Move to Jagran APP

ऋषि नगर श्मशान घाट में एलपीजी भट्ठी पर मैनुअल होगा सिस्टम, कंपनी प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता हिसार दिल्ली की तर्ज पर ऋषि नगर श्मशान घाट को हाईटेक करने का काय

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 05:30 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 06:19 AM (IST)
ऋषि नगर श्मशान घाट में एलपीजी भट्ठी पर मैनुअल होगा सिस्टम, कंपनी प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण
ऋषि नगर श्मशान घाट में एलपीजी भट्ठी पर मैनुअल होगा सिस्टम, कंपनी प्रतिनिधियों ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, हिसार : दिल्ली की तर्ज पर ऋषि नगर श्मशान घाट को हाईटेक करने का कार्य शुरू हो गया है। वीरवार को श्मशानघाट में एलपीजी भट्ठी सिस्टम लगाने से पहले दिल्ली की कंपनी के दो प्रतिनिधि हिसार पहुंचे। उन्होंने श्मशानघाट का निरीक्षण करने के साथ ही प्रोजेक्ट पर जनता की राय भी जानी। वहां मौजूद शहरवासियों और श्मशान भूमि सुधार समिति के पदाधिकारियों ने अपनी राय में कहा कि दाह संस्कार के लिए शव भट्ठी में पहुंचाने का सिस्टम मैनुअल नहीं बल्कि ऑटोमैटिक होना चाहिए। जनता की ओर से रखी गई मांगों पर विचार विमर्श करने की बात कहते हुए कंपनी प्रतिनिधियों ने निगम अफसरों के साथ करीब चार घंटे बिताए। जिसमें दोनों पक्षों ने एलपीजी भट्ठी के संबंध में वार्तालाप हुआ। अपने-अपने स्तर की जानकारियां जुटाई। इस दौरान समिति प्रधान महावीर सैनी, निगम एक्सईएन संदीप कुमार सहित शहर के गणमान्य लोग मौजूद थे।

prime article banner

------------------------

45 दिनों में पूरा होना है कार्य

दिल्ली की कंपनी को निगम प्रशासन ने श्मशान घाट में एलपीजी भट्ठी लगाने के लिए 67 लाख का टेंडर दिया है। कंपनी को टेंडर संबंधित दस्तावेज सौंप दिए हैं। निगम प्रशासन ने कंपनी को एलपीजी भट्ठी लगाने का टारगेट 45 दिन का दिया है। इस समय अवधी में भट्ठी लगाने के लिए कंपनी प्रतिनिधियों ने निगम प्रशासन को बताया कि उन्होंने भट्ठी तैयार कर दी है। यहां लाकर मशीन सेट करनी है। इसके अलावा आगामी समय में कंपनी श्मशानघाट में एक शेड भी लगाएगी।

-----------------

जनता ने कंपनी प्रतिनिधियों के सामने ये दो मांगें रखीं

सिस्टम मैनुअल नहीं ऑटोमैटिक हो: श्मशान घाट पहुंचे लोगों ने कंपनी प्रतिनिधियों और निगम अफसरों से मांग की कि प्रोजेक्ट में कुछ परिवर्तन करते हुए उसे और बेहतर बनाया जाए। उन्होंने मांग की कि भट्ठी सिस्टम में बदलाव करते हुए उसे मैनुअल की बजाए ऑटोमैटिक बनाया जाए।

दाह संस्कार के बाद जल्द ठंडी हो भट्ठी: शव का दाह संस्कार होने के बाद भट्ठी को जल्दी ठंडा करने की सुविधा हो। श्मशानभूमि सुधार समिति के पदाधिकारियों के साथ मौजूद लोगों ने कहा कि भट्ठी जल्द ठंडी हो सके, इसके लिए पानी से उसे ठंडा करने या अन्य कोई विकल्प हो जिससे भट्ठी जल्द ठंडी भी हो सके।

---------------------

ये भी जानें

- स्थानीय विधायक डा. कमल गुप्ता ने यह प्रोजेक्ट तैयार कर प्रदेश मुख्यमंत्री मनोहर लाल और गृह एवं निकाय मंत्री अनिल विज को सौंपा था। जिसपर हामी की मुहर लगी और अब प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू हो गया है।

- एलपीजी भट्ठी लगने के बाद दाह संस्कार का खर्च लकड़ी के मुकाबलें लगभग आधा हो जाएगा।

- पेड़ों की कटाई कम होगी और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी।

- श्मशानघाट की पुराने भवन क्षेत्र में एक हजार गज जमीन में यह प्रोजेक्ट लगेगा।

----------------

कंपनी के दिल्ली से दो प्रतिनिधि आए थे। लोगों की दोनों मांगों से कंपनी प्रतिनिधि और कमिश्नर को अवगत करवा दिया जाएगा। प्रोजक्ट शहर के लिए बेहतर है।

- संदीप कुमार, एक्सईएन, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.