Move to Jagran APP

लॉकडाउन में शुद्ध पेयजल को तरस रहे वार्ड-10 के करीब 400 परिवार, जिम्मेदार मौन

जागरण संवाददाता हिसार सरकारी कागजों में जनता शुद्ध पेयजल पी रही है। बात जब धरातल की

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 06:09 AM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 06:09 AM (IST)
लॉकडाउन में शुद्ध पेयजल को तरस रहे वार्ड-10 के करीब 400 परिवार, जिम्मेदार मौन
लॉकडाउन में शुद्ध पेयजल को तरस रहे वार्ड-10 के करीब 400 परिवार, जिम्मेदार मौन

जागरण संवाददाता, हिसार : सरकारी कागजों में जनता शुद्ध पेयजल पी रही है। बात जब धरातल की करते तो तस्वीर पलट जाती है। हिसार के वार्ड-10 की सूर्य नगर कालोनी में तो हालात ये है कि करीब 400 घरों में एक माह से दूषित पेयजल सप्लाई हो रहा है। पार्षद बिमला देवी ने आरोप लगाते हुए कहा कि मेरे वार्ड में लापरवाही का आलम यह है कि एक माह में कई बार जनस्वास्थ्य विभाग के अफसरों को समस्या समाधान की मांग कर चुकी हूं। कई बार शिकायत के बाद मौके पर जेई तो पहुंचे, लेकिन समाधान के नाम पर आश्वासन देकर चले जाते है उसके बाद समाधान करना तो दूर हमारी कॉल का जवाब तक नहीं दे रहे। ऐसे में कोरोना की इस महामारी में जनता दूषित पेयजल पीने को मजबूर है। जिसके कारण मेरे वार्ड में संक्रमण फैलने डर बना हुआ है। मेरी प्रशासन से मांग है कि समस्या का जल्द उचित समाधान करवाकर दोषी अफसरों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए।

loksabha election banner

--

इन गलियों में सबसे अधिक दूषित पेयजल सप्लाई की समस्या

वार्ड-10 के सूर्य नगर कालोनी की गली नंबर-7, 8, 9, 10 और गली नंबर-12 के सहित आसपास के करीब 400 घरों में एक माह से दूषित पेयजल सप्लाई हो रहा है। इन घरों में सप्लाई होने वाले पानी में सीवरेज का पानी मिक्स होकर आ रहा है। जिसके कारण पानी दूषित तो है ही साथ ही बदबूदार भी है जो लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है।

--

प्रवासी मजदूरों का है बसेरा

वार्ड-10 में अधिकांश लोग प्रवासी मजदूर या गरीब परिवार है। इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर रहते है। जिसके लिए प्रशासन लंबे समय से शुद्ध पेयजल का प्रबंध नहीं कर पा रहा है। पार्षद और जनता की माने तो सालों से नगर निगम की हाउस की बैठक तक के माध्यम से हम संबंधित विभाग के अफसरों तक अपनी मांग पहुंचा चुके है लेकिन समाधान के नाम पर केवल हमें आश्वासन ही मिल रहा है।

--

सीवरेज का गंदा पानी भी पेयजल में लाइन से हो रहा सप्लाई

सूर्य नगर में सप्लाई होने वाला पेयजल किस स्तर पर हमारे लिए नुकसानदायी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उस पानी में सीवरेज का पानी मिक्स होकर आ रहा है। पार्षद बिमला देनी ने कहा कि कई दिन पहले जनस्वास्थ्य विभाग के जेई आए थे उन्होंने कहा कि पहले सीवरेज लाइन की सफाई करवाते है ताकि पेयजल में सीवरेज का पानी मिक्स होकर न आए, इसके बाद लीकेज चैक होगी। तब से आज तक न तो सीवरेज लाइन पूरी साफ हुई और न शुद्ध पेयजल सप्लाई के लिए अफसरों ने कोई कदम उठाया।

-----------------

कहीं कागजों में ही तो पानी शुद्ध नहीं कर रहे अफसर : बिमला देवी

मेरे वार्ड-10 की गली नंबर 7, 8, 9, 10 और गली नंबर 12 सहित आसपास के करीब 400 घरों में एक माह से दूषित पेयजल सप्लाई हो रहा है। जेई देखने आए और समाधान का जनता के सामने आश्वासन देकर चले गए। तब से अभी तक कोई समाधान नहीं कर रहे। सीनियर अफसरों को फोन करते है तो फोन कर जवाब नहीं दे रहे है। अफसरों की कार्यप्रणाली से संदेह हो रहा है कि वे कोरोना के इस मुश्किल वक्त में कागजों में तो शुद्ध पेयजल सप्लाई कर रहे है। मेरे सरकार से मांग है कि जनस्वास्थ्य विभाग के कार्य की जांच करवाई जाए और मेरे वार्ड में शुद्ध पेयजल सप्लाई का प्रबंध किया जाए।

-बिमला देवी, वार्ड-10 पार्षद, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.