुत जरूरी है। अगर पेट में ही गड़बड़ी हो तो शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं। दरअसल, हम जो भी खाते हैं उसे पाचन तंत्र शरीर तक पहुंचाता है। खाना खाने के तुरंत बाद ऑफिस या घर में बैठ जाना नुकसानदायी है। इसलिए खाना खाने के बाद टहलने से पाचनतंत्र मजबूत रहता है। इससे आपका वजन भी कम होता है।

prime article banner

क्‍यों मजबूत हो पाचन तंत्र

पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदलकर शरीर को शक्ति प्रदान करता है इसीलिए इसका सही रहना बहुत आवश्यक है। अगर पाचन तंत्र सही न हो तो शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते। लंबे समय तक पेट में गैस रहना, अपच और कब्ज होने का मतलब पाचन शक्ति का कमजोर होना। गलत लाइफस्टाइल और आदतों की वजह से लोगों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालात कई बार तो इस तरह से बिगड़ जाते हैं कि बीमारी साथ ही पकड़ लेती है। ऐसे में आप जान लें कि आखिर पाचन तंत्र बिगड़ता क्‍यों है और इससे बचाव किस तरह से किया जा सकता है।

पाचन शक्ति कमजोर होने के ये मुख्‍य कारण

- नींद पूरी न होना

- तनाव

- अधिक जंक फूड का सेवन करना

- बेवक्‍त खाना खाते रहना

- अधिक समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना

  इस तरह रखें पाचन तंत्र को स्वस्थ

- अपनी डाइट में चेरी, अंगूर, साबुत अनाज और बादाम जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करे। फास्ट फूड खाने से परहेज करें। 

- रोज 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे पाचन तंत्र सही रहेगा और कब्ज की परेशानी भी नहीं होगी। वहीं शरीर के अपशिष्‍ट पदार्थ भी बाहर निकलेंगे।

- दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें। इससे मैटाबॉलिज़म अच्छा रहता है और रक्त प्रवाह में सुधार आता है।

- अपने खाने में नमक की मात्रा कम रखें। भोजन में अदरक, काली मिर्च, सेंधा नमक और धनिया का इस्तेमाल करें।

- हमेशा आराम से खाना खाएं। टीवी देखते या फिर मोबाइल चलाते समय खाना न खाएं। इसके अलावा हमेशा खाना अच्छे से चबा- चबा कर खाएं।

- खुद को तनाव से दूर रखें क्योंकि अधिकतर पाचन समस्याओं का कारण तनाव होता है। तनावमुक्त रहने से शरीर मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहता है।

- बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग सही समय पर भोजन नहीं करते, जिसका असर पाचन पर पड़ता है। इसीलिए रोज समय पर खाना खाएं। इससे पाचन तंत्र पर अच्छा असर पड़ता है और एसिड नहीं बनता।

गुनगुना पानी पीने से मिलता है लाभ

पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है और यह हमारे शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि सामान्‍य पानी की तुलना में हल्‍का गरम या गुनगुना पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए पानी को पीने से पहले हल्‍का गरम कीजिए। इससे माेटापा भी कम होता है।

खाने में शामिल करें पाचन शक्ति बढ़ाने वाले आहार

ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो पचने में आसान हों, खाने में फाइबर जितना ज्‍यादा होगा खाना उतना ही जल्‍दी पचेगा। हरी सब्जियों में गाजर, बथुआ, खीरा और पालक व अन्‍य स्‍लाद शामिल करें तो वहीं साबुत अनाज, दलिया, दही, लस्‍सी, अंगूर, सेब आदि खूब खाएं।

इन आहार के सेवन से बचें

ऐसे आहार का सेवन करने से बचें जिसमें फैटी एसिड की मात्रा अधिक हो, क्‍योंकि ये आसानी से नहीं पचते। इसलिए जंक फूड, फास्‍ट फूड, तले-भुने खाद्य-पदार्थ आदि खाने से बचें। रात या अल सुबह इन खाद्य पदार्थों का सेवन भूलकर भी न करें।

  विटामिन सी युक्‍त आहार खायें

विटामिन सी युक्‍त खाद्य-पदार्थों के सेवन से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है। विटामिन सी युक्‍त आहार जैसे - ब्रोकोली, टमाटर, किवी, स्‍ट्रॉबेरी आदि का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। भोजन को जल्‍दी पचाने के लिए विटामिन सी बेहद फायदेमंद रहता है।

  खाने के लिए बनाएं टाइम टेबल

खाने के बीच निश्चित अंतराल रखें। सुबह 8 बजे लंच, 1 बजे लंच और 8 बजे डिनर कीजिए, इसे अलावा इन खाने के बीच हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाइए। इससे खाने के बीच निश्चित अंतराल होगा और आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा। सोने से दो घंटा पहले डिनर कीजिए, इससे खाना अच्‍छे से पचता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.