Move to Jagran APP

आज 16 स्वास्थ्य केंद्रो पर 1600 हेल्थ वर्कर को कोविशिल्ड की 0.5 एमएल डोज दी जाएगी

जागरण संवाददाता हिसार पहले फेज में 16300 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:46 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 06:46 AM (IST)
आज 16 स्वास्थ्य केंद्रो पर 1600 हेल्थ वर्कर को कोविशिल्ड की 0.5 एमएल डोज दी जाएगी
आज 16 स्वास्थ्य केंद्रो पर 1600 हेल्थ वर्कर को कोविशिल्ड की 0.5 एमएल डोज दी जाएगी

जागरण संवाददाता, हिसार : पहले फेज में 16300 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। सोमवार को 16 स्वास्थ्य केंद्रो पर सुबह 9 से 5 बजे तक वैक्सीनेशन होगा। एक बूथ पर एक वेक्सीनेटर होगा। प्रत्येक वैक्सीनेटर को 100 हेल्थ वर्कर को वैक्सीन देने का टारगेट दिया गया है, यानि कुल 1600 लोगों को सोमवार को वैक्सीन दी जाएगी। स्वास्थ्य मुख्यालय की ओर से रविवार के दिन वैक्सीन नहीं दी जाएगी। वहीं अगले एक सप्ताह के अंदर 16 अस्पतालों के पेयर बनाकर वहां वैक्सीन दी जाएगी। सिविल अस्पताल में भी मंगलवार से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इस दौरान सीएमओ, डिप्टी सीएमओ सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। वहीं आगामी दिनों में स्वास्थ्य विभाग ने 24 स्वास्थ्य केंद्रो पर वैक्सीनेशन शुरु करने की योजना बनाई है। विभाग पहले फेज का वैक्सीनेशन छह दिन में पूरा करने का प्रयास करेगा।

loksabha election banner

----------------

निजी व सरकारी अस्पतालों के वैक्सीनेटर करेंगे टीकाकरण

विभाग की ओर से वैक्सीनेशन का काम जल्द पूरा करने के लिए अब 31 वैक्सीनेटर की डयूटी लगाई है। प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र पर अलग-अलग वैक्सीनेटर की डयूटी निर्धारित कर दी है।

---------------------

प्रत्येक दिन वैक्सीन करनी होगी वापस

जिले में प्रत्येक दिन सभी स्वास्थ्य केंद्रो को बची हुई वैक्सीन वापस सिविल अस्पताल में भेजनी होगी। शनिवार को पहले दिन चार बूथ पर वैक्सीन लगाई गई थी। अब 18 से 22 जनवरी के बीच जिले में वैक्सीन अभियान चलाया जाएगा। नियमों के अनुसार 28-28 दिन बाद चार बार कोरोना वैक्सीन लगाने का मौका मिलेगा। अगर ये चारों मौके कोई छोड़ देता है तो इसके बाद वैक्सीन नहीं लगेगी।

-----------------------

अग्रोहा मेडिकल के विद्यार्थियों को अभी वैक्सीन के लिए करना होगा इंतजार

अग्रोहा मेडिकल के विद्यार्थियों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अभी इंतजार करना होगा। शनिवार को टीकाकरण के दौरान 19 विद्यार्थी उपस्थित हुए थे। विभाग की ओर से पहले विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन करवाया गया। जिसके चलते टीकाकरण नहीं हो पाया। कोविन एप के जरिए यदि रजिस्ट्रेशन के बाद निर्धारित दिन वैक्सीनेशन नहीं होता है तो इसके 28 दिन बार वैक्सीन लगेगी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से विद्यार्थियों को आगामी 7 दिनों में वैक्सीन लगवाने की मांग की गई है।

-------------------------

निजी व सरकारी अस्पतालों के स्टाफ को दी ट्रेनिग

राष्ट्रीय हेल्थ मिशन की ओर से डा. जितेंद्र शर्मा व डा. तरुण ने बताया कि रविवार को भी सरकारी व निजी अस्पतालों के वैक्सीनेटर कंप्यूटर ऑपरेटर, आईटी एक्सपर्ट को वैक्सीनेशन के बारे में ट्रेनिग दी गई। इस दौरान तीन-तीन घंटे की शिफ्ट में 45-45 स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।

------------------------

वैक्सीन लगने पर किसी तरह की समस्या आए तो 1075 पर या नोडल अधिकारी को करें संपर्क -स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीनेशन लगवाने वाले हेल्थ वर्कर को किसी तरह की समस्या आने पर उन्हें हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध करवाया गया है। वहीं जिस अस्पताल में कर्मचारी को वैक्सीन लग रही है। वहां के नंबर भी उन्हें उपलब्ध करवाए गए है। आपात स्थिति में इन नंबर पर भी संपर्क किया जा सकता है।

-----------------

सरकारी सहित निजी अस्पतालों की एंबुलेंस भी रहेगी तैनात

टीकाकरण के दौरान जिले की सभी 24 एंबुलेंस को तैयार रखा जाएगा। निजी अस्पतालों की एंबुलेंस का भी आपात स्थिति में उपयोग किया जा सकेगा। वहीं आपात स्थिति से निपटने के लिए इमरजेंसी डाक्टर की टीम भी तैयार की गई है।

------------------

इन अस्पतालों के बनेंगे पेयर

एयडीएच हांसी-चार कुतुब गेट

सीएमसी अस्पताल - शांति देवी जीआई अस्पताल

जेआईएमएस - रविद्रा अस्पताल

यूएचसी सेक्टर 1-4 - आजाद नगर स्वास्थ्य केंद्र

महात्मा गांधी - नोबल अस्पताल

सर्वोदय अस्पताल - सोनी बर्न अस्पताल

सुखदा अस्पताल - भारत अस्पताल

सेवक सभा अस्पताल - गुप्ता अस्पताल

----------------

इनके अलावा इन अस्पतालों में होगा टीकाकरण -

एसडीएच आदमपुर

सिविल अस्पताल, हिसार

आधार अस्पताल

सपरा अस्पताल

गीतांजलि अस्पताल

सेवक सभा अस्पताल

अग्रोहा मेडिकल

एलएल मिडा -

एनआरसीई

--------------------

डा. तरुण ने कहा पहले से स्वस्थ महससू कर रहा हूं

जिदल अस्पताल में शनिवार को कोरोना का टीका लगवाने वाले एनएचएम से डिप्टी सिविल सर्जन डा. तरुण ने बताया कि वह वैक्सीन लगने के बाद पहले से स्वस्थ महसूस कर रहे है। उन्होंने वैक्सीन लगने के बाद भी काम किया, वहीं रविवार को भी अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए ट्रेनिग दी।

------------------

जिले में सोमवार को 16 स्वास्थ्य केंद्रो पर वैक्सीनेशन शुरु किया जाएगा। इस दौरान इन स्वास्थ्य केंद्रो पर 100-100 हेल्थ कर्मियों को वैक्सीनेशन की डोज दी जाएगी।

डा. जितेंद्र शर्मा, नोडल अधिकारी, एनएचएम, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.