Move to Jagran APP

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 शुरू, ब्रांड एंबेसडर देंगे स्वच्छता का संदेश, लोगों को करेंगे जागरूक

बहादुरगढ़ नगर परिषद की ओर से स्वच्छ टैक्नोलोजी चैलेंज का आयोजन किया जा रहा है। आमजन इसमें भाग लेकर पुरस्कार जीत सकते हैं। इस चैलेंज में प्रथम द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले को नप की ओर से पुरस्कार दिया जाएगा।

By Naveen DalalEdited By: Published: Thu, 23 Dec 2021 11:11 AM (IST)Updated: Thu, 23 Dec 2021 11:11 AM (IST)
स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 शुरू, ब्रांड एंबेसडर देंगे स्वच्छता का संदेश, लोगों को करेंगे जागरूक
खास शख्सियत को नगर परिषद की ओर से ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा।

बहादुरगढ़, जागरण संवाददाता। बहादुरगढ़ में स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 चल रहा है। नगर परिषद की ओर से हर स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। इस सर्वे में भी अव्वल स्थान पाने के लिए नगर परिषद की टीमें पूरे जोर-शोर से जुटी हुई हैं। वर्ष 2021 के स्वच्छता सर्वेक्षण में बहादुरगढ़ को 120वां स्थान मिला है। यह पिछले पांच सालों में स्वच्छ श्रेणी की टाप रैंकिंग है। अब नगर परिषद के सामने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में अव्वल स्थान पाने की चुनौती है।

loksabha election banner

नगर परिषद ने किया लोगों चयनित करना शुरू

इस चुनौती में कामयाब होने के लिए कई तरह की बाधाओं से होकर गुजरना है। सबसे ज्यादा ध्यान इन दिनों नप ने सर्विस लेवल प्राेग्रेस पर दे रखा है। इसमें ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल करने के लिए नप हर कदम उठा रही है। इसी श्रेणी में स्वच्छता में बेहतर रैंकिंग दिलाने में इस बार ब्रांड एंबेसडर भी सहयोग करेंगे। साफ-सफाई के मामले में अग्रणी रहने वाले शहर की किसी खास शख्सियत को नप की ओर से ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा, ताकि लोग उनसे प्रेरणा लेकर खुद भी अपने आसपास साफ-सफाई रख सकें। ये ब्रांड एंबेसडर लोगों को स्वच्छता को लेकर समय-समय पर जागरूक भी करेंगे। नप ने ऐसे लोगों को चयनित करना शुरू कर दिया है ताकि उन्हें ब्रांड एंबेसडर बनाया जा सके।

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में हैं 7500 अंक, नप ने तेज किए प्रयास

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 चल रहा है। इस बार यह सर्वेक्षण 7500 अंकों का होगा। इसमें तीन हजार अंक सर्विस लेवल प्रोग्रेस, 2250 अंक सिटीजन वाइस और 2250 अंक सर्टिफिकेशन के होंगे। सिटीजन वाइस में शहर की जनता को भी इस बार अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। सिटीजन वाइस के 600 अंक हैं, जिनमें से 200 अंक तो युवाओं पर निर्भर होंगे और 400 अंक दिलाने में शहर के सीनियर सिटीजन की भूमिका अहम होगी।सिटीजन फीडबैक वरिष्ठ नागरिक बेहतर ढंग से दे पाएंगे। 

आगामी एक जनवरी से 28 फरवरी तक सिटीजन दे सकेंगे फीडबैक

एक जनवरी 2022 से लेकर 28 फरवरी 2022 तक सिटीजन फीडबैक दी जा सकेगी। इस बार जनवरी की बजाय फरवरी माह में सर्वे का मूल्यांकन होगा। क्यूआर कोड, स्वच्छता एप, माई जीओवी, फेस टू फेस, स्वच्छ सर्वेक्षण पोर्टल व 1969 हेल्पलाइन नंबर पर फीडबैक दिया जा सकेगा। युवाओं से 10 सवाल पूछे जाएंगे। किन्ही चार का सही जवाब 200 अंक दिला देगा। सीनियर सिटीजन से 160 अंक के लिए साेलिड वेस्ट मैनेजमेंट, 160 अंक के लिए सस्टेनेबल सेनिटेशन और 80 अंक के लिए पब्लिक अवेयरनेस के तहत पूछे गए सवालों में चार-चार प्रश्नों का सही जवाब सौ फीसद अंक दिला देगा। सिटीजन इंगेजमेंट के लिए 550 अंक हैं। इसमें वार्ड आत्मनिर्भर बनाने होंगे। कोरोना महामारी से बचने के उपाय करने होंगे। स्वच्छता एप की शिकायतों को निर्धारित अवधि में दूर करना होगा। उनका उचित रिकार्ड 400 अंक दिलाने में सहायक होंगे।

स्वच्छ टैक्नोलोजी चैंलेंज में ले भाग, जीतें पुरस्कार

नगर परिषद की ओर से स्वच्छ टैक्नोलोजी चैलेंज का आयोजन किया जा रहा है। आमजन इसमें भाग लेकर पुरस्कार जीत सकते हैं। इस चैलेंज में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर आने वाले को नप की ओर से पुरस्कार दिया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के सिटी टीम लीडर राजेश मलिक ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के तहत ज्यादा से ज्यादा लोगों की भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छ टैक्नोलोजी चैलेंज का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत यदि कोई छात्र, विद्यालय, कालेज, नागरिक, संस्था या एनजीओ आदि कचरा प्रबंधन विशेषकर प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट से संबंधित कोई नई व आसान टैक्नोलोजी या मोबाइल एप तैयार कर रहा है तो वह 30 दिसंबर तक नप के कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर उसका प्रदर्शन दे सकता है। नप द्वारा गठित समिति द्वारा किसी की टैक्नोलोजी को स्वच्छ भारत मिशन को सशक्त करने में कारगर पाया जाता है तो उसके लिए संबंधित व्यक्ति या संस्था को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इस टैक्नोलोजी व मोबाइल एप आदि की चैलेंज प्रतियोगिता का परिणाम 15 जनवरी को घोषित किया जाएगा।

स्वच्छता रैंकिंग में अव्वल आने के लिए इस बार इन बिंदुओं पर रहेगा फोकस

  • सभी वार्डों में सफाई पर पूरा फोकस
  • सौ फीसद सोस सेग्रीगेशन
  • लैंडफिल साइट का चयन
  • डंपिंग साइट पर इस साल सौ फीसद कूड़े का उपचार
  • गारबेज फ्री सिटी में थ्री स्टार रेटिंग का प्रयास
  • डिजिटलाइजेशन
  • नेकी की दीवार
  • बर्तन बैंक
  • सामाजिक कार्य
  • वरिष्ठ नागरिकों को स्वच्छता कार्यों में करेंगे शामिल
  • सर्विस लेवल प्रोग्रेस
  • सर्टिफिकेशन
  • सिटीजन इंगेजमेंट
  • महामारी को लेकर जागरूकता

कार्यकारी अधिकारी के अनुसार

स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हो चुका है। इस सर्वेक्षण में अव्व्ल स्थान पर आने के लिए नगर परिषद का फोकस है। सफाई करवाई जा रही है। स्वच्छता सर्वेक्षण के अन्य टूलकिट को भी पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। अब शहर में सफाई के मामले में लोगों को जागरूक करने व उनसे स्वच्छता को लेकर लोग प्रेरणा ले सकें, इसके लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया जाएगा। ऐसे व्यक्तित्व की तलाश की जा रही है तो स्वच्छता की दिशा में काम कर रहा हो। 

-----संजय रोहिल्ला, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, बहादुरगढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.