Move to Jagran APP

बरसाती नाले पर खड़ा हुआ विवाद, धरने पर बैठे व्यापारी

जागरण संवाददाता, हिसार : सिरसा रोड पर बन रहे बरसाती नाले को लेकर व्यापारी दो दिन से वि

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 12:15 PM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 12:15 PM (IST)
बरसाती नाले पर खड़ा हुआ विवाद, धरने पर बैठे व्यापारी
बरसाती नाले पर खड़ा हुआ विवाद, धरने पर बैठे व्यापारी

जागरण संवाददाता, हिसार : सिरसा रोड पर बन रहे बरसाती नाले को लेकर व्यापारी दो दिन से विरोध जता रहे हैं। शुक्रवार को विधायक डा. कमल गुप्ता से उन्होंने मुलाकात की। विधायक ने व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल को एसई बीएंडआर के पास भेज दिया। एसई ने एक्सईएन व जेई स्तर के अधिकारियों की ड्यूटी लगाते हुए समस्या का समाधान करने के आदेश दिए। जेई राजकुमार मौके पर पहुंचे और व्यापारियों से बातचीत की। कोई स्थाई समाधान होता नजर न आने पर व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद कर धरना शुरू कर दिया। सभी ने व्यापारियों की दुकानों से कुछ फुट जगह छोड़कर नाले के निर्माण की बात कही। वहीं कुछ व्यापारियों ने नाला न बनाए जाने की मांग उठाई। तीन घंटे से ज्यादा समय तक अधिकारियों से बातचीत होने के बाद दुकानदारों ने शनिवार सुबह 11 बजे का समय मांगा है। इसके बाद ही बरसाती नाला शुरू होगा या चौथे दिन भी काम रुका रहेगा, इसका निर्णय होगा।

loksabha election banner

वहीं बीएंडआर अधिकारियों ने कहा कि दस मीटर की सड़क के अनुरुप बरसाती नाले का निर्माण किया जा रहा है। किसी निजी संपति पर कोई निर्माण नहीं हो रहा है। कई जगह पर लोगों ने सरकारी जमीन पर कब्जा किया हुआ है। ऐसे में व्यापारी दबाव बनाकर गलत काम करवा रहे हैं। जो नियमानुसार नहीं है।

..

मिलकर निकालेंगे हल दुकानदार देवेंद्र गोदारा, डा. रमेश अरोड़ा, महता प्रॉपर्टीज के जयदयाल महता, र¨वद्र, सोनू सोन, दीपक मेडिकल के ओमप्रकाश मिठा, दीपक, सुरेश गर्ग, पार्षद अनिल जैन उर्फ टीनू जैन, गौतम सरदाना, राजेश, महेंद्र पायल, सोमनाथ खन्ना, मनोज गुप्ता, प्रवीन, पवन, हरि ¨सह, ललित बंसल, मोहनलाल , रजत आदि ने बताया कि दुकानदारों को नुकसान नहीं होना चाहिए। दुकानों के आगे सीढि़यां तक बीएंडआर तोड़ रहा है जो गलत है। बिना दुकानदारों का नुकसान किये बरसाती नाले का निर्माण किया जाए। तीन घंटे तक अधिकारियों से बातचीत हुई है और उम्मीद है कि शनिवार को हल निकल आएगा। यदि संतोषजनक हल नहीं निकलता है तो व्यापारियों का धरना जारी रहेगा।

बॉक्स :::

यह है स्थिति

. नई अनाजमंडी पुलिस चौकी के पास बरसाती नाले को लेवल अनुसार किया गया है। पुलिस चौकी को नुकसान न करते हुए बरसाती नाले के पानी को सीवरेज से कनेक्ट कर दिया है।

. ज्वाला सदन के पास बरसाती नाले का निर्माण होने से ज्वाला सदन और सीआइआरबी के वैज्ञानिकों के घर तीन से चार फुट तक नीचे हो गए हैं।

. ज्वाला सदन और नामदेव धर्मशाला के पास दस मीटर की सड़क की जमीन के अंदर ही बरसाती नाला बनाया जा रहा है। नामदेव धर्मशाला की 20 दुकानों से तीन से चार फुट की दूसरी पर नाला बन रहा है। व्यापारियों के अनुसार सफाई न होने पर बदबूदार भरा माहौल होगा। ऐसे में ग्राहक नहीं आएंगे।

. सेक्टर 14 के गेट से सिविल गेट के सामने तक सड़क पूरी मापी गई है। ऐसे में दुकानदारों के शटर से दो फुट जगह ही बचती है।

. सिविल अस्तपाल के सामने बनी मेडिकल की दुकानों से लेकर क्लॉथ मार्केट तक पांच से छह फुट तक सरकारी जमीन पर कब्जा है। इस कारण सड़क की चौड़ाई कम कर बरसाती नाला अधिकारी बना रहे है। उसके बावजूद दुकानदार दुकानों के आगे से बरसाती नाला बनने का विरोध कर रहे हैं।

..

बॉक्स :::

..तो नप सकते हैं अधिकारी बिना पैमाइश सड़क बनाए जाना सीधेतौर पर नियमों को ताक पर रखना है। दस मीटर की सड़क को कम करने पर बीएंडआर के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है। इसलिए मुख्य सड़क से कब्जा हटाना जरूरी है। सिरसा रोड से महाराणा प्रताप चौक तक बीएंडआर को सड़क बनानी है। डाबड़ा चौक से लेकर पहले और बाद में बड़े कब्जे सामने आएंगे। जिनको लेकर बीएंडआर के अधिकारियों को कार्रवाई करनी होगी।

..

कोट्स :::

- दुकानों और सीढि़यों को नुकसान पहुंचाए बिना बीएंडआर अधिकारी बरसाती नाले का निर्माण कर सकते हैं। अधिकारी से व्यापारी छह फुट जगह दुकान के शटर से आगे तक की मांग रहे हैं, जिससे उनकी दुकानों को नुकसान नहीं होगा। उम्मीद है कि शनिवार को हल निकल जाएगा। प्रशासन नहीं मानेगा तो आगामी रणनीति बनाई जाएगी।

- अनिल जैन उर्फ टीनू जैन, निवर्तमान पार्षद, वार्ड एक। कोट्स :::

---

- व्यापारियों ने शनिवार सुबह का समय मांगा है। इस बैठक के बाद ही कोई अंतिम निर्णय लिया जा सकता है। हमारी ओर से कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

- राजकुमार, जेई, बीएंडआर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.