Move to Jagran APP

हिसार में ऑपरेशन के दौरान 7 साल के पार्थ की मौत मामले में एसपी बोले -डा. मान आपरेशन थियेटर में नहीं थे

हिसार में मान आंखों के अस्‍पताल में इलाज करवाने गए सात साल के पार्थ की ऑपरेशन के दौरान करीब पांच दिन पहले मौत हो गई थी। पार्थ का भैंगेपन का इलाज होना था। स्‍वजनों ने बताया कि पार्थ की मौत ऐनस्‍थीसिया की ओवरडोज से हुूई है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 09:12 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 09:12 AM (IST)
हिसार में ऑपरेशन के दौरान 7 साल के पार्थ की मौत मामले में एसपी बोले -डा. मान आपरेशन थियेटर में नहीं थे
ऑपरेशन के दौरान सात साल के बच्‍चे की मौत होने से शहर भर में रोष है

हिसार, जेएनएन। हिसार में कैंप चौक स्थित डा. मान आंखों के अस्पताल में ऑपरेशन के दौरान 7 वर्षीय पार्थ की मौत के मामले में डा. मान ऑपरेशन थियेटर में बाद में आते हैं। उनसे पहले हिसार के एनेस्थीसिया के डाक्टर आदित्य प्रस्थानिया वहां मौजूद थे। एसपी बलवान सिंह राणा ने सोमवार को प्रैस वार्ता में यह बात कहीं। उन्होंने बताया कि पुलिस की स्पेशल जांच कमेटी टीम ने मामले में डीएसपी राजबीर सिंह, एएसआई मनमोहन व संजय जाखड़ की टीम ने डा. मान आंखों के अस्पताल के स्टाफ से पूछताछ की। करीब 7 लोगों के बयान दर्ज किए गए। वहीं आईएमए प्रधान जेपीएस नलवा व स्वजनों को डीवीआर दिखाई गई।

loksabha election banner

जांच के लिए सीएमओ, पीएमओ, आईएम, नीमा प्रधान सहित 7 डाक्टरों का पैनल गठित

एसपी ने बताया कि इस मामले की जांच के लिए सीएमओ के नेतृत्व में 7 डाक्टरों का एक बोर्ड गठित किया गया है। इसमें पीएमओ, एक आंख रोग विशेषज्ञ, एनेस्थीसिया विशेषज्ञ, आईएमए और नीमा के जिला प्रधान मामले में 27 जनवरी को जांच रिपोर्ट पेश करेंगे। इस दौरान डा. मान को भी कमेटी के समझ बुलाया जाएगा। पोस्टमार्टम रिपाेर्ट और जांच के बाद मामले में यह कमेटी रिपोर्ट देगी, इसके बाद ही दोषी का पता लग पाएगा और आरोपित की गिरफ्तारी की जाएगी।

डीवीआर में यह दिखाई दिया

एसपी ने बताया कि पांच मिनट की डीवीआर में एनेस्थीसिया का डाॅक्टर मौजूद है। उस दौरान डीवीआर में चार लोग दिखाई दिए थे। इस डीवीआर में दो डॉक्टर और दो अन्य लोग थे। इनमें एक डॉक्टर हिसार निवासी और एक अंबाला निवासी है। उन्होंने बताया कि डीवीआर में एनेस्थीसिया के डाक्टर आदित्य ऑपरेशन थियेटर के अंदर एनेस्थीसिया देते है। अंबाला से सर्जन डाक्टर अमित गुप्ता ऑपरेशन थियेटर में आते है। बच्चे की धड़कन चेक करते है। माॅनीटर देखकर सर्जरी रोक दी जाती है। उस दौरान पार्थ की छाती दबाकर धड़कन रिवाइव करने की कोशिश करते है। इसके बाद डा. मान ऑपरेशन थियेटर में आते है। हालांकि स्वजनों ने शनिवार को डीवीआर देखने के बाद आरोप लगाया था कि एनेस्थीसिया के डाक्टर वहां नहीं थे।

गिरफ्तारी को लेकर ये बोले एसपी

मामले में पार्थ के स्वजन पार्थ की मौत के बाद से ही डा. मान सहित अन्य आरोपित की गिरफ्तारी की मांग कर रहे है। एसपी बलवान ने बताया कि उन्होंने सीएमओ से संपर्क किया और ऑप्रेशन थियेटर में मौजूद डा. आदित्य और पार्थ को न्याय दिलाने के लिए शहरवासियों ने मुल्तानी चौक से लेकर पारिजात चौक तक निकाला कैंडल मार्च डा. अमित के दस्तावेज चेक किए तो दोनों के दस्तावेज आईएमए ये रजिस्टर्ड मिले है। ये दस्तावेज डाक्टर की पुष्टि करने के लिए जांचे गए है। एसपी ने बताया कि स्वजनों का आरोप था कि पार्थ को एनेस्थीसिया की डोज डा. मान या किसी कपाउंडर ने दी थी। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार जब तक मामले में कोई डाक्टर दोषी नहीं पाया जाता, तब तक उसे गिरफ्तार नहीं किया जा सकता। एसपी ने बताया कि डा. मान के अस्पताल से मिली दवाओं को ड्रग कंट्रोलर से चेक करवाया गया था। उस दौरान जांच कमेटी से बात की गई तो सामने आया कि ये दवाएं उतनी मात्रा में ही मिली, जितनी मात्रा में अस्पताल में रखने की अनुमति है।

डा. मान से चार घंटे पूछताछ

एसआइटी कार्यालय में सोमवार को डाक्टर मान को बुलाकर जांच कमेटी के इंचार्ज संजय गक्खड़ ने डा. मान से चार घंटे मामले में पूछताछ की, डा. मान ने बताया कि वह घटना के बाद से एक परिचित के पास ठहरे हुए है।

सोशल मीडिया पर भड़काने की न करें कोशिश

एसपी ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि पार्थ के मामले को सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने भड़काने का प्रयास किया है। एसपी ने लोगों से अपील की है कि किसी भी मामले को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से भड़काने का प्रपार्थ को न्याय दिलाने के लिए शहरवासियों ने मुल्तानी चौक से लेकर पारिजात चौक तक निकाला कैंडल मार्चयास न करें। विधायक डा. कमल गुप्ता के निवास पर हुई तोड़फोड़ मामले में एसपी ने कहा कि कैंडल मार्च शांतिपूर्वक होता है। जो कि किसी मृतक को श्रद्घांजलि देने के उद्देश्य से निकाला जाता है, न कि तोड़फोड़ कर। एसपी ने दावा किया कि कैंडल मार्च के दौरान भी पुलिस विधायक के आवास, मेयर आवास सहित अन्य जगह मौजूद थी।

गिरफ्तारी नहीं हुई तो धरना देकर किया जाएगा शहर बंद

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग की अध्यक्षता में सोमवार को पार्थ की मौत के मामले को लेकर शहर के व्यापारी व जनप्रतिनिधियों की कमेटी ने एक बैठक आयोजित की। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि दोषियों को तुरंत गिरफ्तार नहीं किया गया तो 27 व 28 जनवरी को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक नागौरी गेट चौक पर धरना दिया जाएगा। वहीं 29 जनवरी को शहर बंद कर विरोध प्रकट किया जाएगा। गौरतलब है कि पार्थ की मौत के बाद रविवार को अग्रसेन भवन में बजरंग गर्ग सहित अन्य लोगों ने एकत्रित होकर 51 सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी। सोमवार को बैठक के दौरान इस कमेटी के सदस्य राष्ट्रीय पंजाबी महासभा के जिला अध्यक्ष अक्षय मलिक, हिसार विधानसभा पूर्व प्रत्याशी रामनिवास राड़ा, पवन गिरधर, प्रमुख समाजसेवी व पूर्व सरपंच गुलजार सिंह काहलो, वार्ड- 14 पार्षद अमित ग्रोवर, पंकज दीवान, होलसेल क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन पूर्व प्रधान रमेश रॉयल, बिश्नोई मंदिर व राजगुरु मार्केट एसोसिएशन प्रधान राजेन्द्र चुटानी, सुभाष मार्केट प्रधान अशोक मग्गू, राजगुरु मार्केट ऑर्गेनाइजेशन प्रधान अजय सैनी, लक्ष्मी मार्केट एसोसिएशन प्रधान अशोक असीजा, राजगुरु मार्केट एसोसिएशन के प्रधान गौतम नारंग, पूर्व प्रधान महेश चौधरी, सचिव सुरेंद्र बजाज, व्यापार मंडल जिला प्रधान रमेश लोहिया, महासचिव तिलक जैन, शहरी प्रधान मंगल ढालिया, भगत सिंह मार्केट प्रधान रवि अहूजा, अनाज मंडी जिला प्रधान पवन गर्ग, लोहा मंडी प्रधान सीताराम सिंगल, पड़ाव बाजार एसोसिएशन प्रधान नरेश बंसल, पुरानी मंडी रोड प्रधान मुनीष गोयल, ऑटो मार्केट स्पेयर पार्ट्स प्रधान बंटी गोयल, भगवान परशुराम जन सेवा समिति प्रधान योगेश शर्मा, रेड स्क्वेयर मार्केट प्रधान प्रवीण गुप्ता, मोहित वधवा, मनोज हसीजा, अजय गोयल, प्रदीप सैनी, अमन शर्मा, महेंद्र कथूरिया, संदीप शर्मा, ललित भाटिया व निरंजन गोयल सहित अन्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.