Move to Jagran APP

कुलदीप बिश्‍नोई के घर 78 घंटे चली रेड, बेटे भव्‍य को साथ ले आयकर विभाग टीम दिल्‍ली रवाना

चार हजार वर्ग गज में बने इस मकान का कोना-कोना छानने के लिए आयकर विभाग की टीम तीन दिन से लगी है और आज चौथी सुबह है। टीम रवाना हो चुकी है और घर के बाहर समर्थकों का हुजूम उमड़ा है।

By manoj kumarEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 12:10 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 02:58 PM (IST)
कुलदीप बिश्‍नोई के घर 78 घंटे चली रेड, बेटे भव्‍य को साथ ले आयकर विभाग टीम दिल्‍ली रवाना
कुलदीप बिश्‍नोई के घर 78 घंटे चली रेड, बेटे भव्‍य को साथ ले आयकर विभाग टीम दिल्‍ली रवाना

हिसार, जेएनएन। पूर्व मुख्यमंत्री स्व. भजनलाल के बेटे एवं आदमपुर से विधायक कुलदीप बिश्नोई के सेक्टर-15 स्थित आवास में आयकर विभाग की टीम को जांच करते हुए आज चौथा दिन था। टीम अब भव्‍य बिश्‍नोई को अपने साथ लेकर दिल्‍ली के लिए रवाना हो चुकी है। आयकर टीम ने मीडिया से कोई बात नहीं की। भव्य बिश्नोई मुस्कुराते हुए घर से बाहर निकले। भव्य के चेहरे पर चिंता साफ़ दिखाई दे रही थी मगर वे मुस्कुराहट से इसे छिपाने की कोशिश कर रहे थे। वहीं शुक्रवार सु‍ब‍ह तक कोई समर्थक कोठी के बाहर नहीं था, मगर दोपहर होते ही समर्थकों की भारी भीड़ जमा हो गई। समर्थक नारेबाजी कर रहे हैं।

loksabha election banner

इससे पहले सभी लोग घर में नजरबंद थे। स्‍वर्गीय भजनलाल की पत्‍नी जसमा देवी की तबीयत भी बिगड़ चुकी है। मगर अभी तक किसी तरह की छूट नहीं दी गई। आयकर विभाग की टीम कभी पेड़ों की जड़ें तो कभी सीवरेज के मेन हॉल खंगाल रही थी। क्‍या मिला क्‍या नहीं ये अभी तक राज ही बना हुआ है। इस आवास को करीब 1991 में बनाया था। चार हजार वर्ग गज में बने इस मकान का कोना-कोना छानने के लिए आयकर विभाग की टीम तीन दिन से लगी है और आज चौथी सुबह है।


घर के बाहर प्रदर्शन और नारेबाजी करते हुए कुलदीप बिश्‍नाेई के समर्थक

मंगलवार सुबह 4000 हजार वर्ग गज में जांच शुरू की थी। शुरुआत में घर के अंदर ही टीम गई वहां पर जांच हुई। पूर्व मुख्यमंत्री के घर को देखें तो इसमें दो मंजिल हैं। ग्राउंड फ्लोर पर तीन कमरे, डायनिंग हॉल, हॉल, रसोई बने हुए हैं। इसी प्रकार प्रथम तल पर तीन कमरे बने हुए हैं। इसमें ही आकर कुलदीप व उनका परिवार रुकता है। घर में काम करने वालों के लिए अलग से पीछे तीन क्वार्टर बनाए गए हैं।

आयकर विभाग की टीम की तरफ से इन कमरों की तलाशी के अलावा काम करने वाले कर्मचारियों के कमरों की तलाशी ले रही है। उनकी तरफ से घर में बने गार्डन में भी जांच की। टीम की तरफ से लगातार चल रही जांच अब घर के अंदर के कमरों पर है। भव्य और जसमा देवी को बाहर नहीं आने दिया जा रहा है।

तीन दिनों तक नहीं रहा समर्थकों का जमावड़ा
पूर्व मुख्यमंत्री के आवास पर समर्थकों के जमावड़ा नहीं लग पा रहा है। कारण है आयकर विभाग ने घर को अपने कब्जे में लिया हुआ है। सालों बाद ऐसी स्थिति बनी है जब कार्यकर्ता घर के अंदर नहीं जा पा रहे है। इससे पहले भी ऐसी स्थिति छापे के दौरान बनी थी। घर के गेट के सामने ही भजनलाल के बाद कुलदीप बिश्नोई समर्थकों के साथ बैठक करते हुए दिखते है। हालात यह है कि हमेशा खुले रहने वाला गेट अब तीन दिन से बंद पड़ा है। उसी प्रकार आवास के बाहर पानी भरने वाले भी नहीं जा पा रहे है। पुलिस ने उनको वहां जाने से रोक दिया है। मगर शुक्रवार को समर्थक नहीं माने और वो उग्र हो गए हैं। विवाद हो गया।

अपनों ने छोड़ा साथ, नहीं पहुंचा कोई कांग्रेसी नेता
ईडी ने पहले ही इस कार्रवाई की तैयारी कर ली थी। रोहतक में भी पूर्व सीएम हुड्डा से पूछताछ चल रही है। कांग्रेस के बीच आपसी तनाव कहीं भी कम होता नहीं दिखता। कांग्रेस नेता के घर पर छापा लगने के बाद कोई भी पार्टी नेता आगे नहीं आया है। हर कोई चुप्पी साधे हुए है। कुलदीप बिश्नोई के समर्थक और परिवार के लोग जहां इसे सरकार की तरफ से करवाया गया छापा बता रहे है। वहीं किसी कांग्रेस नेता कोई बयान सामने नहीं है। कांग्रेसियों ने इस छापे के बाद चुप्पी साध ली है। दूसरी तरफ टीम की छापे मार कार्रवाई तेजी से जारी है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.