Move to Jagran APP

सामान्य श्रेणी के जो विद्यार्थी वेटेज नहीं लेना चाहते, उन्हें नहीं करवानी होगी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जागरण संवाददाता हिसार जिन विद्यार्थियों ने कालेजों में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग क

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jun 2019 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2019 06:34 AM (IST)
सामान्य श्रेणी के जो विद्यार्थी वेटेज नहीं लेना चाहते, उन्हें नहीं करवानी होगी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
सामान्य श्रेणी के जो विद्यार्थी वेटेज नहीं लेना चाहते, उन्हें नहीं करवानी होगी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

जागरण संवाददाता, हिसार : जिन विद्यार्थियों ने कालेजों में दाखिले के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है और वो जनरल कैटेगरी के होने के साथ-साथ किसी भी तरह की वेटेज नहीं लेना चाहते हैं, उन्हें कालेज में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफाई करवाने की जरूरत नहीं है। शुक्रवार को इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में हुए हेलो जागरण कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों की विभिन्न तरह की समस्याएं सामने आईं। जिसमें अधिकांश विद्यार्थी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि उन्हें कालेज में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए जाना है या नहीं। कार्यक्रम के तहत गवर्नमेंट पीजी कालेज के एडमिशन कोर्डिनेटर और असिस्टेंट प्रोफेसर डा. यशवंत सिंह ने फोन पर विद्यार्थियों के सवालों के जवाब दिए और उनकी समस्याओं और शंकाओं का समाधान किया।

loksabha election banner

कालेजों में जारी दाखिला प्रक्रिया के बीच बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अधिकांश समस्याएं जानकारी के अभाव के कारण पैदा हो रही हैं। कहीं विद्यार्थियों ने अपनी फोटो की जगह अपनी डीएससी की फोटो लगा दी है तो कहीं विद्यार्थी बिना जरूरत के कालेजों में चक्कर लगा रहे हैं।

फार्म में गलती को कालेज में जाकर करवाएं एडिटिग -

गवर्नमेंट पीजी कालेज के एडमिशन कोर्डिनेटर और असिस्टेंट प्रोफेसर डा. यशवंत सिंह ने बताया कि कालेजों में ग्रेजुएशन में दाखिला प्रक्रिया के तहत आवेदन प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थी 28 जून तक उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने फार्म में किसी तरह की गलती कर दी है, वे अपने नजदीकी कालेज में जाकर फार्म में एडिटिग करवा सकते हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग ने फार्म को एडिट करने की पावर कालेजों को दी है। पेश हैं विद्यार्थियों की कुछ मुख्य समस्याएं और उनका समाधान सवाल -आजाद नगर से मोहित ने पूछा कि में सामान्य श्रेणी से हूं, कोई वेटेज भी नहीं लेनी, क्या मुझे डॉक्यूमेंट वेरिफाई करवाने की आवश्यकता है।

- उत्तर : सामान्य श्रेणी का होने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि आपको एनसीसी, एनएसएस, स्पोर्टस, कैटेगरी आदि की कोई वेटेज नहीं लेनी है। अगर ऐसा है तो आपको या इस तरह के किसी भी विद्यार्थी को कालेज जाने की जरूरत नहीं है। सवाल - पटेल नगर से सत्यप्रकाश ने पूछा कि बेटी का दाखिला करवाना है। फार्म में फोटो की जगह डीएमसी की फोटो अपलोड हो गई है। इसे कैसे ठीक किया जा सकता है।

- उत्तर : जो पांच कालेज आपने भरे हैं, उनमें से एक अपने सबसे नजदीकी कालेज में जाकर आप एडिट करवा सकते हैं। इस बार उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के फार्म एडिट करने की पावर कालेजों को ही दी है।

सवाल - आजाद नगर से विकास ने पूछा कि पांच कालेजों में अप्लाई किया है। वेटेज भी लेनी है, तो डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कहां जाऊं।

जवाब - जहां अप्लाई किया है, उनमें से किसी भी एक कालेज में चले जाएं और डॉक्यूेंट वेरिफाई करवा लें। सभी कालेजों में जाने की आवश्यकता नहीं है। सवाल - एचएयू से रितेश ने पूछा कि मैंने गवर्नमेंट स्कूल दूर्जनपुर से 12वीं की है और हिसार का रहने वाला हूं। तो मुझे रूरल एरिया का वेटेज मिलेगा या नहीं।

जवाब - यह वेटेज स्कूल के आधार पर होती है। स्कूल रूरल एरिया में है तो विद्यार्थी को उसकी वेटेज मिलेगी। सवाल - एचएयू से डा. दलजीत ने पूछा कि बेटे को बीकॉम में दाखिला लेना है। पांच कालेज भरे हैं। अगर पहली मेरिट में तीसरी च्वाइस का कालेज मिला तो क्या दूसरी मेरिट में पहली च्वाइस वाले कालेज में भी नाम आ सकता है।

उत्तर - पहली मेरिट लिस्ट में जिस भी कालेज में नाम आएगा, उसी में दाखिला लेना होगा। दूसरी मेरिट में मौका नहीं मिलेगा। हां, दूसरी मेरिट के बाद होने वाली वेटिग लिस्ट में जरूर मौका मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.