Move to Jagran APP

गर्मियों में बेजुबानों को नहीं रहेगा चारे-पानी का संकट, रोहतक में लोगों ने अभियान शुरू की मुहिम

समाजसेवी अजय धनखड़ ने एक आठ युवाओं की टीम का गठन किया है। इन्होंने शनिवार से अभियान शुरू कर दिया है। सुनारिया चौक पुराना बस अड्डा पुरानी आईटीआइ सुखपुरा चौक के निकट आदि स्थानों पर बेजुबानों को चारा रखवाने का इंतजाम शुरू कर दिया है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 30 May 2021 09:44 AM (IST)Updated: Sun, 30 May 2021 09:44 AM (IST)
गर्मियों में बेजुबानों को नहीं रहेगा चारे-पानी का संकट, रोहतक में लोगों ने अभियान शुरू की मुहिम
रोहतक में बेसहारा पशुओं के लिए चारे पानी की व्‍यवस्‍था करते हुए समाजसेवी

रोहतक, जेएनएन। गर्मियों में बेजुबानों को चारे और पानी के संकट का सामना नहीं करना होगा। सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने पहल शुरू की है। इसमें इन्होंने जहां पशुओं की भीड़ रहती है और पूरी तरह से खाली स्थान हैं वहां चारा और पानी मुहैया कराएंगे। इसके साथ ही जिन स्थानों पर पानी के पात्र भी रखे जाएंगे। जिससे इन बेजुबानों को कोई दिक्कत न हो।

loksabha election banner

समाजसेवी अजय धनखड़ ने एक आठ युवाओं की टीम का गठन किया है। इन्होंने शनिवार से अभियान शुरू कर दिया है। सुनारिया चौक, पुराना बस अड्डा, पुरानी आईटीआइ, सुखपुरा चौक के निकट आदि स्थानों पर बेजुबानों को चारा रखवाने का इंतजाम शुरू कर दिया है। अब इन्होंने यह भी योजना तय की है कि कुछ स्थानों पर पानी के बर्तन नहीं। इसलिए उन स्थानों पर बर्तन रखवाकर पानी का भी इंतजाम कराएंगे। अभियान के तहत एक गाड़ी भी लगाई गई है, जोकि जरूरत पड़ने पर पानी और चारे संबंधित स्थानों पर भेजेगी।

कुछ संस्थाओं ने भी रखे थे पात्र

कुछ सामाजिक संगठनों ने पहले भी शहर में कुछ स्थानों पर पानी के बर्तन और चारे का इंतजाम कराया था। अभी भी उन संगठनों की तरफ से अभियान चल रहा है। हालांकि अजय कहते हैं कि हम उन स्थानों को चिह्नित करके कार्य कर रहे हैं जहां कोई इंतजाम नहीं। अभियान के तहत सेक्टरों से लेकर दूसरी कालोनियां भी शामिल की हैं।

इसलिए आया विचार

अजय धनखड़, मिंटू, संजीव, आलोक आदि ने बताया कि सुनारिया चौक पर सेक्टर-21 पार्ट की तरफ जाने वाले स्थान पर पानी की कमी के चलते बेजुबानों को परेशान देखा। इसलिए दो दिन पहले यही मुहिम शुरू करने का संकल्प लिया। अभी तक अजय 1250 सैनिटाइजर मशीन, डेढ़ लाख मास्क आदि का वितरण कर चुके हैं। इन्होंने बताया कि सभी स्थानों पर बड़े पानी के पात्र रखे जाएंगे। इसके साथ ही कुत्तों के लिए ब्रेड का भी इंतजाम किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.