Move to Jagran APP

तीन दिन, चार मैच, 33 गोल कर हिसार हॉकी टीम तीसरी बार बनी चैंपियन

जागरण संवाददाता हिसार हिसार की बेटियों ने हॉकी की 32वीं हरियाणा स्टेट महिला हा

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 01:47 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 06:19 AM (IST)
तीन दिन, चार मैच, 33 गोल कर हिसार हॉकी टीम तीसरी बार बनी चैंपियन
तीन दिन, चार मैच, 33 गोल कर हिसार हॉकी टीम तीसरी बार बनी चैंपियन

जागरण संवाददाता, हिसार : हिसार की बेटियों ने हॉकी की 32वीं हरियाणा स्टेट महिला हॉकी चैंपियनशिप में जीत का इतिहास रच दिया। सोमवार को हिसार एस्टोट्रर्फ पर हिसार की टीम ने सोनीपत को एकतरफा मुकाबले में पराजित कर तीसरी बार स्टेट चैंपियन का खिताब हासिल किया। सीनियर हॉकी कोच आजाद सिंह मलिक के नेतृत्व में हिसार की सीनियर हॉकी टीम ने अपनी स्टिक का जादू इस कदर दिखाया कि प्रतिद्वंद्वी टीम उनके सामने जीत के लिए कड़ा मुकाबला तक पेश नहीं कर पाई। मैच में सोनीपत की टीम ने मात्र एक गोल किया। जबकि हिसार की खिलाड़ियों ने मैच के पहले ही हॉफ में गोल कर उन पर प्रेशर बना लिया था। हिसार की टीम ने प्रतियोगिता में अपनी प्रतिद्वंद्वी टीमों पर 33 गोल किए। फाइनल मुकाबले में बतौर मुख्य अतिथि एचएसवीपी के प्रबंधक ए.एस मान रहे। चैंपियनशिप के समापन समारोह में हॉकी हरियाणा से महासचिव सुनील मलिक, जिला प्रधान मनदीप मलिक, सचिव व सीनियर हॉकी कोच आजाद सिंह मलिक, साई इंचार्ज प्रोमिला शर्मा, कोच हरेंद्र, विजेंद्र और रुचिका मौजूद रहे।

loksabha election banner

--------------------------

तीन दिन में चार मैचों में 33 गोल

सीनियर हॉकी के मुकाबले 3 जनवरी से शुरु हुए। 3 से 6 जनवरी तक चली प्रतियोगिता में हिसार के खिलाड़ियों ने खेल में अपना दबदबा बनाए रखा। हिसार की टीम का पहला मुकाबला पानीपत की टीम से हुआ। जिसमें हिसार की टीम ने एक के बाद एक 8 गोल किए। जबकि दूसरा मुकाबला फतेहाबाद की टीम से हुआ। जिसमें हिसार की टीम ने प्रतिद्वंद्वी पर 18 गोल किए। जबकि फतेहाबाद टीम की खिलाड़ी मैच में केवल एक गोल ही कर पाई। अगला मुकाबला रोहतक की टीम से हुआ। जिसमें हिसार ने 3-0 से यह सेमीफाइनल मुकाबला जीता। इसके बाद सोनीपत के साथ हिसार का फाइनल मुकाबला हुआ। जिसमें हिसार की टीम ने 4-1 से मैच जीता। पूरे टूर्नामेंट में हिसार के खिलाड़ियों पर प्रतिद्वँद्वी टीमों के खिलाड़ी मात्र दो ही गोल कर पाए। जबकि तीन दिन चली इस प्रतियोगिता में हिसार की हॉकी खिलाड़ियों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर 33 गोल किए।

-----------------------------------------

लगातार तीसरी बार हिसार के सिर ताज

साल, विजेता उपविजेता

2018 हिसार सोनीपत

2019 हिसार कुरुक्षेत्र

2020 हिसार सोनीपत

--------------------------------

अमरिद्र के तीन गोल से जीता हिसार

सीनियर वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में मैच के शुरुआत में सोनीपत की टीम ने अटैकिग गेम खेलना शुरु किया। लेकिन वे गोल नहीं कर पाई। मैच के दसवें मिनट में हिसार टीम की अमरिद्र ने फील्ड गोल दाग दिया। उसके गोल से टीम 1-0 के स्कोर से आगे बढ़ी और खिलाड़ियों में जोश आ गया। प्रतिद्वंद्वी संभल पाते इससे मैच के दो मिनट बाद 13वें मिनट में अमरिद्र ने एक ओर गोल कर टीम को 2-0 के स्कोर पर ला दिया। दूसरे फील्ड गोल ने सोनीपत के खिलाड़ियों का हौंसला पस्त कर दिया। इसके बाद तीसरे हॉफ में मैच के 37वें मिनट हिसार की अन्नू ने मैच गोल कर दिया। मैच के 45वें मिनट में सोनीपत की टीम को पैनल्टी कॉर्नर मिला। जिसका उन्होंने लाभ उठाते हुए हिसार टीम पर एक गोल कर दिया। इसके बाद मैच के 50वें मिनट में हिसार की अमरिद्र ने तीसरा गोल कर दिया। मैच में अमरिद्र ने तीन गोल कर टीम को जीत दिलाने में अहम रोल अदा किया।

--------------------------------------------

संदीप सांगवान ने खिलाड़ियों और कोच को दिए जीत के टिप्स

प्रतिद्वंद्वी टीम को अंडर प्रेसर कैसे करे। कोच व खिलाड़ियों को इस का गुर सिखाया भारतीय टीम के मॉटिवेशनल हैड संदीप सांगवान ने। संदीप सांगवान सीनियर हॉकी स्टेट चैंपियनशिप के अवसर पर कोच, खिलाड़ियों और प्रबंधकों को मॉटिवेशनल ट्रेनिग देने पहुंचे थे। उनके कोचिग में दिल्ली की टीम डोमेस्टिक खेलों में नंबर वन बनी थी। नेशनल में उन्होंने पदक जीतें। वर्तमान में संदीप सांगवान वर्तमान में ओएनजीसी में प्रबंधक है। संदीप सांगवान ने कहा कि मैच जीतने के लिये प्रतिद्वंद्वी को अंडर प्रेसर करने के लिए कई टेक्निक है। इसमें से खेल को एन्जॉय करना बड़ी टेक्निक है। जब एक टीम के खिलाड़ी खेल में अनुशासनात्मक तरीके से खेल को बिना प्रेसर के एन्जॉय करते हुए खेलते है तो इसका सीधा असर प्रतिद्वँद्वी टीम के खिलाड़ियों पर जाता है। वे अंडर प्रेसर होते है। जिससे आपकी टीम को गोल करने के मौके मिलते है। बिना प्रेसर के खेलने वाली टीम के जीतने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। संदीप सांगवान ने खिलाड़ियों व कोच को हॉकी के अपग्रेड हुए इंटरनेशल नियमों के बारे में भी जागरुक किया।

-----------------

तीसरे स्थान पर रोहतक

32वीं हरियाणा महिला स्टेट चैंपियनशिप में विजेता हिसार, उपविजेता सोनीपत और तीसरे स्थान पर रोहतक की टीम रही। रोहतक की टीम ने तीसरे स्थान के लिये कुरुक्षेत्र की टीम को 5-4 के स्कोर से हराया। मैच में दोनों ही टीमें 2-2 के स्कोर से बराबर रही। इसके बाद शूटऑउट में रोहतक की टीम बाजी मार गई।

----------------------------------

चैंपियनशिप में हिसार का ऐसे रहा विजयी अभियान

- फाइनल सोनीपत को 4-1 से हराया।

- पहला मुकाबला पानीपत से 8-0 से जीता।

- क्वार्टर फाइनल फतेहाबाद से 18-1 के स्कोर से जीता।

- सेमीफाइनल रोहतक को 3-0 से हराया।

-----------------------------------------------------

वर्जन :

चैंपियनशिप में खिलाड़ियों ने बेहतर खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में हिसार के खिलाड़ियों का दबदबा रहा। उन्होंने तीन में से दो वर्गों में चैंपियनशिप जीती। सभी खिलाड़ियों को बेहतर खेल प्रतिभा के प्रदर्शन पर बधाई देता हूं।

- सुनील मलिक, महासचिव, हरियाणा हॉकी एसोसिएशन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.