Move to Jagran APP

सीवरेज में गिरे दो किसान, एक को बचाया, दूसरे की तलाश जारी, सिरसा प्रशासन में मचा हड़कंप

सीवरेज लाइन से पानी लगाने के प्रयास में गैस के प्रभाव में आकर दो किसान गहरे सीवरेज में गिरे। रेस्क्यू कर एक को निकाला गया जबकि दूसरे की तलाश जारी है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 09:22 AM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 09:22 AM (IST)
सीवरेज में गिरे दो किसान, एक को बचाया, दूसरे की तलाश जारी, सिरसा प्रशासन में मचा हड़कंप
सीवरेज में गिरे दो किसान, एक को बचाया, दूसरे की तलाश जारी, सिरसा प्रशासन में मचा हड़कंप

सिरसा, जेएनएन। सिरसा के गांव नटार में सीवरेज लाइन से खेत में पानी लगाने के लिए पाइप डालने के दौरान जहरीली गैस के प्रभाव से दो किसान सीवरेज में गिर गए। एक को बचाव कार्य में लगे दस्ते ने घंटे भर में ढूंढ लिया जबकि दूसरे की तलाश सीवरेज लाइन में देर रात तक की जा रही थी। सीवरेज लाइन अधिक गहरी होने के कारण बचाव कार्य में परेशानी आ रही है। जिला उपायुक्त आरसी विढ़ान, पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह और एसडीएम जयवीर सिंह यादव ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

loksabha election banner

नटार निवासी 45 वर्षीय पूर्ण सिंह व 25 वर्षीय काला सिंह उर्फ संदीप खेतों में पानी लगा रहे थे। काला सिंह सीवरेज लाइन का ढक्कन खोलकर उसमें उतर गया। लाइन में गैस के प्रभाव और पानी के तेज बहाव के चलते वह उसमें बह गया। उसे बचाने के लिए पूर्ण सिंह ने प्रयास किए तो वह भी पानी में बह गया। सूचना मिलते ही एसडीएम जयवीर सिंह यादव बचाव दस्ते के साथ मौके पर पहुंचे। पूर्ण सिंह को पानी से निकाल लिया गया और गंभीर हालत में शहर के निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है जबकि काला सिंह की तलाश देर रात तक जारी थी। प्रशासन ने सीवरेज लाइन में उतरने वाले प्रशिक्षित स्टाफ को पानी में बहे युवक को ढूंढने के लिए लाइन में उतारा है। 

 Sirsa

बचाव में उतरा युवक भी हुआ बेहोश, अस्पताल पहुंचाया

काला सिंह को ढूंढने के लिए लाइन में उतरा युवक भी बेहोश हो गया। भीरू नामक युवक जनस्वास्थ्य विभाग में ठेके पर तैनात है और रात्रि को लाइन में बहे युवक को निकालने का प्रयास कर रहा था, इसी दौरान गैस के कारण बेहोश हो गया। उसे तत्काल एंबुलेंस से सामान्य अस्पताल पहुंचाया गया है। 

सूचना मिलते ही घटनास्थल की ओर दौड़े ग्रामीण, व्यवस्था बनाने में आई मुश्किल

बताया जा रहा है कि साढ़े 7 बजे के बाद किसान पानी लगाने के लिए खेत में थे। इसी दौरान यह घटना घट गई जिसके बाद प्रशासन को सूचना मिली। प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा।एसडीएम के साथ ही  सदर थाना प्रभारी मौके पर पहुंच गए लेकिन यहां बढ़ रही भीड़ को कंट्रोल करने के लिए इस क्षेत्र को रस्सी से कवर करना पड़ा और भीड़ को वहां से हटा दिया गया। सीआइए, सदर व अन्य थानों से भी पुलिस बल को मौके पर तैनात किया गया। 

तीन जेसीबी, दो सकर मशीने बचाव कार्य में जुटीं

प्रशासन ने करीबन साढ़े 9 बजे सीवरेज के पानी को बंद कर दिया। दूसरी और तीन जेसीबी मशीन के द्वारा पाइप लाइन के प्वाइंटों को उखाड़कर बचाव कार्य चलाया गया। वहीं लाइन से पानी को निकालने के लिए दो सकर मशीनें लगाई गईं। इसके अलावा देर रात फतेहाबाद व हिसार से भी दो सकर मशीनें मंगवाईं गईं। तीन अलग-अलग जगह लाइन पर गाडिय़ां लगाई गई हैं जो खेतों में पानी निकासी कर रही हैं। 

आक्सीजन सिलेंडर मंगाकर शुरू की तलाश

पब्लिक हेल्थ ने करीबन 10 बजे सीवरेज लाइन में कर्मचारी को उतारने के लिए आक्सीजन सिलेंडर मंगवाया। आक्सीजन सिलेंडर के बाद ही एक कर्मचारी को पानी में उतारा गया है। इससे पहले लाइन के ढक्कर हटाकर उन्हें खोजने का प्रयास किया गया तथा जेसीबी से एक जगह लाइन भी उखाड़ी गई। 

सरपंच बोले- ठेके पर जमीन लेकर करते हैं खेती

गांव के सरपंच बलङ्क्षवद्र ने बताया कि दोनों ही ठेके पर जमीन लेकर खेती करते हैं। बुधवार देर शाम को सीवरेज से पानी उठाने के लिए गए थे और यह हादसा हो गया।

महिलाओं ने शुरू की अरदास

जैसे ही दोनों के सीवरेज लाइन में गिरने की सूचना ग्रामीणों को मिली तो बड़ी संख्या में महिलाएं भी मौके पर आ गईं और दोनों की सलामती के लिए अरदास करने लगीं। 

जैसे ही दो व्यक्तियों के सीवरेज लाइन में बहने की सूचना आई तत्काल बचाव कार्य शुरू कर दिए गए। तब जनस्वास्थ्य विभाग, अग्निशमन तथा एंबुलेंस को मौके पर भेजा गया था। जनस्वास्थ्य की बड़ी गाडिय़ां लगाकर पानी निकाला गया। गैस सिलेंडर के सहारे प्रशिक्षित कर्मचारी को भी लाइन में उतारा गया है। लाइन में गिरे एक को निकाल कर अस्पताल भेजा गया है। दूसरे की तलाश जारी है। 

आरसी बिढ़ान, उपायुक्त सिरसा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.