Move to Jagran APP

अनोखी पहल : पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई यात्रा से टूर पर ले जा रहा सरपंच

सरपंच हवाई यात्रा करवा कर अग्रोहा धाम वैष्णो देवी के दर्शन तो करवाएंगे ही साथ ही भारत-पाकिस्तान सीमा पर बीएसएफ के जवानों की परेड दिखाने के साथ जम्मू के राज्यपाल से मिलवाएंगे।

By Manoj KumarEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 02:10 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 09:38 AM (IST)
अनोखी पहल : पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई यात्रा से टूर पर ले जा रहा सरपंच
अनोखी पहल : पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई यात्रा से टूर पर ले जा रहा सरपंच

हिसार, जेएनएन। पराली नहीं जलाने वालों किसानों के लिए सरकार ने सब्सिडी देने की घोषणा की है। मगर एक सरपंच ऐसे भी है जिन्‍होंने पराली नहीं जलाने वाले किसानों को हवाई यात्रा करवाने की ही घोषणा कर दी। महज घोषणा ही नहीं बल्कि वे शुरुआती दौर में पंद्रह किसानों को घुमाने लेकर जा रहे हैं।

loksabha election banner

हरियाणा के चरखी दादरी जिले के घिकाड़ा गांव के सरपंच सोमेश पर्यावरण को लेकर अपने इलाके के लोगों को जागरूक करने के लिए अनोखा प्रयास कर रहे हैं। इस बार सोमेश पराली ना जलाने वाले 15 किसानों को अपने जेब खर्च पर हवाई यात्रा करवा कर अग्रोहा धाम, वैष्णो देवी के दर्शन तो करवाएंगे ही, साथ ही भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सीमा सुरक्षा बल के जवानों की परेड दिखाने के साथ-साथ जम्मू के राज्यपाल से भी मुलाकात करवाएंगे।

खास बात तो यह है कि 15 किसानों को मुफ्त में यह सुविधा मिलेगी और सरपंच सोमेश इस पूरी ट्रिप का खर्च स्वयं उठाएंगे। सरपंच सोमेश ने बताया कि इस 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक की ट्रिप में 2 लाख रुपये तक का खर्च आएगा। सोमेश का ट्रांसपोर्ट का बिजनेस है और मात्र 28 वर्षीय सोमेश अभी अविवाहित भी हैं।

पराली नहीं जलाई तो 15 किसानों को दिया मौका

ट्रिप पर जाने वाले किसानों का पराली न जलाने पर ट्रिप का मौका मिला है। सरपंच के आग्रह पर इन किसानों ने पिछले साल धान की फसल की पराली जलाने की बजाय आवारा पशुओं के लिए गोशाला में दान कर दी। जिसके लिए सरपंच ने इन किसानों को चुना है। इससे पहले घिकाड़ा सरपंच सोमेश ने स्वच्छता अभियान में हिस्सेदारी लेने वाले 25 ग्रामीणों को चरखीदादरी से गुजरात की यात्रा करवाई थी। गांव के बच्चे स्कूल ड्रॉप ना करें और शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़े, इसको लेकर स्कूली बच्चों को पैरा ग्लाइङ्क्षडग करवाकर आसमान से अपना गांव भी दिखाया था।

पीएम मोदी से प्रेरित होकर शुरू किया अभियान

सोमेश ने बताया कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित हुए थे। उन्होंने ठाना कि वे भी इस अभियान से जुड़कर नवाचार करके लोगों को जागरूक करेंगे। लेकिन शुरुआत अपने गांव से इसलिए की है कि पहले गांव बदलेंगे तभी देश बदलेगा। सोमेश ने बताया कि उसका लक्ष्य है कि देश में सभी गांव के लोग एक दूसरे को जाने और एक दूसरे से मिलकर रहे ओर अच्छी आदतें अपनाए।

यह रहेगा यात्रा का शेडयूल

सोमेश सरपंच 30 अक्टूबर को गांव से 15 किसानों के साथ रवाना होकर सबसे पहले हिसार के अग्रोहा धाम के दर्शन करेंगे। उसके बाद फिरोजपुर जिले में हुसैनीवाला स्थित भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सीमा सुरक्षा बल के जवानों के द्वारा की जाने वाली परेड देखेंगे। बीएसएफ की ओर से वहां परेड और ठहरने का प्रबंध किया गया है। भारतीय सीमा सुरक्षा बल के पंजाब जोन के आईजी महिपाल यादव ने यह प्रबंध करवाया है। इसके अगले दिन सुबह बङ्क्षठडा से जम्मू के लिए हवाई यात्रा से जम्मू पहुंचने पर जम्मू के राज्यपाल से मुलाकात करने के बाद माता वैष्णो देवी के दर्शन करवाकर वापिस घिकाड़ा लेकर जाएंगे।

इन किसानों को दिया मौका

गांव के किसान रामकुमार, नवीन कुमार, राजपाल, कुलबीर, आशीष, सुरेंद्र, विकास, ज्ञान राम, जोगेंद्र, विक्रम, सोमबीर, सुरेंद्र ङ्क्षसह, जगजीत मान, विरेंद्र्र विनोद आदि। सोमेश ने बताया कि उसके पिता सत्यवीर ङ्क्षसह आर्मी से सूबेदार मेजर के पद से रिटायर हैं। वहीं चाचा सत्यपाल बिजनेस करते हैं, उनका पूरा परिवार सामाजिक कार्यों में उनका सहयोग करते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.