Move to Jagran APP

सेक्टरों में नहीं लगेंगे बिजली कट, सेक्टर 13 सब स्टेशन की क्षमता बढ़ी, तीन अन्य सेक्टरों के लिए टेंडर

जागरण संवाददाता हिसार सेक्टरवासी अब बिजली के लंबे व अघोषित कटों से परेशान नहीं हों

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 02:10 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 06:32 AM (IST)
सेक्टरों में नहीं लगेंगे बिजली कट, सेक्टर 13 सब स्टेशन की क्षमता बढ़ी, तीन अन्य सेक्टरों के लिए टेंडर
सेक्टरों में नहीं लगेंगे बिजली कट, सेक्टर 13 सब स्टेशन की क्षमता बढ़ी, तीन अन्य सेक्टरों के लिए टेंडर

जागरण संवाददाता, हिसार : सेक्टरवासी अब बिजली के लंबे व अघोषित कटों से परेशान नहीं होंगे। बिजली निगम ने सेक्टर 13 सब स्टेशन की क्षमता बढ़ा दी है। इसके साथ-साथ सेक्टर 9-11, 16-17 और 1-4 में नए सब स्टेशन के लिए टेंडर लगा दिए हैं। इन सेक्टरों में बिजली निगम की जमीन पहले से ही अलॉट हैं। करीब डेढ़ एकड़ जमीन पर तीनों सेक्टरों में सब स्टेशन बनेंगे। इससे हर सेक्टर का अपना एक सब स्टेशन होगा। अब तक यह सेक्टर किसी अन्य सब स्टेशन से बिजली ले रहे हैं। गर्मियों में इन सेक्टरों में बिजली कट से सेक्टरवासियों को काफी परेशानी हुई। इसके बाद बिजली निगम के सीएमडी शत्रुजीत कपूर के प्रयासों इन सेक्टरों में बिजली निगम अब सब स्टेशनों के लिए टेंडर लगा रहा है।

prime article banner

सेक्टर 13 में पहले 10-10 एमवीएम के दो ट्रांसफार्मर थे और इस सेक्टर के अलावा पूरे सेक्टर 16-17 के अलावा मॉडल टाउन और कैमरी रोड तक बिजली सप्लाई होती थी। गर्मियों में लोड अधिक होने के कारण बार-बार बिजली कट लगाने पड़ते थे। इसके अलावा इस सब स्टेशन को सेक्टर 27-28 को बिजली मिलती थी। इसके अलावा सेक्टर 13 सब स्टेशन के लिए 55 लाख रुपये की लागत से बिजली निगम ने नई केबल डाली है। इस केबल की मदद से दूसरे सब स्टेशन से निर्बाध रूप से बिजली ली जा सकेगी।

--------------

सेक्टर 27-28 सब स्टेशन की क्षमता भी बढ़ाई

सेक्टर 13 को बिजली देने व इंडस्ट्रीयल एरिया में बिजली सप्लाई करने वाले सेक्टर 27-28 सब स्टेशन की क्षमता बढ़ा दी गई है। इस सब स्टेशन पर पहले 25 एमवीएम के ट्रांसफार्मर थे, जिन्हें बढ़ाकर 50 एमवीए कर दिया गया है। इससे उद्योगों को भी पूरी बिजली मिलेगी तथा सेक्टरों में कट के समय वहां भी आपूर्ति की जा सकेगी।

-------------

तीन नए सब स्टेशनों के लिए टेंडर

बिजली निगम ने तीन नए सब स्टेशनों के लिए टेंडर लगाए हैं। सेक्टर 9-11, 16-17 और 1-4 में काफी लंबे समय से डिमांड थी और यह सेक्टर दूसरे सब स्टेशनों पर आज तक निर्भर हैं। यह सेक्टर अब पूरी तरह से डेवलप हो चुके हैं। गर्मियों में इन सेक्टरों में बिजली कट से सबसे ज्यादा परेशानी होती थी। यहां तक की अब भी इन सेक्टरों में रोजाना के कट लगते हैं।

--------------

बिजली निगम ने तीन नए सेक्टरों में सब स्टेशन लगाने के लिए टेंडर निकाले हैं। वहीं सेक्टर 13 और सेक्टर 27-28 सब स्टेशनों की क्षमता बढ़ाई है। आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बिजली निगम कार्य कर रहा है।

- राजेंद्र सभ्रवाल, एसई, बिजली निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.