Move to Jagran APP

सिरसा के सीडीएलयू के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा में कर ली नकल, अब देना होगा जवाब

सिरसा में सीडीएलयू की ऑफलाइन व ऑफलाइन परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों से विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गठित कमेटी ने स्पष्टीकरण लेना शुरू कर दिया है। विश्वविद्यालय की ऑफलाइन परीक्षा में नकल करने वाले छात्र शुक्रवार को कमेटी के समक्ष पेश हुए।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 05:53 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 05:53 PM (IST)
सिरसा के सीडीएलयू के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा में कर ली नकल, अब देना होगा जवाब
कोरोना पीरियड के दौरान ऑनलाइन परीक्षा में कुछ विद्यार्थियों ने नकल की थी, जिनसे जवाब तलब किया गया है

सिरसा, जेएनएन। चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय की ऑफलाइन व ऑफलाइन परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों से विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा गठित कमेटी ने स्पष्टीकरण लेना शुरू कर दिया है। विश्वविद्यालय की ऑफलाइन परीक्षा में नकल करने वाले छात्र शुक्रवार को कमेटी के समक्ष पेश हुए। ऑनलाइन परीक्षा में नकल करने वाले 19 दिसंबर से 21 दिसंबर तक पेश होंगे। ऑनलाइन परीक्षा में 270 छात्र नकल करते हुए पकड़े गये।

loksabha election banner

--- कमेटी के समक्ष 29 छात्र नहीं पेश

विश्वविद्यालय की अक्टूबर माह में ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा में 79 परीक्षार्थी नकल करते हुए विभिन्न परीक्षा केंद्रों में मिले। कमेटी के समक्ष 29 छात्र स्पष्टीकरण देने ही नहीं पहुंचे। विश्वविद्यालय द्वारा गठित कमेटी में कन्वीनर प्रो. विक्रम सिंह, उप परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुरेंद्र कूंडू, डा. आनंद कुमार व डा. पूनम, अधीक्षक रमेश हंस के समक्ष शुक्रवार को स्पष्टीकरण देना था। विश्वविद्यालय में 50 छात्रों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। छात्रों से कमेटी सदस्यों ने नकल के संदर्भ में सवाल किए।

------

ऑनलाइन परीक्षा में नकल करने पर भेजा गया एसएमएस

कोरोना वायरस के चलते छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग की थी। इस पर विश्वविद्यालय ने रेगुलर व रि-अपीयर की परीक्षा को लेकर छात्रों ने परीक्षा को लेकर ऑनलाइन मोड का चयन किया। विश्वविद्यालय की सितंबर माह में परीक्षा आयोजित हुई। विश्वविद्यालय के परीक्षार्थी ऑनलाइन परीक्षा में भी नकल करने के अनेक तरीके अपनाए। ऑनलाइन परीक्षा देते समय वीडियो में दूसरों से भी मदद लेते हुए भी नजर आए। इसी के साथ पास पुस्तक रखी पुस्तक में भी देखकर उत्तरपुस्तिका में उत्तर लिख रहे थे। इसी के साथ बार बार लॉग आउट होने के साथ लैपटॉप के कैमरे बंद कर रहे थे। नकल करने वाले परीक्षार्थियों को तुरंत एसएमएस भेजा गया। जिसमें कहा गया कि अपने चारों तरफ कैमरों को घुमाएं। परीक्षार्थियों ने ऐसा नहीं किया। जिस पर दूसरा एसएमसए भेजकर यूएमसी केस बनाने के लिए लिखा गया।

---

विश्वविद्यालय की परीक्षा में नकल करने वाले पर यूएमसी बनाई हुई है। आॅनलाइन व आॅफलाइन परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों से स्पष्टीकरण लिया जा रहा है। इसके बाद कमेटी द्वारा फैसला लिया जाएगा।

डा. सुरेंद्र कूंडू, उप परीक्षा नियंत्रक, सीडीएलयू, सिरसा

----- मर्सी चांस की तिथि बढ़ाई, 24 तक भर सकते हैं फार्म

चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में मर्सी चांस परीक्षा के लिए फार्म भरने की विश्वविद्यालय प्रशासन ने बढ़ा दी है। मर्सी चांस  के लिए छात्र 24 दिसंबर तक 9 हजार रुपये फीस के साथ भर सकते हैं। मर्सी चांस के लिए पहले फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 नवंबर थी। मर्सी चांस के लिए कई छात्र फार्म नहीं भर सके। जिस पर छात्रों ने मर्सी चांस के लिए तिथि बढ़ाने की मांग रखी। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुलतान सिंह ने बताया कि मर्सी चांस परीक्षा के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ा दी है। जिससे वंचित छात्र फार्म भर सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.