Move to Jagran APP

हिसार में फाइनेंस सब कमेटी की बैठक में कल, मेयर और पार्षद लेंगे अफसरों से खर्च का हिसाब

अकाउंट ब्रांच से तो मेयर व पार्षद खर्च का जवाब तलब करेंगे ही इसके अलावा गृहकर शाखा और ऑडिट से जुड़े सवालों के जवाब भी पार्षद अफसरों से पूछ सकते है। इसको लेकर भी निगम में चर्चाएं है। इसके अलावा कोविड व सफाई पर भी पार्षद अफसरों से जवाब लेंगे।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 01:44 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 01:44 PM (IST)
हिसार में फाइनेंस सब कमेटी की बैठक में कल, मेयर और पार्षद लेंगे अफसरों से खर्च का हिसाब
हिसार नगर निगम की अहम बैठक 19 अप्रैल को होने जा रही है

हिसार, जेएनएन। हिसार नगर निगम प्रशासन की ओर से शहर के विकास में एक साल में खर्च पैसों का मेयर और पार्षद निगम अफसरों से हिसाब लेंगे। इसके लिए मेयर गौतम सरदारा ने फाइलेंस, कांट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की बैठक 19 अप्रैल को बुलाई है। बैठक में एक अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2021 तक निगम की ओर से शहर के विकास में कितने टेंडर लगाए गए।

loksabha election banner

कितनी धनराशि खर्च हुई और वह कहां-कहां खर्च की गई, इसका ब्यौरा निगम अफसरों से जनप्रतिधि लेंगे। बैठक को लेकर पार्षदों ने जहां अपनी ओर से जवाब पूछले के लिए तैयारी कर ली है वहीं अधिकारियों ने भी साल भर के खर्च का डाटा व आगामी प्लानिंग को लेकर भी डाटा तैयार किया है।

निगम के तहत गठित है सब कमेटी

हरियाणा नगर निगम एक्ट 1994 की धारा 40 के अंतर्गत नगर निगम की सब कमेटियों का पूर्व की भांति गठन किया गया था। इसमें गठित कमेटियों में से एक कमेटी है फाइनेंस, कॉट्रेक्ट और परचेज कमेटी। पार्षदों के अनुसार यह सब कमेटी सबसे पॉवरफुल कमेटी होती है। जिसमें निगम के अंतर्गत होने वाले विकास कार्यों के टेंडर से लेकर सालभर में अफसरों द्वारा खर्च किए गए खर्चे का हिसाब कितना होता है। जिसमें मेयर व पार्षद अफसरों से जवाब तलब करते है। पूर्व में कोविड के कारण करीब एक साल से इस सब कमेटी की बैठक नहीं हो पाई थी। ऐसे में 19 अप्रैल को होने वाली बैठक में भ्रष्टाचार से जुड़ृे कई अहम मुद्दों पर पार्षद अफसरों से जवाब तलब करते नजर आ सकते है।

गृहकर शाखा से ऑडिट के संबंध में उठ सकते है सवाल

अकाउंट ब्रांच से तो मेयर व पार्षद खर्च का जवाब तलब करेंगे ही इसके अलावा गृहकर शाखा और ऑडिट से जुड़े सवालों के जवाब भी पार्षद अफसरों से पूछ सकते है। इसको लेकर भी निगम में चर्चाएं है। इसके अलावा कोविड व सफाई पर होने वाले खर्च व मौजूदा बजट पर भी पार्षद अफसरों से जवाब लेंगे।

सब कमेटी में ये है सदस्य

चेयमैन -   मेयर - गौतम सरदाना

वाइस चेयरमैन - सीनियर डिप्टी मेयर - अनिल सैनी

सदस्य - डिप्टी मेयर - जयवीर गुज्जर

सदस्य - पार्षद - जयप्रकाश

सदस्य - पार्षद - अनिल जैन

---हिसार नगर निगम मेयर गौतम सरदाना ने कहा कि फाइनेंस, कांट्रेक्ट और परचेज सब कमेटी की 19 अप्रैल को बैठक बुलाई है। जिसमें एक साल के खर्च का निगम अफसरों से हिसाब लिया जाएगा। साथ ही आगामी निगम ओर से शहर के विकास के लिए बनाई गई आगामी प्लानिंग के बारे में भी अफसरों से बातचीत की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.