Move to Jagran APP

शोध कार्य देखने पहुंचे कृषि मंत्री ने जलजमाव पर दी नसीहत

कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने लुवास व केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र में शोध कार्यों का जायजा लिया

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 06:02 PM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 06:02 PM (IST)
शोध कार्य देखने पहुंचे कृषि मंत्री ने जलजमाव पर दी नसीहत

-कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने लुवास व केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र में शोध कार्यों का जायजा लिया

loksabha election banner

-पशुपालकों की आय में वृद्धि के लिए ज्यादा दूध देने वाले उत्तम नस्ल के पशु उपलब्ध करवाने के दिए निर्देश

फोटो- 6

जागरण संवाददाता, हिसार : लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (लुवास) व केंद्रीय भैंस अनुसंधान केंद्र (सीआईआरबी) में चल रहे शोध कार्यों का जायजा लेने वीरवार को कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल पहुंचे। सबसे पहले तो कृषि मंत्री ने लुवास स्थित इन विट्रो फर्टिलाइजेशन लैब का निरीक्षण किया। इसके बाद सीआईआरबी में कृषि मंत्री पहुंचे तो वहां जलजमाव की स्थिति देखकर दंग रह गए। उन्होंने मौके पर ही जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को स्थिति सुधारने की नसीहत दे दी। सिर्फ यह नहीं बल्कि शहर की ड्रेन व सीवरेज के गंदे पानी की निकासी बारे जरूरी हिदायत दी। अधिकारियों ने भी जल्द समाधान की बात कही है। गौरतलब है कि पिछले समय हुई अत्यधिक बारिश के चलते कई स्थानों पर जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई जो कई क्षेत्रों में अभी भी बनी हुई है।

----------------

लुवास में नवीनतम तकनीकी की ली जानकारी

पशुपालकों को ज्यादा दूध देने वाले उत्तम नस्ल के पशु के सीमन उपलब्ध करवाए जाए, ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। इस अवसर पर निदेशक डा प्रवीन गोयल ने उन्हें आधुनिक तकनीकों के बारे में अवगत करवाया। सीआईआरबी में कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने निदेशक डा टीके दत्ता से क्लोनिग को लेकर किए जा रहे शोध कार्यों की जानकारी प्राप्त की। कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने क्लोनिग द्वारा जन्मे एम-29 कट्डों को भी देखा। उन्होंने किसानों को इस उत्तम नस्ल के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने संस्थान में चल रहे राष्ट्रीय स्तर की थर्मल इमेजिग प्रशिक्षण के प्रशिक्षुओं से सीधी बातचीत की और तकनीक व कृषि उपयोगिता के बारे में विचार-विमर्श किया।

------------------

भिवानी में राज्य स्तरीय पशु मेले में क्लोन कटड़ो का प्रदर्शन

कृषि एवं पशुपालन मंत्री ने निदेशक डा टीके दत्ता को निर्देश दिए कि भिवानी में आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय पशु मेले में क्लोन कट्डों का प्रदर्शन किया जाए, ताकि पशुपालकों को इस नई तकनीक के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जा सके। इस अवसर पर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा बीआर कंबोज, विभागाध्यक्ष डा सज्जन सिंह, हांसी के एसडीएम जितेंद्र सिंह अहलावत, कृषि विभाग के उप-निदेशक डा विनोद कुमार फोगाट, पशुपालन विभाग के उप-निदेशक डा श्रीभगवान, डा पीसी लेलर, डा प्रेम सिंह सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.