Move to Jagran APP

हरियाणा में परिवार में जन्‍मी तीसरी बेटी बनेगी घर की पहचान, लगेगी नेम प्लेट

हरियाणा में परिवार की तीसरी बेटी घर की पहचान बनेगी। हरियाणा के महिला एवं बाल विकास विभाग की मातनहेल खंड की इकाई ने महिला सशक्तीकरण और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में यह बड़ी पहल की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 07:05 AM (IST)
हरियाणा में परिवार में जन्‍मी तीसरी बेटी बनेगी घर की पहचान, लगेगी नेम प्लेट
हरियाणा के झज्‍जर जिले के मातनहेल खंड की इकाई ने बेटियों को लेकर बड़ी पहल की है।

झज्जर, जेएनएन। महिला सशक्तीकरण और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में महिला एवं बाल विकास विभाग की मातनहेल खंड की इकाई ने एक नई पहल की है। इसके तहत परिवार में जन्मी तीसरी बेटी के नाम से घर के बाहर नेम प्लेट लगाई जाएगी। इस मुहिम में केवल उन्हीं घरों को शामिल किया जाएगा जिन परिवारों में तीन सगी बहनें हैं। इससे कोई फर्क नहीं कि उनके भाई हैं, अथवा नहीं। फिलहाल विभाग ने मातनहेल खंड में 41 परिवार चिह्नति किए हैं, जिनमें तीन बेटियां हैं। अभियान के तहत मातनहेल खंड के इन 41 घरों के बाहर तीसरी बेटी के नाम से नेम प्लेट लगाई जाएगी।

loksabha election banner

झज्जर के मातनहेल खंड में 2020 के दौरान जन्मीं 41 तीसरी बेटियां, बनेंगी परिवार की पहचान

लिंगानुपात को बढ़ाने व बेटियों को बढ़ावा देने की दिशा में यह कदम उठाया गया है। इससे पहले महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मातनहेल खंड में 2020 के अंतर्गत जन्म लेने वाली बेटियों का पता लगाने के लिए सर्वे करवाया गया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सुपरवाइजरों की टीम ने 41 बेटियों की लिस्ट तैयार की है।

माताओं को भी किया जाएगा सम्मानित

इसके साथ ही अब आंगनबाड़ी वर्कर व सुपरवाइजर ही तीसरी बेटी के नाम से बनी नेम प्लेट को घरों में जाकर वितरित करेंगी। साथ ही तीसरी बेटी को जन्म देने वाली माताओं को भी सम्मानित किया जाएगा। जिससे दूसरे परिवारों को भी बेटियों को जन्म देने की प्रेरणा मिले। साथ ही कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों पर रोक लगाई जा सके।

--------

'' हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ाने के लिए मातनहेल खंड में वर्ष 2020 के दौरान जन्मी तीसरी बेटी के नाम से घर के बाहर नेम प्लेट लगाई जाएगी। इससे माताओं और बेटियों का मनोबल भी बढ़ेगा। घरों के बाहर नेम प्लेट लगाने व माताओं को सम्मानित करने का सराहनीय कदम उठाया जा रहा है। जिसके सकारात्मक परिणाम आएंगे।

                                        - पूनम जैन, महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी, मातनहेल (झज्जर)।

यह भी पढ़ें: विदेशी दुल्हन ने करनाल के दूल्‍हे के लिए अमेरिकी में रखा करवा चौथ का व्रत, रचाई मेहंदी

यह भी पढ़ें: सरस्वती नदी को नहीं मिल रहा रास्ता, प्रवाह के लिए चाहिए 22 गांवों 68.36 एकड़ जमीन

 पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.