Move to Jagran APP

मां की श्रद्धांजलि सभा में विज्ञानी बेटे का अनोखा संदेश, स्मृति में दिए फलदार पौधे

जागरण संवाददाता हिसार पर्यावरण संरक्षण के लिए आपने कई अनोखे प्रयोग सुने होंगे। हिसार

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 07:13 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 07:13 AM (IST)
मां की श्रद्धांजलि सभा में विज्ञानी बेटे का अनोखा संदेश, स्मृति में दिए फलदार पौधे
मां की श्रद्धांजलि सभा में विज्ञानी बेटे का अनोखा संदेश, स्मृति में दिए फलदार पौधे

जागरण संवाददाता, हिसार : पर्यावरण संरक्षण के लिए आपने कई अनोखे प्रयोग सुने होंगे। हिसार के विज्ञानी बेटे ने अपनी मां को एक अनोखे तरीके से श्रद्धांजलि दी है। इस श्रद्धांजिल सभा में शामिल हुए लोगों को पौधे वितरित किए गए। इस प्रयोग के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। हर कोई इस मुहिम की सराहना कर रहा है। दरअसल चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डा अरविद मलिक ने यह संदेश देने का काम किया है। उनकी माता राजकुमारी का 23 जनवरी को 87 वर्ष की आयु में स्वर्गवास हो गया। उनकी श्रद्धांजलि सभा में लोगों को फलदार पौधे स्मृति के रूप में दिए गए। इसके पीछे एक ही उद्देश्य कि सभी लोग पर्यावरण संरक्षण की तरफ ध्यान दें। ------------- मां के दिए संस्कारों ने किया प्रेरित विज्ञानी डा. मलिक ने बताया कि मां गुरुकुल खानपुर से शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात आर्य समाज, प्राकृतिक चिकित्सा, पर्यवरण संरक्षण एवं जैविक पौष्टिक भोजन में विशेष रूचि रखते हुए सभी को इनके लिए प्रेरित करती रहीं। अपनी माता से मिले संस्कारों और फलों से जुड़े अपने कार्य क्षेत्र से अर्जित ज्ञान ने एक नई सोच को जन्म दिया। उन्होंने अपनी माता की श्रद्धांजलि सभा में आए सभी शुभचितकों को समृति चिह्न के रूप में हिसार सफेदा अमरूद का एक-एक पौधा दिया।

loksabha election banner

----------------

भविष्य में समाज बनाए ऐसी सोच

एचएयू के साथी विज्ञानी इस पहल की सराहना करते दिख रहे हैं। उनका कहना है कि डा. मलिक का यह कदम अत्यंत सराहनीय है जिससे पर्यावरण संरक्षित होगा तथा उन पौधों से पौष्टिक फल भी प्राप्त होंगे। आशा है भविष्य में समाज में इस प्रकार की सोच को बढ़ावा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.