Move to Jagran APP

दो साल में दो कदम ही चली शहर की सरकार

हिसार को चंडीगढ़ जैसा बनाने के बड़े-बड़े वादे किए गए मगर शहर की सरकार दो साल में मुश्किल से दो कदम की चल पाई। जनता ने पहली बार प्रत्यक्ष रूप से मेयर को चुना।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 06:04 AM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 06:04 AM (IST)
दो साल में दो कदम ही चली शहर की सरकार
दो साल में दो कदम ही चली शहर की सरकार

जागरण संवाददाता, हिसार : 19 दिसंबर 2018 को नगर निगम चुनाव का परिणाम घोषित हुआ और शहर की नई सरकार अस्तित्व में आई। उन्होंने चुनाव में अपना परिकल्पना घोषणापत्र जारी कर शहर की जनता को विकास का पहिया तेजी से घुमाने की उम्मीदें दी। हिसार को चंडीगढ़ जैसा बनाने के बड़े-बड़े वादे किए गए, मगर शहर की सरकार दो साल में मुश्किल से दो कदम की चल पाई। जनता ने पहली बार प्रत्यक्ष रूप से मेयर को चुना। चुनावों में मेयर गौतम सरदाना को भारी मतों से जीत मिली।

loksabha election banner

मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर, डिप्टी मेयर व 15 पार्षद मौजूदा समय में भाजपा के हैं। बावजूद इसके भाजपा की ओर से चुनाव में जारी परिकल्पना पत्र में जनता को दिखाए गए 21 सपनों में से दो साल में दो ही सपने पूरे कर पाई है। जिनमें स्ट्रीट लाइट व व्यवस्था ऑनलाइन करना शामिल है, बाकी पर अपनी विकास कार्य का पहिया घूम ही रहा है।

नगर निगम चुनाव में भाजपा का 21 परिकल्पना पत्र

-हिसार हवाई अड्डे को पूर्णतया विकसित करना :, हवाई पट्टी का कार्य जारी है, इसे पूरा होने में लंबा समय लगेगा।

-लाला लाजपत राय विश्वविद्यालय को तलवंडी राणा बाईपास पर संपूर्ण विकसित करना : निर्माणाधीन है।

हिसार नगर को पूर्णतया रेलवे फाटक रहित करना : डीएन कॉलेज, मलिक चौक पर आरयूबी की मांग। सूर्य नगर, कैमरी रोड व सेक्टर 16-17 फाटक पर चल रहा काम। पटेल नगर आरयूबी बना।

-नए बनने वाले भवनों के समयबद्ध नक्शे पास सुनिश्चित करना : नक्शे तो ऑनलाइन हुए लेकिन निगम सीमा में अवैध निर्माण धड़ल्ले से चढ़ गए सिरे। यानि भ्रष्टाचार कहें या मिलीभगत खेल अब भी जारी।

सार्वजनिक स्थलों पर सुलभ शौचालयों का निर्माण : मुख्य व पुरानी मार्केट बिश्नोई मंदिर मार्केट व न्यू राजगुरु मार्केट में आज भी व्यापारियों व ग्राहकों को शौचालय की दरकार।

-महत्वपूर्ण संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाना : कार्य अब पुलिस विभाग को सौंपा।

-नगर में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था करना : शहर में स्ट्रीट लाइटें लगी लेकिन शहर का सबसे प्राचीन लक्ष्मीबाई चौक पुल आज भी स्ट्रीट लाइट के इंतजार में।

-हिसार नगर के प्रत्येक नागरिक के लिए पेयजल की व्यवस्था करना : वैध कॉलोनी में अमृत योजना का काम जारी। अवैध कॉलोनी है जो पेयजल की दरकार। इन कॉलोनी को वैध करने के हो रहे प्रयास। महावीर कॉलोनी जलघर का होगा नवीनीकरण।

-नगर में सुगम यातायात के लिए महत्वपूर्ण सड़कों का नवीनीकरण एवं सौंदर्यीकरण करवाना एवं समुचित स्ट्रीट लाइट सहित दिशा सूचक बोर्ड लगवाना : एलिवेटिड रोड का प्रपोजल बना। बनने में लगेगा लंबा समय।

-दूषित पानी की निकासी के लिए चुस्त-दुरुस्त सीवरेज व्यवस्था करना : मिलगेट क्षेत्र व 12 क्वाटर क्षेत्र में कई जगह आज भी उचित सीवरेज व्यवस्था की दरकार।

-मापदंडों पर खरी उतरने वाली अवैध कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना: अमृत योजना में काम जारी।

-रेहड़ी पटरी वालों को व्यवस्थित रुप से पुन: स्थापित करना : केवल जगह ही हो पाई है चिह्नित।

-जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र को सरल, सुलभ एवं समयबद्ध उपलब्ध करवाना : ऑनलाइन हुआ।

-नगर में समुचित सामुदायिक भवनों का निर्माण : करीब सवा करोड़ खर्चे कार्य जारी है।

-नगर निगम की संपूर्ण कार्यप्रणाली को ऑनलाइन करना: प्रॉपर्टी टैक्स ऑनलाइन किया रिकार्ड में इतनी खामियां आई की जनता की परेशानी का सबब बन गया। आज भी रिकार्ड नहीं हो पाया है दुरुस्त और जनता परेशान।

-नगर की संपूर्ण सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था को एलईडी लाइट से सुसज्जित करना : अधिकांश शहर में स्ट्रीट लाइटें लग चुकी है।

- नगर से निकलने वाले कूड़े का प्रभावी उठान एवं निस्तारण करवाना : 32 नई गाड़ियां चलाई। नया सफाई ठेका दिया। शहर में आज भी सफाई व्यवस्था है अव्यवस्थित।

- नगर में बाधारहित यातायात व्यवस्था के लिए व्यस्त स्थलों इंटेलिजेंट ट्रैफिक लाइट सिस्टम लगवाना: ट्रैफिक लाइटें ठीक करवा दी।

-आवश्यकता अनुसार पार्किंग स्थलों का निर्माण करवाना : राजगुरु मार्केट व पीएलए में पार्किंग प्लान तो बने, लेकिन पार्किंग की जगह पर अवैध कब्जे व रेहड़ियों का अतिक्रमण आज भी बरकरार। नया पार्किंग प्लान बनाया।

-सौर ऊर्जा व ऊर्जा के अन्य सुरक्षित वैकल्पिक साधनों को प्रोत्साहित कर प्रदूषण रहित वातावरण बनाना : इस पर भविष्य में होगा कार्य।

-रेलवे स्टेशन को विश्व स्तर का विकसित करना: वाशिग यार्ड बनाया गया है, विकास कार्य अभी जारी हैं।

------------

विकास कार्य जारी है। 95 फीसद से अधिक प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। शहर में काफी विकास हुआ है और आगामी समय में इसमें ओर तेजी आएगी।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.